दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 30 अक्तूबर 2021

जल जीवन मिशन के समस्त कार्य समय-सीमा में करें : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल



जल जीवन मिशन के समस्त कार्य समय-सीमा में करें : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल 

★ जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न

 
सागर । कम पानी के उपयोग वाली फसलों को बोए हमारे किसान भाई । इसी के साथ जल जीवन मिशन के समस्त कार्य समय सीमा में  पूरे करें । वैक्सीनेशन के दूसरे डोज के लिए जनप्रतिनिधि जागरूकता अभियान चलाएं ।  आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना (पीएम एफएमई)  के तहत उद्योग स्थापित कर आत्मनिर्भर बने । उक्त निर्देश केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने  सागर कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में दिए। इस अवसर पर सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर ,नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ,बंडा विधायक श्री तरवर सिंह ,श्री गौरव सिरोठिया ,जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दिव्या अशोक सिंह ,उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह श्री सुधीर यादव, श्रीमती कमला यादव, कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल ,अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सहित जिले के समस्त अधिकारी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने निर्देश दिये कि सड़क नाली के निर्माण के समय गुणवत्ता के साथ-साथ पानी निकासी का विशेष ध्यान रखा जाएँ। उन्होंने कटवा पुल निर्माण एवं कबूलापुल चौड़ीकरण का कार्य भी शीघ्र  करने के निर्देश दिए।
 मंत्री श्री पटेल ने विद्युत मंडल की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि खराब  ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदला जाएँ एवं विद्युत की आपूर्ति निर्विघ्न की जाए

  मंत्री श्री पटेल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए साथ ही आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क बीमारियों के नाम समस्त अस्पतालों के मुख्य द्वार पर चस्पा किए जाएं इसके बाद भी यदि कोई निजी चिकित्सालय इलाज करने में अनियमितता करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ।

मंत्री श्री पटेल ने देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन होने पर समस्त जिले वासियों को बधाई दी और अपील की कि दूसरा डोज भी समय पर लवगायें, इससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सके । मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इस वर्ष वर्षा कम होने की स्थिति में किसान भाई कम पानी वाली फसल को बोयें और पेयजल की उपलब्धता के लिए कार्य योजना बनाई जाए मंत्री श्री पटेल ने किसान भाइयों के लिए समय पर एवं सुगमता से उर्वरक की उपलब्धता मांग के अनुसार सुनिश्चित की जावे । मंत्री श्री पटेल ने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टमाटर का चयन किया गया है जिसके लिए टमाटर से बनने वाले उत्पादों की समीक्षा की।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छता परिसर एक जगह बनाई जाएं जहां से गंदे पानी का विनिष्टिकरण आसानी से किया जा सके क्योंकि गंदे पानी को नष्ट करना एक कठिन चुनौती है,  
मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन अटल भूजल योजना ,लोक स्वास्थ्य यंत्री विभाग, जससंसाधन क्रमांक-1 एवं -2, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉपोंरेशन लिमिटेड, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी लिमिटेड, चिकित्सा विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मध्यप्रदेश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि की समीक्षा की।

उन्होंने बिजली विभाग के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि जिले अनेक विकासखण्डों में ट्रांसफार्मर खराब है उन्हें तत्काल बदला जाये। इसके साथ बिजली बिलों का भुगतान शासन की नई गाईडलाइन के अनुसार किया जाये। लोक स्वास्थ्य विभाग यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जिले की समस्त नल-जल योजनाएं चालू कराये और जहां नही है वहां के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।
उन्होंने यह भी निर्देश दिये जल जीवन मिशन के तहत कार्य करने वाले एक ही कंपनी को नलकूप खनन, टंकी निर्माण एवं पाईप लाईन विस्तार सभी एक ही कम्पनी द्वारा कराए जाये।

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive