दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 30 अक्तूबर 2021

सत्य का पथ ही शपथ है : मंत्री श्री पटेल ★ न्यायालयीन प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण -प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा


सत्य का पथ ही शपथ है : मंत्री श्री पटेल

★ न्यायालयीन प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण
-प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा

★ अधिवक्ताओं का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न
सागर ।सत्य का पथ ही शपथ है और इसे पूर्ण करना आसान नहीं होता किंतु शपथ के साथ कार्य किए जाएं तो कोई कार्य असंभव नहीं होता। उक्त विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने देवरी तहसील के अधिवक्ताओं के शपथ ग्रहण समारोह में व्यक्त किए। इस अवसर पर  विधायक श्री हर्ष यादव, श्री गौरव सिरोठिया,श्री भानु राणा, प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री देवनारायण मिश्रा, अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश श्री डीएस शिवास, उच्च न्यायालय जबलपुर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री रमन पटेल, श्री सुरेशचंद्र जैन, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे, अनुविभागीय अधिकारी अमन मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस प्रिया सिंह सहित जनप्रतिनिधि और अधिवक्तागण मौजूद थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने अधिवक्ताओं से कहा कि सत्य का पथ ही शपथ है। उन्होंने कहा कि वकीलों का कार्य अत्यंत कठिन है। उन्होंने कहा कि वकीलों के कल्याण के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि वकीलों की कोविड-19 काल   के दौरान निधन हुये उन को आर्थिक सहायता देने के लिए शासन स्तर पर चर्चा कर शीघ्र ही   आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री देव नारायण मिश्रा ने कहा कि न्यायालयीन प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है और इसे पूरी गंभीरता एवं ईमानदारी के साथ निभाना होगा। उन्होंने कहा कि नियमों प्रक्रिया से हम सभी बंधे हुए हैं ।उन्होंने कहा कि निर्वाचित अधिवक्ताओं के लिए नवीन अधिवक्ताओं का मार्गदर्शन करते हुए उनकी जिम्मेदारियों से परिचय कराया जाए।प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा ने कहा कि कोविड काल के कारण न्यायालय का कार्य अत्यंत लंबित हुआ है जिसे अधिवक्ताओं के सहयोग से शीघ्र दूर किया जाएगा ।विधायक श्री हर्ष यादव ने कहा कि वरिष्ठ अधिवक्ता सुरेश चंद्र जैन द्वारा जो देवरी न्यायालय के लिए पुस्तकें दी हैं अद्भुत है और उनके इस दान से अनेक अधिवक्ताओं को लाभ होगा।
 इस अवसर पर जबलपुर उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री  रमन पटेल एवं जिला अधिवक्ता संघ सागर के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे  ने भी अपने विचार व्यक्त किए। देवरी अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री कैलाश पटेल ने स्वागत भाषण देते हुए भजन प्रस्तुत किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive