बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में▪️100 करोड़ की लागत के संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे▪️ भारत माला परियोजना अतर्गतदो परियोजनाओं की 1582 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास करेंगे▪️ढ़ाई हजार करोड़ की लागत से बने कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी ▪️ट्रेफिक व्यवस्था में रहेगा बदलाव

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में
▪️100 करोड़ की लागत के संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे

▪️ भारत माला परियोजना अतर्गत
दो परियोजनाओं की 1582 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास करेंगे

▪️कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी

▪️ट्रेफिक व्यवस्था में रहेगा बदलाव


तीनबत्ती न्यूज : 11 अगस्त,2023
सागर। पीएम नरेंद्र मोदी का 12 अगस्त को सागर जिले में आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री  सागर के बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद श्री मोदी ढाना के एयर स्ट्रिप में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।  श्री मोदी एनएचएआई की भारत माला परियोजना के अंतर्गत दो परियोजनाओं की 1582.28 करोड़ की सड़को का शिलान्यास करेंगे। वे ढ़ाई हजार करोड़ की लागत से बने  कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्र और राज्य सरकार के मंत्रीगण, सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।
     

ये रहा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री के दौरा कार्यक्रम के अनुसार वे नई दिल्ली एयरपोर्ट से पूर्वान्ह 11.50 बजे वायु सेना के विमान से खजुराहो के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर एक बजे खजुराहो एयर पोर्ट पर उनका आगमन होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी खजुराहो एयरपोर्ट से दोपहर 1.05 बजे हैलीकाप्टर से प्रस्थान कर 2.05 बजे बड़तूमा हैलीपेड पर आयेंगे। श्री मोदी बड़तूमा हैलीपेड से कार द्वारा कार्यक्रम स्थल पहुंचेगे। प्रधानमंत्री दोपहर 2.15 बजे से 2.30 बजे तक संत शिरोमणि रविदास जी के मंदिर एवं स्मारक का भूमिपूजन करेंंगे। इसके पश्चात दोपहर 2.35 बजे वे बड़तूमा हैलीपेड आएंगे तथा वे 2.45 बजे हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर 3.05 बजे ढाना एयर स्ट्रिप पहुंचेगे। श्री मोदी दोपहर 3.15 बजे ढाना सभा स्थल पहुंचेगे। कार्यक्रम के पश्चात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सायं 4.15 बजे ढाना एयर स्ट्रिप से हैलीकाप्टर द्वारा खजुराहो के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां से वे वायुयान द्वारा नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।


इनका होगा भूमिपूजन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को ग्राम ढाना स्थित जनसभा में जनसभा भारतमाला परियोजना तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दो परियोजनाओं के अंतर्गत 1582.28 करोड़ रू. की लागत से बनने वाली सड़कों का शिलान्यास करेंगें। दो परियोजनाओं के अंतर्गत इन सड़को की लंबाई लगभग 96 कि.मी. होगी।


प्रथम परियोजना - इसकी सड़क टू-लेन होगी। मध्यप्रदेश के विदिशा जिले से होकर गुजर रही है और राज्य की राजधानी भोपाल को जिला अशोक नगर एवं चंदेरी (चंदेरी अपनी रेशम की साड़ियों, ऐतिहासिक किलो / पहाड़ियों एवं भू-दृश्यों के लिये विश्व प्रसिद्ध है। के साथ झांसी को जोड़ेगा। यह परियोजना अशोक स्तम्भ, और बौद्ध स्तूपों तक पहुंच को आसान बनायेगी। जो कि सांची, जिला रायसेन में स्थित है जिससे कि क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
      यह परियोजना तीर्थयात्रियों को प्रसिद्ध “ नीलकंठेश्वर मंदिर “ तक पहुँच आसान करती है, जिसे कि 11 वीं शताब्दी में परमार राजा उदयादित्य ने ग्राम उदयपुर जिला विदिशा में बनाया था। यह परियोजना जिला विदिशा में स्थित 5 वीं शताब्दी में निर्मित उदयगिरी के रॉक कट गुफाओं के मंदिरों तक पहुंच को आसान बनाती है, जिससे कि क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
      विदिशा जिला बेहतर गुणवत्ता के गेहूं उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, इस परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात यातायात और माल परिवहन की गति को भी बढ़ावा मिलेगा जिससे कि गेहूं की फसल को सुदूर क्षेत्रों में निर्यात एवं परिवहन करना आसान होगा। यह परियोजना भोपाल से अशोक नगर के बीच यात्रा के समय को कम से कम एक घंटे तक कम कर देगी। परियोजना को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है, जिससे सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता किये बिना तैयार किया गया है। यह परियोजना जिला विदिशा जिले के अंतर्गत आने वाली तहसील विदिशा (अतिरिक्त), गंजबसोदा, कुरवई, एवं नटेरन से होकर गुजरती है.

द्वितीय परियोजना - इसकी सडक फोर लेन होगी। यह परियोजना भोपाल- कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर का भाग है। परियोजना मध्यप्रदेश के रायसेन और विदिशा जिले से होकर गुजर रही है। राज्य की राजधानी भोपाल को रा. रा. क्रमांक - 146 पर सागर संभाग से जोड़ रही है, और साथ ही साथ यह मार्ग रा. रा. क्रमांक 346 जिला अशोक नगर एवं चंदेरी (चंदेरी अपनी रेशम की साड़ियों, ऐतिहासिक किलों / पहाड़ियों एवं भू दृश्यों के लिये विश्व प्रसिद्ध है) एवं अन्य जिलों को भी जोड़ेगी।
     

बड़तूमा, ढाना एवं आस पास के 3 कि.मी के क्षेत्र में ड्रोन, पैराग्लाईडर,
 हॉट बैलून पर प्रतिबंध रहेगा

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी  दीपक आर्य ने 12 अगस्त को बड़तूमा एवं ढाना क्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत दंड प्रकिया सहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत बड़तूमा, ढाना एवं आस पास के 3 कि.मी के क्षेत्र में ड्रोन, पैराग्लाईडर, हॉट बैलून, एवं अन्य फ्लाइंग ऑब्जेक्ट पर प्रतिबंध लगाया है। जिला दंडाधिकारी द्वारा कानून व्यवस्था एवं विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के दृष्टिगत यह आदेश दिया गया है। आदेश 11 अगस्त से प्रभावशील किया गया है। धारा 144 के अंतर्गत इस क्षेत्र को रेड जोन/ नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

संत रविदास मंदिर भूमि पूजन स्थल बडतुमा तथा कार्यक्रम स्थल ढाना हेतु मार्ग पार्किंग एवं रूट डायवर्सन व्यवस्था निम्नानुसार रहेगी।

1. दिनांक 12/08/2023 को गंभीरिया तिराहा से लिधौरा तिराहा तक आम आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा, साथ ही एम्बूलेंस वाहन को छोडकर मकरौनिया चौराहा से गंभीरिया तिराहा तक का मार्ग माननीय व्हीव्हीआईपी महोदय के आगमन के 03 घण्टे आम आवागमन हेतु पूर्णत: प्रतिबंधित किया जावेगा ।

2. बटालियन से गंभीरिया तिराहे के बीच की कॉलोनी के निवासी मकरोनिया चौराहा आने के लिए पीटीएस परेड ग्राउंड के सामने से बटालियन पेट्रोल पंप के बगल से होकर मेन रोड में पहुंच सकेंगे।

3. गंभीरिया गांव के निवासी अपना आवागमन केवल मकरोनिया रेलवे स्टेशन की ओर ही कर सकेंगे, बटालियन मार्ग प्रतिबंधित रहेगा तथा नरवानी गांव के निवासी बटालियन होकर मकरौनिया चौराहा नहीं जा सकेंगे, नरवानी से मकरौनिया जाने के लिए फोर लेन होकर बहेरिया चौराहा होते हुए मकरौनिया चौराहा जा सकेगें।

 कार्यक्रम स्थल ढाना के पार्किंग स्थल पहुचने हेतु मार्ग व्यवस्था

1. ढाना सभा स्थल आने वाली बसों के लिए ढाना हवाई पट्टी के पीछे तथा मिलिट्री स्टेशन ढाना परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

2. पन्ना, कटनी, दमोह एवं गढ़ाकोटा की ओर से आने वाली बसों को रंगोली तिराहा (दमोह रोड) से ढाना हेतु प्रवेश दिया जाएगा।

3. विदिशा, रायसेन, राहतगढ़, जैसीनगर एवं बीना- खुरई से आने वाली बसों को लेहदरा नाका भोपाल रोड से मोतीनगर चौराहा, धर्माश्री, आरटीओ तिराहा, राजघाट तिराहा, पथरिया जाट, बम्हौरी तिराह से दाना होकर मिलिटरी स्टेशन पार्किंग में प्रवेश कर सकेंगे।

4. नरसिंहपुर, केसली, देवरी एवं सागर शहर से आने वाली बसें बम्हौरी तिराहा पर आकर ढाना की ओर मिलिटरी स्टेशन की पार्किंग में प्रवेश कर सकेंगी।

5. रहली से ढाना की ओर आने वाली बसों की पार्किंग की व्यवस्था सागौरिया ढाना कॉलेज के सामने के मैदान में की गई है।

6. छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, शाहगढ़, बण्डा रोड से आने वाली बसें गुनगुन ढाबा बहेरिया के सामने से होकर फोरलेन में पहुंचकर साईखेडा तिराहा रिछावर रोड होकर ढाना पार्किंग में पहुंच सकेंगी।

डायवर्सन प्लान:-

• रहली से नेशनल हाईवे 44 मार्ग ढाना होकर बम्हौरी चौराहा तक जाने हेतु प्रतिबंधित रहेगा ऐसे वाहन जिन्हे रहली से फोरलेन नेशनल हाईवे 44 जाना है, उनके लिए वैकल्पिक मार्ग खैराना से सिलारपुर तिराहा (गौरझामर) होकर फोरलाईन एवं चांदपुर से बीना चौराहा (देवरी) फोरलेन पहुंच सकेंगे तथा रहली से सागर जाने के लिए गढ़ाकोटा होकर सागर जा सकेंगे।

• सागौरिया ढाना कॉलेज से मिलिटरी स्टेशन के सामने पिपरिया रामवन तिराहा तक का मार्ग वाहनों हेतु पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। • उपरोक्त दोनो व्यवस्थाओं में सागर शहर का यातायात आम दिनों की तरह चलता रहेगा।

आम जनता से अनुरोध है कि उक्तानुसार डायवर्सन व्यवस्था का उपयोग कर यातायात व्यवस्था में सहयोग करे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive