बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नगर निगम सागर का 31 लाख के घाटे का बजट पारित : कोई नया टैक्स नहीं लगेगा▪️मेयर ने प्रस्तुत किया 6 अरब 3 करोड़ 98 लाख का बजट▪️वर्तमान बस स्टेण्ड को 7 दिवस में नवीन बसस्टेण्डों में एवं ट्रक आपरेटरों को 15 दिवस में ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट होंगे

 नगर निगम सागर का 31 लाख के घाटे का  बजट पारित : कोई नया टैक्स नहीं लगेगा
▪️मेयर ने  प्रस्तुत किया  6 अरब 3 करोड़ 98 लाख का बजट
▪️वर्तमान बस स्टेण्ड को 7 दिवस में नवीन बसस्टेण्डों में  एवं ट्रक आपरेटरों को 15 दिवस में ट्रांसपोर्ट नगर  में शिफ्ट होंगे 

तीनबत्ती न्यूज : 14 मार्च ,2024
सागर :  नगर पालिक निगम सागर का साधारण सम्मिलन निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में, महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, सांसद प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी एवं समस्त पार्षदों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। 
सम्मेलन में महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी ने नगर निगम का वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया, बजट में आय 6 अरब 3 करोड़ 66 लाख 65 हजार रूपये एवं व्यय 6 अरब 3 करोड़ 98 लाख 40 हजार रूपये का जिसमें घाट 31 लाख 75 हजार का प्रस्तुत किया। 

महापौर ने कहा कि मध्यप्रदेष नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा 97 के तहत् व नगर पालिक निगम, लेखा नियमावली में वर्णित द्वि-पृविष्टि लेखा प्रणाली के अनुसार, नगर पालिक निगम, सागर का वित्तीय बर्ष 2024-2025 का अनुमानित बजट (आय-व्यय) पत्रक  पर महापौर परिषद की बैैठक दिनांक दिनांक 04.03.2024 एवं दिनांक 06.03.2024 को विस्तृत चर्चा के उपरांत वित्तीय बर्ष 2024-25 का बजट को तैयार किया गया है। जिसमें नगर विकास एवं सौन्दर्यीकरण के विभिन्न प्रावधान किये गये है तथा नागरिकों की सुविधा को दृश्टिगत रखते हुये बजट में किसी भी नये कर का प्रावधान नहीं किया गया है। 

अनेक योजनाओ को राशि
महापौर ने कहा कि बजट में कायाकल्प 2.0 अभियान के अंतर्गत नगर निगम सीमान्तर्गत शहर के विभिन्न वार्डो में सड़कों के उन्नयन  हेतु 30 करोड़ की राशि , नये आर.टी.ओ.कार्यालय के पास व्यवसायिक काम्पलेक्स के निर्माण कार्य हेतु राषि रू. 54 करोड़ की कार्ययोजना, साबूलाल मार्केट स्थित मल्टीलेबिल पार्किंग के निर्माण हेतु रू. 84 करोड़ की कार्ययोजना, नया बाजार के उन्नयन हेतु नवीन मार्केट के निर्माण हेतु राशि रू. 9 करोड़ , कटरा वार्ड स्थित बक्शीखाना मार्केट के उन्नयन हेतु नवीन मार्केट निर्माण हेतु डी.पी.आर.तैयार कर राशि का प्रावधान किया गया है, इसके साथ ही नागरिकों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये नगर निगम क्षेत्र में कुत्तों की नसबंदी हेतु रू. 30 लाख का बजट में प्रावधान, नगर निगम क्षेत्र के मुक्तिधामों के जीर्णोद्धार कार्य हेतु राषि रू. 3 करोड़, सागर नगर की यातायात व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुये डेयरी विस्थापन योजना का कार्य अंतिम चरण में है, आवष्यक कार्यो के लिये बजट में राषि रू. 10 करोड़, आपदा प्रबधंन के अंतर्गत शहर में चिन्हित किये गये नालों के निर्माण कार्य एवं इसके साथ ही शहर के अन्य नाला-नालियों के निर्माण हेतु रू. 15 करोड, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम अंतर्गत सागर शहर की वायु गुणवत्ता सुधार हेतु राषि रू. 10 करोड़, शहर की प्रकाश व्यवस्था के अंतर्गत सार्वजनिक प्रकाष व्यवस्था के लिये पोल लगाने, एल.ई.डी.लाईट एवं अन्य आवष्यक सामग्री खरीदने हेतु लगभग राषि  रू. 11 करोड़, राजघाट बांध फेस-2 के अंतर्गत बांध की ऊॅचाई बढ़ाये जाने के लिये पहले चरण में रू. 60 करोड़, प्रोजेक्ट उदय-6 बी के तहत् इस वर्ष चल रही जल सुधार योजना को पूर्ण कराकर जलप्रदाय प्रारंभ किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।  इसके अलावा शासकीय स्कूलों में अध्यनरत छात्र एवं छात्राओं को शुध्द पेजयल की व्यवस्था एवं महिला-पुरूष के पृथक-पृथक टॉयलेट की व्यवस्था  करने हेतु षिक्षा उपकर मद की राषि से निर्माण करने हेतु प्रावधान किया है। वहीं शहर के नागरिकों की सुविधा के लिये महिला एवं पुरूष प्रसाधन निर्माण के लिये रू. 50 लाख तथा सुलभ काम्पलेक्स निर्माण के लिये राषि रू 40 लाख, निगम कार्यालय का कम्प्यूट्राईजेषन एवं डिजीटलाईजेषन करने हेतु रू. 1 करोड़, नगर निगम द्वारा कराये जाने वाले खेल महोत्सव, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं दशहरा महोत्सव जैसे कार्यक्रमों के लिए रू. 1 करोड़, देश के महानगरांे की भांति निगम क्षेत्र के नागरिकों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु पार्षदों एवं अधिकारियों को वहॉ की कार्यप्रणाली के निरीक्षण एवं जानकारी के लिये भ्रमण हेतु प्रावधान, सागर नगर के नागरिकों की मूलभूत समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु महापौर हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों पर कार्यवाही हेतु बजट में प्रावधान, शहर के मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल एवं डॉ.हरीसिंह गौर पुरूस्कार से सम्मानित करने हेतु इस वर्ष भी रू. 11 लाख, नगर निगम क्षेत्र के नागरिकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक वार्ड में पार्षद निधि (वार्ड निधि) से निर्माण कार्य हेतु राषि रू. 20 लाख, कर्मचारी कल्याण के अंतर्गत निगम के कर्मचारियों को सेवानिवृत दिनांक को ही उनके संपूर्ण स्तत्वों का भुगतान एवं शासन की मंशानुरूप समय-समय पर कर्मचारियों को मंहगाई भत्ता तथा मेडीकल भत्ता देने का प्रावधान किया गया है। 
महापौर ने कहा कि बजट वर्ष 2024-25 में जनहित को दृष्टिगत रखते हुये कोई भी नये कर का प्रावधान नहीं किया गया है। बजट 31 लाख 75 हजार रूपये घाटे का अवष्य है परंतु घाटे की भरपाई व्यवसायिक काम्पलेक्स, संपत्तिकर, जलकर एवं राजस्व से पूर्ति कर ली जावेगी। महापौर द्वारा प्रस्तुत बजट का सभी पार्षदों ने स्वागत किया और सर्वसम्मति से पारित किया। 
बैठक में महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने प्रस्ताव प्रस्तुत रखते हुये कहा कि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज ने अपना पूरा जीवन मानवता के लिये तथा सभी के कल्याण के लिये समर्पित कर दिया है ऐसे दिव्य संत के लिये भारतरत्न की उपाधि से सम्मानित किया जाना चाहिये जिससे आने वाली पीढ़ियों को आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से प्रेरणा मिलें। परिशद द्वारा सर्वसम्मति से आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को भारतरत्न देने का प्रस्ताव पारित किया गया। 

पार्षदो ने दिये सुझाव
बैठक में पार्षद सुश्री याकृति जड़िया ने सुझाव दिया कि पार्षद निधि 20 लाख से बढ़कर 25 लाख रुपए की जाए तथा पार्षदों को भी 5 लाख की स्वेच्छा अनुदान राशि का प्रावधान किया जाए। श्री धर्मेन्द्र खटीक ने  महापौर और. अध्यक्ष को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह बजट बैठक में शहर  और निगम हित में जो सुझाव आए है, उनका भी बजट में प्रावधान किया जाय। पार्षद रानी अहिरवार ने सुश्री याकृति जड़िया के द्वारा दिये सुझाव का समर्थन करते हुए प्रस्तुत बजट की प्रशंसा की।   श्रीमति सुलेखा राय ने नाली नालियों की सफाई कार्य हेतु जे.सी.बी मशीन को क्रय  करने का प्रावधान करने को कहा।
 चर्चा में पार्षद श्री अनूप उर्मिल, याकृति जड़िया,रानी अहिरवार, देवेंद्र अहिरवार, श्री  मनोज चौरसिया, रूबी पटैल, पूजा सोनी, नीरज गोलू कोरी, रोषनी बसीम खान, षिवषंकर यादव, रिचासिंह, अनीता रामू ठेकेदार, षषि महेष जाटव, रेखा नरेष यादव, डाली सोनी, बैदेही पुरोहित,रीतेष तिवारी, सहित अन्य पार्षदों ने भाग लिया।
निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला ने कहा कि पार्शदांे द्वारा जो भी सुझाव दिये गये है उनको नियमानुसार बजट में षामिल किया जायेगा तथा जनहित को दृश्टिगत रखते हुये वार्डो में जो भी आवष्यक कार्य होंगे उनको प्राथमिकता के साथ पूर्ण किया जायेगा। 
निगमायुक्त ने कहा कि नागरिकों की सुविधा को दृश्टिगत रखते हुये षहर की यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु वर्तमान बस स्टेण्ड को नवीन बसस्टेण्डों में 7 दिवस में षिफ्ट करने एवं ट्रक आपरेटरों को ट्रांसपोर्ट नगर में 15 दिवस में षिफ्ट किया जाय।  इसके बाद यदि कोई भी बस आपरेटर एवं ट्रांसपोर्ट व्यवसायी षहर के अंदर अपना व्यवसाय करेेगा तो यातायात नियमों के तहत् वैधानिक कार्यवाही की जायेेगी। उक्त संबंध में परिशद द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया। 
निगमाध्यक्ष श्री वृन्द्रावन अहिरवार ने  पार्षदों के सुझाव सुनने के बाद कहा कि जो भी सुझाव नगर हित में आये है उन्हंे बजट में षामिल किया जायेगा। इसके अलावा बैठक में अन्य महत्वपूर्ण विशयों पर भी चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये। 
बैठक के अंत में परिशद द्वारा आचार्य श्री विद्या सागर जी महाराज को पुश्पांजलि अर्पित की गई तथा निगमाध्यक्ष श्री वृन्द्रावन अहिरवार जी की माता जी, पूर्व नेताप्रतिपक्ष श्री लखनलाल साहू एवं श्री महेष जाटव के पिता श्री तुलसीराम जाटव के निधन होने पर दो मिनिट का मौन धारण कर श्रंध्दाजलि दी गई। 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive