बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नेताओं /अफसरो के साथ फोटो खिंचवाकर अवैध शराब,जुआ रेत खनन में लगे माफियो के खिलाफ सख्ती से निपटे पुलिस:गृहमंत्री बाला बच्चन

नेताओं /अफसरो के साथ फोटो खिंचवाकर अवैध शराब,जुआ रेत खनन में लगे माफियो के खिलाफ सख्ती से निपटे पुलिस:गृहमंत्री बाला बच्चन
सागर सम्भाग की पुलिस और जेल विभाग की समीक्षा की गृहमंत्री ने
सागर ।प्रदेश के गृह व जेल मन्त्री बाला बच्चन ने आज दोनो महकमो की सागर सम्भाग की समीक्षा की ।गृह व जेल मंत्री  बाला बच्चन ने कहा है कि जेलों में सुरक्षा के लिए आवश्यक सभी जरूरतों को प्रदेश सरकार द्वारा पूरा किया जाएगा। बंदियों को मूलभूत सुविधाएं देने तथा उनके लिए कौशल विकास के विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लगातार बेहतर ढंग से संचालन पर पूरा ध्यान दिया जाएगा।
      जेल मंत्री श्री बच्चन पुलिस कंट्रोल रूम में सागर संभाग के जेल अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जेल अधीक्षक, उप जेल अधीक्षक आदि अधिकारी मौजूद थे।
जेलों की सुरक्षा इंतजाम बेहतर रखे
      जेल मंत्री श्री बच्चन ने कहा कि उन्हें जेलों में कार्यरत महिला कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराया गया है। राज्य सरकार शीघ्र ही महिला कर्मियों की दिक्कतों को दूर कर समाधानकारी उपाय लागू करेगी। जेल मंत्री ने कहा जेलों में सुरक्षा इंतजामों को बेहतर रखा जाए। इसके लिए उन्होंने बाउंड्रीवाल, सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता, सीसी टीव्ही कैमरों के संबंध में जानकारी ली ।  जेल मंत्री ने कहा कि जेल में निरूद्ध बंदियों को विभिन्न ट्रेडों में व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य सरकार द्वारा संचालित करने के निर्देश दिये गये हैं ।  कौशल विकास कार्यक्रम में बंदियों को किसी व्यवसाय में या उन्हें किसी जॉब में स्थापित कराने तक प्रयास किया जाय ।
जेल मंत्री ने बंदियों को प्रदाय किये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को बेहतर रखने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि इसके लिये राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त वजट आबंटन में कमी नहीं होने दी जायेगी ।  सरकार भोजन व्यवस्था को बेहतर बनाने के अन्य उपायों पर विचार कर रही है ।  उन्होंने बंदियों के लिये चिकित्सालयों के संचालन, चिकित्सकों के पदों की पूर्ति, दवा की उपलब्धता तथा एम्बुलेंस की आवश्यकता की जानकारी ली ।  कहा कि आवश्यकतानुसार संभाग के लिए एम्बुलेंस प्रदान की जायेंगी ।  चिकित्सकों के रिक्त पदों की पद पूर्ति की जाएगी ।
 जुआ, सट्टा और अवैध शराब पर सख्ती से  निपटे,रेत के अवैध उत्खनन वाले माफियाओं पर पुलिस का डर और खौफ करें पैदा
        अच्छे, शांत मध्यप्रदेष के लिए जुआ, सट्टा और अवैध शराब पर सख्ती से करें कार्यवाही साथ ही रेत के अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं पर पुलिस का डर और खौफ इतना पैदा करें कि माफिया खदान की तरफ जाने का अपना मन भी न बना सकें उक्त निर्देष प्रदेष के गृह, जेल, तकनीकी षिक्षा, कौषल विकास एवं रोजगार, लोकसेवा प्रबंधन विभाग मंत्री  बाला बच्चन ने शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पुलिस अधिकारियों की समीक्षा बैठक में संभाग के समस्त पुलिस अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर आईजी  सतीष कुमार सक्सेना, दोनों रेंज के डीआईजी, जेएनपी के डीआईजी, एफएसएल के डायरेक्टर सहित संभाग के समस्त जिलों के पुलिस अधीक्षक और सहायक पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी की दृढ़ इच्छा है कि प्रदेष में पदोन्नति का रास्ता सर्वदलीय बैठक में निकालकर पदोन्नति की जाएं और पदोन्नति होने पर पुलिस विभाग में बल की कमी की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि आजकल कई माफिया राजनेता, अधिकारियों के साथ फोटो खिंचवा कर जुआ सट्टा, अवैध शराब बिक्री और अवैध रेत उत्खनन का कार्य कर रहे है। इन पर सख्ती से कार्यवाही करंे। पूरी सरकार आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि अपराधियों और माफियाओं पर पुलिस का डर और खौफ होना चाहिए जिससे वो गलत कार्य न कर सकें। उन्होंने हाईवे पर हो रही प्रतिदिन दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए जागरूकता के साथ-साथ सड़क सुरक्षा समिति बैठक में समिति के सदस्यों को गंभीरता से विचार कर जागरूकता फैलाने के लिए कार्य करने होंगे। प्रदेष में गौवंष मांस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने हेतु पुलिस के लिए अलग से कानून बनाने की प्रक्रिया केबिनेट में लाई जाएगी जिससे वो राजस्व अमले के साथ अपनी कार्यवाही भी कर सकें। उन्होंने सागर एसपी  अमित सांघी की निगरानी सुधा बदमाषों की माह को प्रथम सोमवार को थानों में उपस्थिति कराने की कार्यवाही की प्रषंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार का कार्य संभाग के सभी जिलों में किया जाए।
जेएनपीए के डीआईजी  जीजनार्दन ने अकादमी से संबंधित समस्याओं और विकास पर विस्तार से चर्चा की। एफएसएल के डायरेक्टर श्री हर्ष शर्मा ने डीएनए टेस्ट की जांच मामले की स्थिति एवं  प्रयोगषाला में हास्टल बनाने एवं भवन मरम्मत के साथ कर्मचारियों के लिए आवास हेतु प्रस्ताव रखे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive