तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

म्यूनिसिपल स्कूल मर्जर को लेकर बैठक का बहिष्कार,नगर निगम परिषद की बैठक में जमकर हंगामा साँसद बने निगमाध्यक्ष राजबहादुर के सामने जमीन पर बैठकर विरोध जताया पार्षदों

म्यूनिसिपल स्कूल मर्जर को लेकर बैठक का बहिष्कार,नगर निगम परिषद की बैठक में जमकर हंगामा
#साँसद बने  निगमाध्यक्ष राजबहादुर के सामने  जमीन पर बैठकर विरोध जताया पार्षदों 
#निगम परिषद सम्मेलन को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया,कुल्हड़ में चाय ,तांबे के जग और कांच के गिलास 
सागर।नगर निगम परिषद की साधारण सभा के बैठक हंगामेदार रही। यातायात समस्या को देखते हुए ऐतिहासिक म्यूनिसिपल स्कूल के पद्माकर स्कूल में मर्जर को लेकर  भाजपा और कांग्रेस पार्षदों के बीच जमकर बहस हुई। जिसमें परिषद ने सर्वसम्मति से इसे पारित कर दिया तो कांग्रेस पार्षदों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया ।सात माह बाद हुई परिषद की इस बैठक में सदस्यों ने एडीबी के सहयोग से 24&7 पेयजल आपूर्ति के लिए डाली जा रही पाईप लाईन कार्य पर असंतुष्टि जताई.
सांसद बनने के बाद निगमाध्यक्ष राजबहादुर सिंह का स्वागत
     निगम परिषद की साधारण सभा की बैठक आज निगम सभाकक्ष में हुई.बैठक में आज विधायक शैलेंद्र जैन  ने पूरे समय अपनी उपस्थिति दर्ज कराई ।बैठक की शुरूवात में सभी सदस्यों ने अध्यक्ष राजबहादुर सिंह को सांसद निर्वाचित होने पर शुभकामनायें दी । उन्होंने पूर्व महापौर कमला बुआ के निधन के चलते इसेमना कर दिया।कई मामलों में महापौर अभय दरे और निगमायुक्त आर पर अहिरवार ने  जवाव  दिये।
      बैठक में सडक़ सुरक्षा समिति में लिए निर्णय के तहत म्यूनिसिपल  स्कूल को पद्माकर स्कूल में मर्ज किए जाने का विषय आने पर कांग्रेस पार्षदों विंनोद सोनी ,किरण मिश्रा,महेश जाटव आदि ने इसका विरोध किया, जिस पर महापौर अभय दरे ने कहा कि कांग्रेस के दोनों जिलाध्यक्षों की मौजूदगी में ही सडक़ सुरक्षा समिति में यह निर्णय हुआ था. करीब 20 मिनिट तक इस मुद्दे पर दोनों ओर से जमकर बहस और शोर शराबा हुआ इस दौरान कई सदस्य अध्यक्ष की आसंदी के सामने भी नारेबाजी करने लगे. अंतत: पार्षदों के बहुमत के चलते परिषद में भाजपा ने यह निर्णय पारित करा लिया. निर्णय पारित होने की घोषणा के साथ ही कांग्रेस पार्षदों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया. लंबे समय बाद हुई परिषद की इस बैठक के शुरूवाती दौर में राजघाट बांध की ऊंचाई का विषय आने पर जल संसाधन विभाग से आये एसडीओ अनिरूद्ध आनंद ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस पर चर्चा के दौरान विधायक श्री जैन ने कहा कि कार्य सिचाई विभाग करा रहा है और फंडिग भी उसी की है, इसलिए यह सुनिश्चित कर ले कि परियोजना से सिचाई नहीं होगी. यह केवल शहर के पेयजल की योजना है. जिस पर आयुक्त आरपी अहिरवार एवं श्री आनंद ने आश्वस्त किया कि इस बारे में डीपीआर में ही स्पष्ट निर्देश है.
शीतला माता मंदिर में पाईप लाईन बदलने के बाद ही कंपनी करेगी शहर में आगे कार्य
परिषद की बैठक में एडीबी के सहयोग से 24&7 पेयजल आपूर्ति के लिए निगम क्षेत्र में टाटा कंसलटेंसी द्वारा डाली जा रही पाईप लाईन के विषय पर महापौर अभय दरे, विधायक शैलेंद्र जैन सहित परिषद के सभी सदस्यों ने एजेंसी के द्वारा किए जा रहे कार्य पर जमकर असंतोष जताया. विधायक श्री जैन ने कहा कि शीतला माता मंदिर क्षेत्र में एजेंसी द्वारा पाईप लाईन न डाले जाने के कारण मोतीनगर चौराहे से धर्मश्री की सडक़ का कार्य अधूरा है. जलकार्य समिति सभापति नरेश यादव ने कंपनी ने बिना निगम परिषद और सदस्यों की सहमति के ही कार्य शुरू कर दिया जो नियम विरूद्ध है अगर इसकी परिषद से एनओसी मिली है तो वह धोखे में रखकर जारी की गई है. उन्होंने शास्त्री वार्ड में कंपनी कर्मियों द्वारा कार्य के दौरान नागरिकों से बदसलूकी की बात उठाते हुए कहा कि जिस दिन हम जूूता उठा लेंगे तो कंपनी काम नहीं कर पायेगी. महापौर ने भी कंपनी के मनमर्जी से किए जा रहे कार्य पर असंतोष जताया. इस दौरान कार्य का देखरेख करने वाली अरवन डेवलपमेंट कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर बीके श्रीवास्तव ने इस पर अपने स्पष्टीकरण दिए. अंतत: निर्णय लिया गया कि जब तक एजेंसी शीतला माता मंदिर की पाईप लाईन नहीं बदलती और पूरे कार्य के बारे में परिषद के सामने प्रेजेंटशन नहीं देती तब तक एजेंसी शहर में आगे पाईप लाईन का कार्य नहीं करेगी.
मर्जर पर महापौर बोले कांग्रेस अध्यक्ष हीरा सिंहका प्रस्ताव था
 महापौर इंजी.अभय दरे परिषद को जानकारी दी कि सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंे जिला प्रशासन के साथ सांसद, विधायक, मैं एवं कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री हीरासिंह राजपूत सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे, जिसमें विषय आया था कि कटरा क्षेत्र की ट्रेफिक यातायात व्यवस्था के लिये 10 से 15 हजार वर्गफुट जगह पार्किंग के लिये होना चाहिये। इस संबंध में कांग्रेस जिलाध्यक्ष  हीरासिंह राजपूत ने प्रस्ताव रखा कि पं.मोतीलाल स्कूल के ग्राउण्ड में अस्थायी रूप से पार्किंग बना सकते है।महापौर ने बताया कि हम स्कूल की एक भी ईंट नहीं निकाल रहे है, उसको हम तोड़ेगे भी नहीं स्कूल के छात्र बहुत ही कम है एवं रात में स्कूल प्रागंण में असामाजिक तत्व एकत्रित होते है इसलिये एम.आई.सी.में निर्णय लिया कि पं.मोतीलाल स्कूल को पदमाकर स्कूल में शिफ्ट करके पं.मोतीलाल स्कूल टाऊन हाल के रूप में विकसित करंेग वहाॅ पर सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे 
मकरोनिया को जलापूर्ति पर भाजपा पार्षद की आपत्ति
        नगर निगम परिषद की साधारण सभा की आज हुई बैठक के दौरान राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने का विषय आया तो चर्चा में इस दौरान मकरोनिया नपा क्षेत्र में राजघाट से आपूर्ति को लेकर भाजपा पार्षद एवं जलकार्य सभापति नरेश यादव ने आपत्ति दर्ज कराई ।दरआसल जल संसाधन विभाग के एसडीओ द्वारा इसे लेकर पूरी बात रखी गई थी जिसमें मकरोनिया को आपूर्ति के लिए डुगडुगी पहाड़ी पर एक ओर टैंक बनाया जा रहा है. श्री यादव की आपत्ति पर एसडीओ अनिरूद्ध आनंद ने बताया कि डीपीआर में निर्देश है कि निगम परिषद मकरोनिया नपा को बल्क में जलापूर्ति करेगा इसके लिए जितना पानी निगम मकरोनिया को देगा उसका शुल्क वसूल करेगा और शुल्क तय करने के लिए दोनों निकाय आपस में बैठक कर सकते है.
ये रहे मौजूद पार्षद
कार्यवाही के दौरान श् नरेश यादव, किरण मिश्रा, जिनेश साहू, पंकज सोनी, नीरज जैन गोलू, रष्मि जैन, कल्पना पटैल, याकृति जड़िया, श्वेता यादव, संध्या चक्रेष सिंघई, विनोद सोनी, डेलनसिंह, चेतराम अहिरवार, राजेष केषरवानी, परषौत्तम विश्वकर्मा, पुष्पा पटैल, विनोद तिवारी, सीताराम पचकोड़ी, श्रीमति षारदा कोरी सहित अन्य पार्षदों ने भी चर्चा में भाग लिया।
बैठक में नो पालीथिन, कुल्हड़ में चाय
:नगर निगम परिषद के साधारण सम्मेलन में इस बार मिट्टी के कुल्लड़ में चाय वितरित की गई इसके साथ ही तांबे के जग एवं कांच के गिलास में सभी पार्षदों को पीने के पानी की व्यवस्था निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार द्वारा करायी गई। निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम के हमारी नगर सरकार है, और वर्तमान में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 प्रांरभ है जिसके तहत् सिंगल यूज प्लास्टिक को मुक्त करने एवं शहर को स्वच्छ करने के लिये नगर निगम द्वारा युध्द स्तर पर कार्य किया जा रहा है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive