आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

रविवार, 13 दिसंबर 2020

बीएमसी में तीन में से एक जनरेटर बन्द मिला, मेडिकल कालेज में पहुचा प्रशासन, देखी बिजली पानी की आपात व्यवस्थाएं

बीएमसी में तीन में से एक जनरेटर बन्द मिला,  मेडिकल कालेज में पहुचा प्रशासन, देखी बिजली पानी की आपात व्यवस्थाएं


 ★ संभागीय आयुक्त के निर्देषानुसार
नगर निगम आयुक्त ने बीएमसी के अधिकारियों के साथ आपातकालीन विद्युत आपूर्ति संयत्र एवं फायर पम्प स्टेषन का निरीक्षण किया

सागर। भोपाल में हमीदिया हॉस्पिटल में बिजली बंद होने के दौौरान   हुुुई तीन मौतों के बाद मचे हड़कम्प का असर पूरे प्रदेश में दिख रहा है। 
सागर संभाग आयुक्त  मुकेष षुक्ल के निर्देषानुसार  पर नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बी.एम.सी.अधिश्ठाता श्री आर.एस.वर्मा, निगम उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे सहित शासकीय बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज .के अन्य अधिकारियों के साथ आपातकालीन विद्युत आपूर्ति संयंत्र एवं का निरीक्षण किया । यहाॅ उपलब्ध व्यवस्थाआंे तथा बिजली आपूर्ति बाधित होने पर इस संयंत्र द्वारा किस प्रकार बिजली की आपूर्ति की जाती है उसकी जानकारी ली और  संबंधितों को निर्देष दिये ताकि आपातकालीन स्थिति में विद्युत की आपूर्ति निरंतर चालू रहे साथ ही निरीक्षण के दौरान बी.एम.सी.में स्थित फायर पम्प स्टेषन की व्यवस्थाओं का भी जायजा लेते हुये आवष्यक निर्देष दिये ।

तीन जनरेटरों में एक बन्द मिला

 विद्युत आपातकालीन सेवा में कार्यरत श्री व्यास ने बताया कि बी.एम.सी.का विद्युत भार 600 के.वी.का है और इस संयंत्र में 3 जनरेटर है जिनके द्वारा बी.एम.सी.के विद्युत भार को तीन भागों में बांटकर आपातकालीन की स्थिति में विद्युत की आपूर्ति की जाती है।
इस संबंध में निगमायुक्त ने विद्युत संयंत्र में लगे तीनों जनरेटरों को चालू कराकर देखा जिसमें तीन में से 1 जनरेटर तकनीकी खराबी के कारण बंद पाया गया जिसको उन्होंने गंभीरता से लेते हुये उसे तत्काल चालू कराने के निर्देष संबंधित को दिये। साथ ही जनरेटरों को मैनुअल मोड में पाये जाने पर उन्हें आटो मोड में रखे जाने के भी निर्देष दिये।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

उन्होने कहा कि बी.एम.सी.की विद्युत आपूर्ति को जिस प्रकार तीन भागों में बांटा गया है उसमें सर्वप्रथम अत्यावष्यक सेवायें, दूसरा मेडीसन विभाग, तीसरा कार्यालय एवं आवासीय क्षेत्र में बांटते हुये सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर अत्यावष्यक सेवाओं के लिये बिजली आपूर्ति बाधित होने पर तत्काल जनरेटर के माध्यम से बिजली आपूर्ति की जाय ताकि आपातकालीन सेवायें बाधित न हो इसके लिये संयंत्र में कार्यरत कर्मचारी 24 घंटे सतर्क रहें तथा बी.एम.सी.में अंदर की सप्लाई देखने वाले और संयंत्र के कर्मचारियों के बीच अच्छा तालमेल हो ताकि अंदर और संयंत्र मंे कार्यरत कर्मचारियों के बीच किसी भी प्रकार की संषय की स्थिति उत्पन्न न हो तथा संयंत्र में कार्य करने वाले कर्मचारियों को बी.एम.सी.के प्रत्येक स्थान के विद्युत लोड के संबंध में सूक्ष्म जानकारी रखना चाहिये ताकि वह उस हिसाब से तुरंत अपना कार्य प्रारंभ कर सकें चूंकि यह आपातकालीन सेवा है इसलिये इस कार्य में किसी प्रकार की चूक की गुंजाईस नहीं होती है इसलिये कर्मचारी अपने कार्य को पूरी निश्ठा और सर्तकता से करें।
फायर पम्प स्टेषन के निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त ने तकनीकी खराबी के कारण फायर स्टेषन का पम्प बंद पाये जाने पर इस व्यवस्था को भी अत्यावष्यक कार्य मानते हुये फायर स्टेषन के पम्प को तत्काल सुधरवाये जाने हेतु लोकनिर्माण विभाग को पत्र भेजकर कार्यवाही करने के निर्देष दिये। साथ ही आवासीय एवं विद्युत संयंत्र के आपपास साफ सफाई रखने और अनावष्यक झाड़िया घास आदि को कटवाकर वहाॅ पर पौधा रोपण करने के निर्देष संबंधितों को दिये।
निरीक्षण के दौरान बी.एम.सी.के कार्यालय अधीक्षक श्री जैन, विद्युत मंडल के सहायक यंत्री, बी.एम.सी.हाईक संस्था के श्री अजय कुमार, निगम फायर प्रभारी श्री सईद उद्दीन कुरैषी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थें।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive