SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020

किसानों को बिक्री के नए और बेहतर विकल्प देंगे नए कृषि कानून : मंत्री गोपाल भार्गव ★ किसानो को आत्मनिर्भर बनाएगा कृषि कानून -मंत्री भूपेंद्रसिंह

किसानों को बिक्री के नए और बेहतर विकल्प देंगे नए कृषि कानून : मंत्री गोपाल भार्गव

★ किसानो को आत्मनिर्भर बनाएगा  कृषि कानून -मंत्री  भूपेंद्रसिंह 



सागर। कृषकों को नए कृषि कानूनों से बिक्री के नए और बेहतर विकल्प मिलेंगे। उक्त विचार राज्य शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने शुक्रवार को स्थानीय खेल परिसर के बाजू वाले मैदान में आयोजित किसान राहत राषि वितरण कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री  भूपेंद्र सिंह ठाकुर, सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर, विधायक  गोविन्द सिंह राजपूत,  श्री शैलेंद्र जैन,  सुधीर यादव, शैलेश केशरवानी, जगन्नाथ गुरैया,  डॉ वीरेंद्र पाठक,  लक्ष्मण सिंह,  जाहर सिंह, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले, एसडीएम श्री पवन बारिया, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा, उपायुक्त प्रणय कमल खरे, एसएलआर श्री राकेश अहिरवार, कृषि विभाग के उपसंचालक श्री प्रजापति सहित जनप्रतिनिधि, अन्य विभागीय अधिकारी एवं जिले भर से आए किसान भाई मौजूद थे।


मुख्य कार्यक्रम प्रदेष के रायसेन जिले में मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के मुख्यआतिथ्य में आयोजित किया गया। जिसका प्रसारण वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेष के किसानों को दिखाया गया। इसी प्रकार वर्चुअल कॉफ्रेस के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों को किसान कानून के लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। 
लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि 135 करोड़ लोगों के प्रतिनिधि के रूप में संसद में मौजूद नेताओं ने कृषि सुधार बिल पास किया। उन्होंने कहा है कि इन नए कृ षि बिलों से हमारे देष का किसान न केवल अपनी फसल बेचने के लिए स्वतंत्र होगा, बल्कि इससे किसानों में आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी। किसानों के लिए जो भ्रम जाल फैलाया था, वह कतिपय ताकतों का सोचा समझा सढ़यंत्र है इससे हमारा किसान दूर रहकर अपने व्यवसाय बढ़ाने की दिषा में कार्य करें।   
नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कृषकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि कानून मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि कृषि सुधार बिल किसानों के हित में है और इस बिल का फायदा किसानों को होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी की योजनाओं से किसान का बेटा खेती की ओर अग्रसर होगा और खेती अब लाभ का धंधा बनेगी। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि मध्यप्रदेष की सरकार किसानों के हितों के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है जिससे प्रदेष का किसान आत्मनिर्भर की दिषा में जा रहा है। 
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि अधिकार चाहिए तो तर्क होना चाहिए कुतर्क नहीं। उन्होंने कहा कि किसान का बेटा अब बिचोलिया नहीं बनेगा। पंजाब में आज जो पैदावार हो रही है उसमें कीटनाशक की मात्रा अधिक है।।
पूर्व मंत्री एवं सुरखी विधायक श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि किसानों में भ्रम फैलाकर आंदोलन किये जा रहे है। किन्तु हमारे देष के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसानों के साथ खड़े होकर उनकी हर समस्या का समाधान कर रहे है। उन्होंने कहा कि नया कानून किसानों के फायदे के लिए होगा और किसान अपनी फसल को खेत, मंडी एवं बाजार में स्वतंत्र होकर बाजार मूल्य में बेचकर लाभ प्राप्त करेगा। सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन कहा कि कृषि कानून लागू होने से देष का किसान जहां लाभांवित होगा वहीं देष के साथ प्रदेष की अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेष के मुख्यमंत्री किसानों के लिए 24 घंटे कार्य कर रहे है। जिससे उनका हरसंभव विकास किया जा सके।
किसान सम्मेलन में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि सागर जिले के लिए 224 करोड़ रूपये की मांग की गई थी, इसी परिपेक्ष में आज 55 करोड़ रूपये का वितरण प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से वन क्लिक के द्वारा कर रही है।  कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अरविंद जैन ने किया।

हिग्राहियों को किया गया पुरस्कृत
मुख्यमंत्री किसान राहत राषि वितरण कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग द्वारा चयनित विभिन्न हितग्राहियों को प्रमाण देकर लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगर विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर द्वारा सम्मानित किया गया।
सम्मानित हितग्राहियों में प्रेमकला बीज उत्पादक सहकारी समिति मर्यादित पातीखेड़ा विकासखण्ड मालथौन, अध्यक्ष श्री अंकित श्रीवास्तव को 36 लाख रूपये का अनुदान, नारायण धान बीज उत्पादक सहकारी समिति मर्यादित पिपरिया गोपाल विकासखण्ड रहली, अध्यक्षक श्री सुरेष कपस्या को 36 लाख रूपये का अनुदान तथा स्पायर ग्रेडर पर 50 प्रतिषत अनुदान विकास खण्ड सागर के कृषक श्री अषोक तिवारी पामाखेड़ी, श्री प्रताप सिंह टीलाखेड़ी एवं श्री हनमत सिंह टीलाखेड़ी को दिया गया है। साथ ही रविषंकर प्रसाद, श्री कुंवर सिंह एवं श्री जगदीष कुर्मी को भी सम्मानित किया गया।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive