आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

बुधवार, 13 जनवरी 2021

16 जनवरी से लगेगी कोविड वैक्सीन, सागर सम्भाग में आएगी ग्वालियर से वैक्सीन ★ समझें वैक्सीनेशन की व्यवस्था



16 जनवरी से लगेगी कोविड वैक्सीन, सागर सम्भाग में आएगी ग्वालियर से वैक्सीन

★ समझें वैक्सीनेशन की व्यवस्था


★ आईडी कार्ड एवं आधार लिंक्ड मोबाइल पर आए ओटीपी वेरिफिकेशन के साथ चाक चौबंद है वैक्सीननेशन की व्यवस्था

सागर ।  बहुप्रतीक्षित कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का सिलसिला 16 जनवरी 2021 से शुरू होने जा रहा है। कोरोना काल में अपनी जान की परवाह न करते हुए लगातार स्वास्थ्य सेवाएँ दे रहे स्वास्थ्य कर्मियों का कोविड टीकाकरण सबसे पहले किया जाएगा। संभाग कमिशनर श्री मुकेश शुक्ला ने बताया कि प्रथम चरण में पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया जा रहा है।

इन चरणों में समझें वैक्सीनेशन की व्यवस्था

1-सर्वप्रथम उचित आईडी कार्ड के माध्यम से कोविन - सिस्टम में लाभार्थी का पंजीकरण होगा।

2- पंजीकरण के बाद लाभार्थी को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होंगे। प्रथम एसएमएस पंजीकरण की पुष्टि के लिए आएगा तथा द्वितीय एसएमएस वैक्सीननेशन की तिथि,समय, स्थान बताने के लिए आएगा।

3- तीसरा एसएमएस प्रथम टीकाकरण के बाद आएगा जिसमें द्वितीय टीकाकरण की तिथि का उल्लेख होगा तथा चौथा एसएमएस द्वितीय टीकाकरण के पश्चात डिजिटल सर्टिफिकेट की लिंक के साथ भेजा जाएगा।

4- टीकाकरण के दिन वैक्सीसिनेटर ऑफिसर क्रमांक एक के द्वारा लाभार्थी के पंजीकरण का एसएमएस तथा फोटो आइडी की जाँच की जाएगी।

5- तत्पश्चात वैक्सीसिनेटर ऑफिसर क्रमांक-दो द्वारा कोविन-सिस्टम पर लाभार्थी के दस्तावेज को प्रमाणित किया जाएगा।

6- इसके बाद टीकाकरण अधिकारी द्वारा लाभार्थी को वैक्सीन लगायी जाएगी।

7- वैक्सीन लगने के बाद निर्धारित प्रतीक्षालय कक्ष में ऑब्जर्वेशन हेतु करीब आधे घंटे बैठना होगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



संभाग के सभी जिलों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को सुचारु रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सागर,पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, छतरपुर कलेक्टर ने एनआईसी कक्ष से बैठक में भाग लिया।

कमिश्नर श्री शुक्ला ने बताया कि सागर संभाग के विभिन्न जिलों में कोविड-19 बचाव की वैक्सीन ग्वालियर से आएगी। वैक्सीन को पूर्ण सुरक्षा के साथ लाया जाएगा। जिन वाहनों से वैक्सीन लाई जाएगी उनकी लोकेशन भी ट्रेक की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर तथा समस्त टीकाकरण अधिकारियों द्वारा कोविड-19 से बचाव संबंधी प्रोटोकॉल का पालन भी किया जाएगा। केंद्र पर सुरक्षा मापदंडों के साथ-साथ सभी प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक होगा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आईएस ठाकुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस संबंध में समस्त जोनल ऑफिसर का प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है।

36 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

सागर जिले में 36 केंद्रों पर कोविड-19 वैक्सीन लगायी जाएगी। इन 36 केंद्रों में से 34 केंद्र शासकीय हैं तथा 2 केंद्र प्रायवेट हैं।
शहरी केंद्रों में तीन केंद्र मेडिकल कॉलेज में, तीन केंद्र जिला अस्पताल में, एक केन्द्र इंदिरा नेत्र चिकित्सालय में, एक भाग्योदय अस्पताल में, एक सागरश्री अस्पताल में तथा एक मकरोनिया रजाखेड़ी शहरी सीएचसी में बनाया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में 26 (सीएचसी तथा पीएचसी में) वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर पहुँचेगा ओटीपी

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर दस्तावेज के प्रमाणीकरण हेतु लाभार्थी के आधार लिंक्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी अर्थात वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इसे कोविन सिस्टम में दर्ज किए जाने के पश्चात ही आगे टीकाकरण की प्रक्रिया की जाएगी। अतः समस्त पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे आधार लिंक्ड मोबाइल लंबर उनके साथ रखें।

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनिट तक प्रतीक्षालय में बैठना होगा अनिवार्य


कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के पश्चात संबंधित लाभार्थियों को प्रतीक्षालय में करीब 30 मिनट तक अंडर ऑब्जर्वेशन रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद यदि किसी व्यक्ति को कोई शिकायत महसूस होती है तो मौक़े पर मौजूद डॉक्टर द्वारा त्वरित एक्शन लिया जाकर चिकित्सकीय कार्यवाही की जाएगी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive