आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

मंगलवार, 12 जनवरी 2021

स्वामी विवेकानंद वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा के पोषक : दीपक तिवारी


स्वामी विवेकानंद वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा के पोषक : दीपक तिवारी


बनारस। स्वामी विवेकानन्द अद्वैत वेदान्त और उपनिषद के सनातन संस्कार से प्रेरित थे और उन्होंने कहा कि स्वामीजी वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा के पोषक थे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया व्यापक रुप से हमारे दैनिक व्यवहार को प्रभावित कर रहा है इसलिए इसका सार्थक उपयोग करने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव को दूर रखने के लिए हमें स्वामी विवेकानन्द के प्रेरक उदार चरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम से प्रेरणा लेनी होगी। उक्त उद्गार माखनलाल चतुर्वेदी राष्टीय पत्रकारिता वि.वि. भोपाल के पूर्व कुलपति और जोष होष मीडिया के प्रबंध संपादक सागर मूल के दीपक तिवारी ने काशी हिन्दू वि.वि. वाराणसी के मालवीय मूल्य अनुशीलन केन्द्र द्वारा आयोजित विवेकानंद जयंती राष्टीय युवा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आनलाईन व्यक्त किए।

अध्यक्षता करते हुए समन्वयक प्रो आशाराम त्रिपाठी ने कहा कि स्वमी जी से हमें करुणा सदाचरण प्रेम आदि मूल्यों की शिक्षा लेनी चाहिए। हमें अपने महापुरुषों से राष्ट्रहित के लिए समर्पण की शिक्षा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द हमारी संस्कृति के ध्वजवाहक थे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


इस अवसर पर सारस्वत अतिथि श्री संजीव कुमार राय संस्कृत भारती  ने कहा कि स्वामी जी ने गुरु के आदेश को. कि सनातन धर्म का प्रचार सम्पूर्ण विश्व में करेंगे. सर्वोपरि माना। अतः उन्होंने विभिन्न प्रकार के कष्टों को सहते हुए गुरु मार्ग पर चलते हुए राष्ट्र का मान बढ़ाया इसलिए वे हम सभी के लिए श्रधेय हैं।
मुख्य वक्ता केन्द्र के उप समन्वयक प्रो गिरिजा शंकर शास्त्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वमी विवेकानन्द जी जैसे महापुरुषों का चरित्र हम सबके लिए प्रेरणा स्तम्भ है। स्वामी जी ने मनुष्य में मनुष्यत्व के विकास पर जोर दिया और धर्म मार्ग पर चलने का उपदेश दिया। कार्यक्रम संचालन डा संजीव सर्राफ तथा धन्यवाद ज्ञापन डा उषा त्रिपाठी ने किया। 
इस अवसर पर डा रामकुमार दांगी डा धर्मजंग डा राजीव कुमार वर्मा डा अभिषेक त्रिपाठी डा प्रीति वर्माए डा वैभव डा लालबाबू जायसवाल, अंकित सिंह दांगी, शिवानी सिंह, रोशनी दांगी सहित विश्वविद्यालय के विद्यार्थी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive