बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर को सुरक्षित बनाने टेक्नोलॉजी का होगा उपयोग , कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से रखेंगे निगरानी : कलेक्टर

सागर को सुरक्षित बनाने टेक्नोलॉजी का होगा उपयोग , कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से रखेंगे निगरानी : कलेक्टर

★ वुमन सेफ्टी, सेफ सिटी, साइबर क्राइम प्रिवेंशन, सिटी सर्विलांस मुद्दों पर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

सागर। सागर शहर को हर व्यक्ति के लिए सुरक्षित बनाने शहर के चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर इस स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगरानी रखी जाएगी। गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में वुमन सेफ्टी, सेफ सिटी, साइबर क्राइम प्रिवेंशन, सिटी सर्विलांस जैसे प्रमुख विषयों को लेकर जिला कलेक्टर एवं सागर स्मार्ट सिटी अध्यक्ष श्री दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह की उपस्थिति में अधिकारीयों की बैठक ली। बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, एडिशनल एसपी सिटी विक्रम सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी श्री राजपूत सहित अन्य अधिकारी, पीएमसी एक्सपर्ट, एचपी एक्सपर्ट, टेक्नोसिस एक्सपर्ट आदि शामिल हुए।
जिला कलेक्टर श्री सिंह ने कहां कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के निर्देशानुसार जिले में महिला सुरक्षा और सेफ सिटी अंतर्गत जनवरी माह में कार्य योजना तैयार की गई है। सागर सिटी को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाने के लिए टेक्नोलॉजी की हर संभव मदद ली जाएगी। जिसमें जिले के चिन्हित स्थलों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, गर्ल्स स्कूल, गर्ल्स कॉलेज, शॉपिंग मॉल आदि पर कैमरे लगा कर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगरानी की जाएगी। वॉलिंटियर्स तैनात किए जाएंगे। महिला एवं बच्चों की सुरक्षा हेतु सहायता एप तैयार किया जायेगा। महिला सुरक्षा हेतु  सर्वे के माध्यम से जानकारी एकत्रित कर विशेषज्ञों द्वारा एनालाइज किया जाएगा और प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर अपराधों को रोकने की व्यवस्था की जाएगी।

महिलाओं के ही बीच से ही बनाए जाएँगे महिला सुरक्षा ब्रांड अम्बेसडर

स्व सहायता समूह एवं ऐसी महिलाएँ जिन्होंने समाज सुधार में अच्छे कार्य किए है, उन्हें ब्रांड अंबेसडर बनाकर स्कूल कॉलेज की छात्राओं, कामकाजी महिलाओं आदि को जागरूक करने व काउंसलिग ट्रेनिंग का कार्य किया जायेगा।
टेली हेल्पलाइन से मिलेगी त्वरित मदद
स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में महिला सुरक्षा संबंधी हेल्पलाइन भी इंटीग्रेट की जाएगी। जिसकी मदद से आवश्यकता पढ़ने पर महिलाओं को त्वरित सहायता मिलेगी।यहाँ से वीडियो कालिंग के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा भी समय-समय पर काउंसलिंग की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कहा की शहर में सर्विलांस सिस्टम अंतर्गत कैमरे लगाए हुए हैं जिनकी मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा की जा रही है। इसके साथ ही प्राइवेट कैमरो का सर्वे कर गूगल मैप से जोड़ा गया है एवं ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि कमरों की भी मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम से की जा सके। जिससे शहर की अधिकांश गली मोहल्लों की सतत निगरानी की जा सके व अपराधों को होने से पहले ही रोका जा सके। स्मार्ट सिटी द्वारा मुख्य चैराहों पर एमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाएं गए है जिन पर आप किसी भी आपात स्थिति की जानकारी सिर्फ एक बटन दवा कर दे सकते है। आदतन अपराधियों की सतत निगरानी की जा रही है। जागरूकता अभियान अंतर्गत महिला आरक्षकों को महिला अपराध रोकथाम सम्बंधित विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्राइबल आबादी एवं अन्य जहां अपराध अधिक हो रहे हैं उन्हें चिन्हित कर हॉटस्पॉट बनाया जाएगा पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे।
अपराधों को होने से पहले ही रोका जा सके इस हेतु जल्द ही सर्वे करा कर रिपोर्ट अनालिसिस किया जायेगा और विशेष टेक्नोलॉजी का यूज कर सेफ सिटी बनाया जायेगा।
महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने महिला सम्मान कार्यक्रम जनवरी माह की पूर्ण जानकारी देते हुए बताया शहर में एक वन स्टॉप सेंटर है। जो कि अपराधिक गतिविधियों से मुसीबत में पड़ी महिलाओं को सीमित समय के लिए आश्रम प्रदान करता है। महिला सुरक्षा संबंधी कानूनों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए बृहद प्रचार योजना तैयार की गई है। जिसमें वेबिनार, नुक्कड़ नाटक, प्रेसवार्ता, जागरूकता रथ आदि से सभी को जागरूक किया जायेगा।
बैठक में शामिल जिले के अलग अलग क्षेत्रों के विभिन्न अधिकारियों ने अपने क्षेत्र में किए जा रहे हैं प्रयासों  की जानकारी दी एवं अपने अनुभव के आधार पर सुझाव भी दिए।                                           

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive