SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 16 जनवरी 2021

सागर: राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका , पहले दिन 205 स्वास्थ्य वर्करों को लगी वैक्सीन

सागर: राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका , पहले दिन 205 स्वास्थ्य वर्करों को लगी वैक्सीन 






सागर । पूरे देश  के साथ ही सागर जिले मे  आज से कोरोना वैक्सीन की लगने की शुरुआत 
हुई। पहला टीका सफाई कर्मी राजू बाल्मीकि को लगा। पहले दिन तीन केंद्रों पर 205 हेल्थ वर्करों को टीका लगाया गया। वैक्सीन के प्रति लोगो मे उत्साह दिखा। 

काला अध्याय खत्म हो रहा है: विधायक शेलेन्द्र जैन

सन 2020 का काला अध्याय आज कोविड  वैक्सीन लगने के साथ ही खत्म हो गया ।और आज का दिन नए वर्ष के रूप में पूरे भारतवर्ष में मनाया जा रहा है। उक्त विचार सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कोविड-19 वैक्सीन के प्रारंभ के अवसर पर स्थानीय जिला चिकित्सालय परिसर में एक कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर सागर संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला ,कलेक्टर श्री दीपक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर एस वर्मा , सीएमएचओ डॉ आई एस ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ गायकवाड़, छय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डीके गोस्वामी, डॉक्टर ज्योति चौहान, डॉक्टर प्रदीप चौहान, डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर अखिलेश जैन, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी, डॉक्टर बीनू राणा सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी एवं डॉक्टर , पैरामेडिकल स्टाफ तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग कर्मचारी मौजूद थे ।

कोविड वैक्सीन के उद्घाटन के अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि सन 2020 का काला अध्याय खत्म होने जा रहा है और देश में बनी वैक्सीन के माध्यम से कोरोना की लड़ाई को आज जीता जा रहा है। इसके लिए मैं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद देता हूं । उन्होंने कहा कि हमारे देश में कुशल एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं जहाँ एक ओर पूरे विश्व में कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रतिस्पर्धा चल रही थी वहीं हमारे वैज्ञानिकों ने एक नहीं दो-दो कोविड-19 वैक्सीन का आविष्कार किया जिसका टीकाकरण आज से प्रारंभ किया जा रहा है।
जागरूकता की जरूरत:कमिश्नर

कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि हम सभी को स्वास्थ विभाग, शासन, प्रशासन का सहयोग करते हुए इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सागर सहित पूरा संभाग कोविड-19 टीकाकरण के लिए तैयार है और इसके लिए में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ संभाग के समस्त कलेक्टरों को भी बधाई देता हूँ ।
कोरोना को बाहर जाते देख रहा हूँ....कलेक्टर

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अपने उद्बोधन में एक बोध कथा के माध्यम से बताया कि  कोविड-19 उस कथा को चरितार्थ करती है जिसमें भगवान विष्णु भगवान शनि देव माँ लक्ष्मी और नारद मुनि की कथा का वर्णन किया गया है। कथा के अनुसार उन्होंने बताया कि भगवान विष्णु ने जब नारद मुनि से पूछा कि आपको शनि जी और लक्ष्मी जी में कौन से भगवान सुंदर लग रहे हैं तो नारद मुनि अचंभे में पड़ गए। कुछ देर सोच कर  नारद मुनि ने कहा कि कि भगवान शनिदेव एवं महालक्ष्मी कमरे से कुछ देर बाहर जाएं और फिर अंदर आएं। ऐसा ही किया गया.., तब भगवान विष्णु ने पूछा कि अब बताओ कौन अच्छा लग रहा है? तब नारद मुनि ने बताया कि भगवान शनि कमरे से बाहर जाते हुए अच्छे लग रहे हैं ,और माँ लक्ष्मी कमरे में अंदर आती हुई अच्छी लग रहीं हैं। इसी प्रकार आज कोरोना को हम बाहर जाते हुए देख रहे हैं ,और कोविड-19 वैक्सीन को आते हुए देख रहे हैं जिससे संपूर्ण विश्व खुशी का अनुभव कर रहा हैं ।
जागरूकता रथ चलाएंगे:अनिल तिवारी

स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी ने  कहा कि आज बड़े सौभाग्य की बात है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 का महाकुंभ का प्रारंभ होने जा रहा है उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय कोविड-19 वैक्सीन की जागरूकता के लिए आज से ही जागरूकता रथ प्रारंभ करने जा रहा है ।

इसके पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ठाकुर ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के उद्घाटन के पूर्व अतिथियों द्वारा शिक्षा की देवी माँ सरस्वती की पूजा अर्चना की गई ।कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर श्याम मनोहर सिरोठिया एवं आभार संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवा सागर संभाग डॉ वीरेंद्र यादव ने किया। 


'राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका'

इस  अभियान का हिस्सा बनकर सफाई कर्मी राजू वाल्मीकि बेहद ख़ुश हैं। जिले का पहला टीका राजू वाल्मीकि की को लगा है । सागर के तिली केंपस गुलाब कॉलोनी निवासी राजू बाल्मीकि 40 वर्ष के हैं। उन्होंने बताया कि जैसे ही खबर मिली कि 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होने जा रहा है, उन्होंने तत्काल आगे आकर कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगवाने का फ़ैसला किया।
मार्च से प्रारंभ हुए लॉकडाउन में शहर को स्वच्छ रखने में सफाई कर्मवीरों का  बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सफ़ाईकर्मी ऐसी विकट परिस्थिति में भी निर्भीक होकर सावधानी बरतते हुए सफाई अभियान में डटे रहे। श्री राजू ने बताया कि वैक्सीन आने का बहुत दिनों से इंतजार था, अब वह दिन आ गया है अब कोरोना का खात्मा होगा।
उन्होंने अपने अनुभव से बताया कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन लगने के बाद वे 30 मिनट के लिए ऑब्जरवेशन कक्ष में डॉक्टर्स की निगरानी में रुके ताकि कोई समस्या आने पर त्वरित समाधान हो सके।उन्होंने बताया कि, वैक्सीन लगने के बाद भी वे पूरी तरह स्वस्थ हैं और गाइडलाइन के अनुसार दूसरा दूसरा डोज भी लगवायेंगे।
राजू ने अन्य लोगों से भी अपील की कि, वे किसी प्रकार की भ्रांति ना रखें ना ही भ्रामक ख़बर फैलाएँ। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।
उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद वे गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने शासन, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग तथा टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी व्यक्तियों का भी धन्यवाद किया।

जिले के चिकित्सकों में डा. देवेन्द्र गोस्वामी को प्रथम टीका लगाया गया 

सागर में प्रथम कोविड का टीका अस्पताल के सफाई कर्मी के साथ-साथ म.प्र. चिकित्सा अधिकारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ देवेन्द्र गोस्वामी टीबी चेस्ट विशेषज्ञ को लगाया गया। जिले के चिकित्सकों में प्रथम टीका डा. गोस्वामी को लगाया गया। डॉ देवेन्द्र गोस्वामी ने बताया कि कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने सभी से अपील है कि कोविड के बचाव के लिए कोविड टीकाकरण जरूरी है। देश मे लगने वाला कोविड टीका पूर्णतः सुरक्षित है।  टीकाकरण के बाद भी मास्क अवश्य लगाए व दो गज दूरी भी जरूरी है। 

जिले में कुल 205 स्वास्थ्य वर्करों ने निडर होकर कराया टीकाकरण'

जिले में तीन टीकाकरण केंद्र स्थापित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इंद्राज सिंह ठाकुंर को दिए थे जिसके चलते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ठाकुर ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज जिला चिकित्सालय दिल्ली एवं विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे जहां पर टीकाकरण के प्रथम दिन जिला चिकित्सालय में   61 ने टीकाकरण करा कर जिले मैं जागरूकता की रोशनी फैलाई । वहीं बुंदेलखंड मेडिकल कालेज में प्रथम दिन 60 स्वास्थ्य वर्करों ने टीकाकरण कराया एवं इसी प्रकार बंडा विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रथम दिन 84 स्वास्थ्य वर्करों ने टीकाकरण कराकर संपूर्ण जिले में 205 स्वास्थ्य वर्करों ने  टीकाकरण करा कर वैक्सीन को लेकर जागरूकता फैलाने में अपनी अहम भूमिका अदा की  ।
डॉ एस आर  रोशन ने बताया कि टीकाकरण के प्रथम दिन जिले में कुल वैक्सीन लगाए गए और उन्होंने बताया कि यह टीकाकरण कार्यक्रम प्रतीक सकता है मंगलवार शुक्रवार एवं रविवार को छोड़कर चालू रहेगा ।इसके अलावा टीकाकरण सोमवार ,बुधवार ,गुरुवार,एवं शनिवार को किया जावेगा ।और पंजीकृत किए गए व्यक्तियों को ही टीकाकरण किया जाएगा 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive