मध्यप्रदेश में लगभग 135 लाख मैट्रिक टन किया जाएगा गेंहू उपार्जित -खाद्य, नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव श्री किदवई

शनिवार, 16 जनवरी 2021

सागर: बर्डफ्लू का पहला केस निकला, कौवा में बर्डफ्लू की पुष्टि , बचाव की चाक-चौबंद व्यवस्थाए #BirdFlu

सागर: बर्डफ्लू का पहला केस निकला, कौवा में  बर्डफ्लू की पुष्टि , बचाव की  चाक-चौबंद व्यवस्थाए 

 #BirdFlu



साग्रर। मध्यप्रदेश में बर्डफ्लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। एमपी  के सागर जिले में भी अब वर्ड फ्लू ने  दस्तक दे दी है। जिसके चलते सागर जिले भी वर्ड फ्लू प्रभावित जिलों की लिस्ट में शामिल हो गया है।सागर जिले में अनेक स्थानों पर कौवा,कबूतर आदि मृत मिले थे। ऐसे आठ मामलों की सेम्पलिंग कराई गई। आज प्रशासन ने इसकी पुष्टि की और प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण कर इसको लेकर हिदायते दी। साग़र  का पहला वर्ड फ्लू का केस राहतगढ़ में मिला है। जिसके बाद से प्रशासन अब सतर्क हो गया है और राहतगढ़ में प्रशासनिक अधिकारियों की इमरजेंसी मीटिंग की गई। 

बर्डफ्लू से बचाव के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाएं :कलेक्टर

बर्ड फ्लू से बचाव के लिए राहतगढ़ सहित  संपूर्ण जिले में व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया गया है और संबधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि यदि किसी भी प्रकार की वर्ल्ड फ्लू संबंधित सूचना प्राप्त होती है तत्काल कार्रवाई करते हुए व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया जावे ।उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने आज राहतगढ़ में मृत कौआ  की  रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जिले के समस्त अधिकारियों को दिए ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त जिले वासियों से अपील की कि किसी को घबराने की आवश्यकता नहीं है ।सिर्फ सूचना देकर बचाव करें और अपने आसपास साफ सफाई रखें।

आज शनिवार को जिले में वर्ल्ड फ्लू का पहला मामला राहतगढ़ में मिलने के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी राहतगढ़ द्वारा  आपातकालीन बैठक आयोजित कर राहतगढ़ के निवासियों को बचाव के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर   जनपद पंचायत राहतगढ़ के सीईओ श्री एम एल प्रजापति ,वेटरनरी अधिकारी डॉक्टर आर पी यादव ,नगर पालिका राहतगढ़    बी एस चौहान, राहतगढ़ एसडीओपी एवं थाना प्रभारी सहित गणमान्य नागरिक एवं आमजन मौजूद थे ।
अनुविभाग के अधिकारी श्री रमेश पांडे ने  कहा कि अभी  वर्ल्ड फिल्म की वार्ड नंबर 15 में पुष्टि अवश्य है किंतु घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वर्ल्ड फ्लू अभी पक्षियों में  रिपोर्ट से सामने आया है उन्होंने समस्त लोगों से अपील की कि वह  किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान ना दें और निर्देश दिए कि  मीट मार्केट एवं अन्य जगह साफ-सफाई को सुनिश्चित किया जावे उन्होंने कहा कि यदि किसी को कहीं भी कोई पक्षी की मृत्यु की सूचना प्राप्त होती है तो उसकी तत्काल सूचना दें और मृत पक्षी को  हाथ ना लगाएं । अनुविभागीय अधिकारी श्री रमेश पांडे ने बताया कि बीते दिनों राहतगढ़ के वार्ड नंबर 15 में एक कौवा मिला था मृत 8 जनवरी को भोपाल भेजा गया था सेम्पल जो पॉजिटिव आया है।
अनुविभागीय अधिकारी ने आज कार्यालय  में  बैठक कर लोगो को इसके बचाओ के बारे में बताया गया  हैं तो वहीं जिले की पोल्ट्री फॉर्म को खास दिशा निर्देश दिए गए हैं ।

एमपी में ये जिले हुए प्रभावित

यहां बता दे मध्य प्रदेश में अब तक इंदौर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, खण्डवा, खरगौन, देवास, गुना, उज्जैन, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, दतिया, अशोकनगर, बड़वानी, होशंगाबाद, भोपाल, झाबुआ, हरदा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, डिण्डोरी, मण्डला, सागर, धार और सतना में पक्षियों में एच5एन8 वायरस की पुष्टि हो चुकी है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive