जंय श्री गणेशाय नमः

सोमवार, 2 अगस्त 2021

राहतगढ़ वाटरफॉल प्रदेश में अपनी पहचान स्थापित करेगा : मंत्री गोविंद राजपूत



 राहतगढ़ वाटरफॉल प्रदेश में अपनी पहचान स्थापित करेगा : मंत्री गोविंद  राजपूत
सागर।  पर्यटन विभाग,  वन विभाग एवं जिला पंचायत के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास होगा। यहां ढाई करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि से पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न विकास कार्य किए जाएंगे। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने राहतगढ़ वॉटरफॉल के सुंदरीकरण को लेकर वन विभाग, पर्यटन विकास निगम एवं जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक मैं व्यक्त किए।  
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि राहतगढ़ वाटरफॉल का सुंदरीकरण इस प्रकार से किया जाएगा कि इसका नाम संपूर्ण प्रदेश में रोशन होगा। उन्होंने कहा कि, इसके लिए ढाई करोड़ से अधिक की राशि भी उपलब्ध कराई गई है।

 इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह, दक्षिण वन मंडल के डीएफओ श्री नवीन गर्ग ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले, पर्यटन विकास निगम के श्री डी एस परिहार,श्री पवन धाकड़, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा ,जनपद पंचायत राहतगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीएल प्रजापति सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

 मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि,  राहतगढ़ वाटरफॉल का विकास इस प्रकार से किया जाएगा जिससे संपूर्ण बुंदेलखंड के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश में राहतगढ़ वाटरफॉल का नाम आकर्षक पर्यटन स्थलों में जाना  जाए ।

मंत्री श्री राजपूत ने  कहा कि, राहतगढ़ वाटरफॉल में पर्यटन की अपार संभावनाएँ हैं। इसके लिए वन विभाग, पंचायत विभाग और पर्यटन विभाग आपसी समन्वय से विस्तृत कार्य योजना तैयार करें जिससे यहां का संपूर्ण विकास किया जा सके। उन्होंने कहा कि, जब राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास होगा तो यहाँ पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे ।

उन्होंने वन विभाग द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य जिसमें गेट निर्माण ,पैगोडा निर्माण एवं प्रगति पथ 250 मीटर का कार्य पूरी गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री राजपूत  ने निर्देश दिए कि राहतगढ़ वाटरफॉल में सर्वप्रथम बिजली, पेयजल एवं पर्यटकों के लिए पानी एवं धूप से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि, वाटरफॉल क्षेत्र में पर्यटकों द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के   उचित निपटारे और वेस्ट सामग्री को एकत्र करने के लिए कूड़ा दान भी लगाए जाएँ।
 
उन्होंने कहा कि, राहतगढ़ वाटरफॉल एक अच्छा पर्यटक स्थल बन सकता है यहां बच्चों के लिए पार्क, ओपन थिएटर, सेल्फी प्वाइंट, अत्याधुनिक शौचालय ,खेल की गतिविधियां एवं खानपान की उचित व्यवस्था, मुख्य आकर्षक द्वार भी निर्मित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि
 यहाँ सुरक्षा की दृष्टि से फेंसिंग एवं बैरिकेडिंग की जाएगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive