जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 7 अगस्त 2021

महामारी के दौरान गरीबो को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की पूरी दुनिया मे तरीफ हुई: रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री,भाजपा

महामारी के दौरान गरीबो को  मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की पूरी दुनिया मे तरीफ हुई: रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री,भाजपा

सागर। सागर जिले के मंडी बामोरा में प्रधानमंत्री गरीब  कल्याण अन्न योजना के अवसर पर प्रदेश भाजपा मंत्री रजनीश अग्रवाल के मुख्यातिथ्य में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान लोगो ने धन्यवाद मोदी जी धन्यवाद शिवराज जी के नारे लगाकर धन्यवाद जताया। 
 प्रदेश भाजपा सरकार द्वारा आयोजित #अन्न_उत्सव में  रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री, भाजपा ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार में लगातार गरीबो को अपनी कई योजनाओं से शरीर को खाद्यान्न, मकान, मन को मान-सम्मान स्वभिमान देने का कार्य हुआ। कांग्रेस की सरकारों में राशन में भ्रष्टाचार और गरीबों के हक की लूट होती थी। स्वयं प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने स्वीकार किया कि 1 रुपये भेजते हैं और 15 पैसे पहुंचते हैं। 85 पैसे की लूट होती रही पर उसे रोकने के उपाय नहीं हुए।
उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप कोरोना काल में सभी हितग्राहियो को उनकी पात्रता के अतिरिक्त 05 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, प्रति माह नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण, मई से नवम्बर 2021 तक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत किया जा रहा है। हितग्राहियों को योजना के प्रति और जागरूक बनाने हेतु माह अगस्त में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री जी, सभी मंत्रीगण, सांसद, विधायक, सतर्कता समितियों के सदस्य योजना के प्रति जन जागरूकता के लिये प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों पर समारोह पूर्वक खाद्यान्न वितरण करेंगे। हितग्राहियों को समारोह में 10 किलोग्राम के थैले (राशन थैला) में रखकर खाद्यान्न का प्रदाय किया जायेगा।
आज दुनिया में इस बात की तारीफ हो रही है कि भारत अपने 80 करोड़ से अधिक लोगों को इस महामारी के दौरान मुफ्त अनाज उपलब्ध करा रहा है।

इस पर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहा है।

उन्होंने बताया कि मकसद एक ही है कि कोई भी भारतवासी भूखा न रहे।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
योजना के प्रथम चरण में माह अप्रैल से नवम्बर 2020 तक 544 लाख हितग्राहियों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति सदस्य प्रतिमाह एवं 1 किलोग्राम दाल प्रति परिवार के मान से कुल 18.65 लाख में. टन खाद्यान्न एवं 77,902 में. टन दाल का नि:शुल्क वितरण किया गया है । योजना के द्वितीय चरण में 5 किलोग्राम  खाद्यान्न प्रति सदस्य प्रतिमाह के मान से  माह मई-जून 2021 में 5.4 लाख में. टन खाद्यान्न  489 लाख हितग्राहियों को नि:शुल्क वितरित किया गया है, उक्त वितरण नवम्बर 2021 तक किया जायेगा।वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) मध्यप्रदेश देश के 32 ऐसे राज्यों में शामिल हैं जिसमें वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत NFSA, 2013 के पात्र परिवार किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश के लगभग 4 लाख परिवारों को प्रतिमाह पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राशन प्रदान किया जा रहा है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive