जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 7 अगस्त 2021

SAGAR : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित

SAGAR : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित

सागर।  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत  सागर जिले में जगह जगह कार्यक्रम आयोजित किये गए। 
रवीन्द्र भवन सागर में अन्न उत्सव का आयोजन किया गया।  जिसमें सांसद  राजबहादुरसिंह, विधायक  शैलेन्द्र जैन , संभागायुक्त  मुकेश शुक्ल, नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार, जिला खाद्य अधिकारी श्री बायंकर, उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे सहित अन्य जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारी, समाजसेवी की उपस्थिति .प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी का वर्चुसल प्रसारण देखा और सुना तथा सांकेतिक रूप से पात्र हितग्राहियों को योजनान्तर्गत 10-10 किलो अनाज के बैगों का वितरण किया।  

कार्यक्रम के प्रारंभ में संभागायुक्त  मुकेश शुक्ल ने कहा कि कोरोना की विभीषिका से आर्थिक रूप से कमजोर विशेषकर गरीब लोगों के सामने आजीविका और भोजन  की समस्या खड़ी हो गई थी ऐसे में मान.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मान.मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा ऐसे परिवारों को निःशुल्क राशन देने की अभिनव योजना शुरू की इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक राशन दुकान पर पात्र हितग्राही के प्रत्येक सदस्य के मान से 5 किलो अनाज मिलेगा ।जिसकी सांकेतिक तौर पर आज शुरूआत हुई है ।
विधायक  शैलेन्द्र जैन ने इस योजना को गरीबों के हित में चलायी गई महत्वपूर्ण योजना बताते हुये कहा कि मान.प्रधानमंत्री जी ने कोरोना महामारी के समय उन गरीबों की सोची और उनके हित में यह योजना प्रारंभ की जिसमें 24 श्रेणियों में से कोई एक श्रेणी में नाम होने पर उसके प्रति परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो अनाज प्रदान किया जायेगा। इस  प्रकार कोई गरीब व्यक्ति भूखा न सोये यह सोच इस योजना में परिलक्षित होती है।
सांसद  राजबहादुरसिंह ने योजना के प्रारंभ करने पर प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देते हुये कहा कि 100 सालों में कोरोना जैसी महामारी की बीमारी आयी जिसमें प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी ने इस योजना के माध्यम से एक संबल प्रदान किया है जब सारे रोजगार और मेहनत मजूदरी बंद हो गई ऐसे समय में मान.प्रधानमंत्री जी और मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा निःशुल्क अनाज प्रदान कर लोगों की मदद ही नही बल्कि एक सहारा दिया लेकिन उन्होंने लोगांे को समझाईस दी कि अभी कोरोना संक्रमण पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिये इससे डरे ना बल्कि सावधानी बरते तभी हम सब कोरोना संक्रमण को मात दे सकते है ।

अन्न उत्सव योजना से हजारों गरीब परिवारों को लाभ प्राप्त होगा

अन्न उत्सव योजना गरीब परिवारों के लिए जीवन यापन के लिए सहायक सिद्ध होगा । उक्त विचार नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राशन वितरण योजना के तहत आयोजित मकरोनिया के रजाखेड़ी में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।
 इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष बलवंत ठाकुर ,कपिल कुशवाहा ,श्री अंकित तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, मकरोनिया सीएमओ ईशांत धाकड़ तहसीलदार श्री सतीश वर्मा नायब तहसीलदार सुश्री सोनम पांडे सहित गणमान्य नागरिक समस्त पार्षद एवं हितग्राही मौजूद थे।
कलेक्टर  दीपक सिंह ने कहा कि गरीब कल्याण राशन वितरण अन्य उत्सव योजना गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित होगी । उन्होंने कहा कि इस योजना से जिले की 425000 से अधिक पात्रता धारी परिवार लाभान्वित हो रहे हैं जिनको जिले की 914 राशन दुकानों के माध्यम से 10 किलो राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शासन की प्रति योजनाओं का जिले में अक्षरशः पालन करते हुए समस्त पात्र व्यक्तियों को उसका लाभ देने का मेरा संकल्प है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से हमारे जिले के समस्त व्यक्ति लाभान्वित हों यह मेरा प्रयास है ।

 गरीब कल्याण योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हुई

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत शनिवार को गढ़ाकोटा के  ऑडिटोरियम में ''अन्न उत्सव'' मनाया गया। इस अवसर पर गरीब हितग्राहियों को सम्मान के साथ थैलों में निशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया गया।   रहली ब्लाक की  सभी दुकानों पर अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  अभिषेक भार्गव ने कन्या पूजन भी किया।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से निःशुल्क राशन मिलने पर गरीब परिवारों को मदद मिली है।  प्रतिदिन मेहनत,मजदूरी करके जीवनयापन करने वालों को इससे बहुत सहारा मिला है। विपत्ति के समय कोरोना काल के समय गरीबों को निशुल्क अनाज उपलब्ध कराकर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने सभी की मदद की है।
कार्यक्रम में एसडीएम श्री जितेंद्र पटेल ने विभागीय जानकारी दी। कार्यक्रम में  तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर ,खाद्य अधिकारी श्री निशांत पांडे, प्रबंधक श्री अशोक  बोगना, विक्रेता श्री संजू तिवारी, सीएमओ श्री जेएन तिवारी, सांसद प्रतिनिधि श्री अमित चौधरी, पूर्व नपा अध्यक्ष श्री भरत चौरसिया, पूर्व पार्षद श्री मुन्नालाल साहू सहित   जनप्रतिनिधि एवं महिलाएं उपस्थित रहीं।

हर गरीब के घर पहुंचे राशन सरकार की यही प्राथमिकता- श्री सिरोठिया

देवरी मंडी भवन में आयोजित कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चाहते है कि हर गरीब के घर में राशन पहुंचे कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। शासन द्वारा गरीब पात्र हितग्राहियों को निशुल्क राशन वितरण हेतु बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।
अनिल ढिमोले ने कहा कि प्रदेश सरकार जन हितेषी सरकार है जो गरीबों के हित में सदैव काम करती है। सरकार का उद्देश्य गरीब कमजोर तबके के लोगों के हित में कार्य करना रहा है।  देवरी की विभिन्न दुकानों में राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन को देखने और सुनने के लिए टेलीविजन की व्यवस्था की गई थी जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी एवं पात्र हितग्राहियों ने लाइव टेलीकास्ट देखा। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले, एसडीएम अमन मिश्रा, सीईओ देवेंद्र जैन, प्रीतम सिंह राजपूत उपस्थित थे।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive