तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

कन्यादान का महाकुंभ: करीब 800 जोड़ो की हुई शादी,★ अपनी उपहार सामग्री को ले जाते नजर आए दूल्हा-दुल्हन★ शहर में शादी के जश्न सरीखा माहौल★ 21 हजार शादी का बनेगा विश्व रिकार्ड, मंत्री भार्गव का करेंगे नागरिक अभिनंदन : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल★ मैं जीवित रहूं न रहूं , कन्यादान कार्यक्रम चलता रहेगा : मंत्रीगोपाल भार्गव

कन्यादान का महाकुंभ: करीब 800 जोड़ो की हुई शादी,
★ अपनी उपहार सामग्री को ले जाते नजर आए दूल्हा-दुल्हन
★  शहर में शादी के जश्न सरीखा माहौल
★ 21 हजार शादी का बनेगा विश्व रिकार्ड, मंत्री भार्गव का करेंगे नागरिक अभिनंदन : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल
★ मैं जीवित रहूं न रहूं , कन्यादान कार्यक्रम चलता रहेगा : मंत्रीगोपाल भार्गव

सागर  ।मध्य्प्रदेश में बतौर विधायक सामूहिक कन्यादान समारोह के आयोजन कि शरुआत करने वाले प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के 19 वे मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत करीब 800 जोड़े वैवाहिक बन्धन में बंधे। इस मौके पर पूरे गढाकोटा में उत्सवी माहौल था। 

शादी का बनेगा विश्व रिकार्ड करेंगे मंत्री भार्गव का अभिनंदन

गढ़ाकोटा में आयोजित मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/ निकाह कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि आज गढ़ाकोटा में नया इतिहास रचा जा रहा है, जब शासन की ओर से मंत्री एवं रहली के विधायक श्री गोपाल भार्गव द्वारा लगातार 19 वीं बार  कन्यादान कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मंत्री श्री भार्गव 21,000 कन्याओं का कन्यादान कर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। हम सब नागरिक अभिनंदन करेंगे।
उन्होंने कहा कि श्री भार्गव एवं उनके सुपुत्र श्री अभिषेक भार्गव की टीम द्वारा जो कार्य किया गया है, वह अद्भुत एवं सराहनीय है । उन्होंने कहा कि राजनीतिक जीवन तो चलता रहता है, किंतु आज जो सामाजिक समरसता इस पंडाल में दिखाई दे रही है वह एक नया इतिहास रचने को आतुर है।उन्होंने कहा कि जब सामाजिक समरसता मजबूत होती है तो देश भी तीव्र गति से आगे बढ़ता है ।इसलिए हमें सामाजिक समरसता को आगे बढ़ाना होगा।

मैं जीवित रहूं या न रहूं, गढ़ाकोटा का यह कन्यादान महाकुंभ चलता रहेगा : गोपाल भार्गव

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मैं जीवित रहूं या न रहूं, गढ़ाकोटा का यह कन्यादान महाकुंभ चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि इस कन्यादान कार्यक्रम के माध्यम से मुझे अलग ही सुखद अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि मैंने अपने स्वयं के इकलौते पुत्र एवं डॉक्टर बेटी का विवाह भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से विगत वर्षों में इसी तरह के पंडाल में किया था। उन्होंने कहा कि सभी  समाजों के आपसी प्रेम और समरसता से ही भारत महान राष्ट्र बना  है।  विवाह  महाकुंभ के माध्यम से जहां करोड़ों रुपयों का अव्वपय होने से बचता है, वहीं समस्त समाजों के बेटे -बेटियों की शादी बगैर खर्च के होती है। शासन के द्वारा उच्च गुणवत्ता की गृहस्थी का सामान भी प्रदान किया  जाता है।



 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि पहले गरीब व्यक्ति अपनी बेटी की शादी करने के लिए जमीन बेचकर कर्जदार बनता था, किंतु आज बिना कर्ज के खुशी के साथ अपनी बेटी को विदा करता है। इस विवाह योजना के माध्यम से मितव्ययिता एवं सामाजिक समरसता का नया उदाहरण प्रस्तुत किया जा रहा है।

बढ़े बढ़े पंडाल, भव्य आयोजन, 108 वेदियों पर हुए विवाह संस्कार सम्पन्न


मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/ निकाह कार्यक्रम के प्रभारी श्री अभिषेक भार्गव द्वारा अपनी टीम के माध्यम से 1000 से अधिक विवाह  कराने की व्यवस्था कराई गई। श्री अभिषेक भार्गव द्वारा विवाह कार्यक्रम संपन्न कराने के लिए गढ़ाकोटा के स्टेडियम सहित अन्य स्थानों पर बड़े-बड़े पांच पंडाल लगाए गए थे । वर-वधु के परिजनों को रोकने की अलग से व्यवस्था की गई थी। विवाह कार्यक्रम में श्री भार्गव द्वारा वर -वधु एवं उनके परिजनों सहित कार्यक्रम में भाग लेने वाले समस्त व्यक्तियों को ठंडी छांछ, आइसक्रीम, आम का पना, मैंगो जूस एवं शीतल जल की व्यवस्था पंडाल स्थल पर ही करवाई गई थी। इसी प्रकार भोजन शाला में 56 प्रकार के भोजन तैयार कराकर भोजन परोसा जा रहा था। 

वर- वधु को विवाह संपन्न होने के बाद पालकी के माध्यम से विदा किया जा रहा था । उनको तोहफे के रूप में शासकीय कन्या शाला के परिसर से शासन के द्वारा प्रदान की जाने वाली गुणवत्ता युक्त सामग्री प्रदान की जा रही थी। विवाह कार्यक्रम में शाही बारात में आकर्षक डीजे बैंडबाजा, शहनाई, घोड़ा -बग्गी भी साथ चल रही थी। कार्यक्रम के प्रभारी श्री अभिषेक भार्गव ने बताया कि यह सफल आयोजन मेरे पिता एवं मंत्री श्री गोपाल भार्गव  की प्रेरणा और  सहयोगी ,मित्रों की मेहनत का फल है।

108 वेदियां बनाई गई

विवाह/ निकाह कार्यक्रम में बेटे- बेटियों के विवाह संपन्न कराने के लिए श्री अभिषेक भार्गव द्वारा शादी स्थल पर 108 वेदियों को तैयार कराया गया था । जहां विद्वान पंडितों द्वारा पूरे विधि- विधान के साथ सात फेरे लेकर नव दांपत्य जीवन की शुरुआत करवाई जा रही थी। कार्यक्रम में 787 विवाह संपन्न हुए। जिसमें 4 दिव्यांग और 4 कल्याणी के विवाह भी शामिल है।
 इसी प्रकार कार्यक्रम में 19 मुस्लिम जोड़ों के निकाह काजी द्वारा रीति-रिवाज के साथ संपन्न कराये गए। कार्यक्रम का संचालन श्री विक्की जैन ने किया।


उवहार सामग्री के साथ निकले दूल्हा.दुल्हन

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 55 हजार की राशि आकर्षण का केंद्र बनी है। आज बड़े पैमाने पर हुए सामूहिक विवाह  में हरेक चीज की अलग अलग व्यस्था की गई थी। एक स्थान पर उपहार सामग्री वितरित हो रही थी। ऐसा नजारा भी सामने आया जब दूल्हा दुल्हन  अपने अपनी उपहार सामग्री लेकर निकले। उपहार सामग्री जैसे पलंग, कुर्सी, गद्दा चादर, बर्तन आदि एक हाथ ठेला पर व्यवस्थित तरीके से दिए जा रहे थे। ताकि उपहार सामग्री लाने ले जाने में परिजनों को परेशानी नही जाए।

गर्मी का मौसम ,दूल्हा-दुल्हनों को स्टेज पर आईसक्रीम मिली

शादियों के महाकुंभ में कई रोचक नजारे देखने मिले। गर्मी के चलते ठंडे पेयजल और आईसक्रीम आम का पना ,शरबता आदि का इंतजाम था। मंच पर वर बधू इकठ्ठा बैठे  थे। इसी दौरान उनको आईस्क्रीम दी गई। कई नवयुगलों ने स्टेज पर एक दूसरे को आइसक्रीम खिलाई और शादी को खुशनुमा बनाया।
ये रहे मौजूद

इस अवसर पर   पूर्व मंत्री श्री जयंत मलैया, पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमरिया,  पूर्व   विधायक श्रीमती ललिता यादव,  विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री लखन पटेल, श्री प्रद्दुम्न सिंह, डॉ अनिल तिवारी, श्री शैलेश केशरवानी, श्री संजय दुबे, आयोजन समिति के प्रभारी श्री अभिषेक भार्गव, कलेक्टर श्री दीपक आर्य  पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक,  जिला पंचायत के सीईओ श्री क्षितिज सिंघल,  रहली एसडीएम श्री जितेंद्र पटेल सहित गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं वर वधु के परिजन मौजूद थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive