बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : मिशन नगरोदय के तगत 177.89 करोड़ के भूमिपूजन और 4.02 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण★ ’आज के सागर और पहले के सागर में जमीन आसमान का अंतर : मंत्री अरविंद भदौरिया★ निचले स्तर तक के लोगों को प्राप्त हो रहा योजनाओं का लाभ : ’सांसद राजबहादुर सिंह

SAGAR : मिशन नगरोदय के तगत 177.89 करोड़ के भूमिपूजन और 4.02 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण

★ ’आज के सागर और पहले के सागर में जमीन आसमान का अंतर : मंत्री अरविंद भदौरिया
★ निचले स्तर तक के लोगों को प्राप्त हो रहा योजनाओं का लाभ : ’सांसद राजबहादुर सिंह

सागर । आज के सागर और पहले के सागर में ज़मीन आसमान का अंतर है। ना केवल अधोसंरचनात्मक विकास की दृष्टि से बल्कि विकास के सभी आयामों को छूता हुआ सागर जिला लगातार विकास के पथ पर अग्रसर है। मिशन नगरोदय के अंतर्गत
सागर के महाकवि पद्माकर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोक सेवा प्रबंधन सहकारिता एवं सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि जीवन की शुरुआत से अंत तक समाज के सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास के लिए मध्य प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है।
मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि सागर जिले में आज 177.89 करोड़ रुपए की लागत के भूमिपूजन और 4.02 करोड़ रुपए के लोकार्पण कार्य विकास के विभिन्न आयामों को छूते हुए किए जा रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि जिले का प्रभारी होने के नाते वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों और सागर वासियों के साथ विभिन्न मुद्दों, समस्याओं और जिले के हित के लिए खड़े रहेंगे जब जैसी आवश्यकता होगी उपस्थित रहेंगे।



 सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर ने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में निचले स्तर तक के लोगों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज का सागर पहले से बदल रहा है, यहां विकास के कार्य दिख रहे हैं। करीब 5 से 6 महीने के बाद वर्तमान में सागर में प्रचलित प्रोजेक्ट्स भी पूर्ण होने की स्थिति में आ जाएंगे और एक नए सागर की तस्वीर उभरेगी। अधोसंरचना के साथ हितग्राही मूलक योजनाएं भी समानांतर रूप से चल रही हैं और पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल रहा है। अंतिम व्यक्ति की भी आज मदद की जा रही है।


सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि, सागर वासियों के लिए आज का दिन दिवाली और दशहरा से कम नहीं जब मिशन नगरोदय के अंतर्गत यहां करोड़ों रुपए के कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जा रहा है। पीएम स्वनिधि योजना से लेकर स्व सहायता समूह के गठन तक सागर ने सभी क्षेत्रों में नाम रोशन किया। नगर पालिक निगम के अंतर्गत किए गए कार्य के तहत मातृशक्ति को वित्त पोषण के आवंटन और वितरण में भी सागर जिला मध्य प्रदेश में प्रथम है। उन्होंने कहा कि सागर शनैः शनैः बदल रहा है। विकास के कार्य यहां लगातार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास के साथ थोड़ी समस्याएं भी आतीं हैं परंतु यही विकास के द्योतक और मापदंड हैं। 

नगरोदय अभियान के अंतर्गत सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों जैसे स्मार्ट रोड कॉरिडोर का निर्माण फेस-3, बस टर्मिनल का निर्माण कार्य, चाइल्ड वेलफेयर सेंटर आंगनवाड़ी का निर्माण कार्य, कनेरा देव फीडर कैनाल का पुनर्विकास, वृद्ध आश्रम का निर्माण कार्य, हेरीटेज मॉन्यूमेंट्स का रीस्टोरेशन, हाइजीनिक फूड प्लाजा का निर्माण कार्य, मुक्तिधाम का अपग्रेडेशन, सीएनडी वेस्ट प्लांट का निर्माण, सिटी फॉरेस्ट में रेट्रोफिटिंग का कार्य , सागर नगर निगम क्षेत्र में विट्ठल नगर वार्ड, सागर में 89.29 लाख रुपए की लागत से संतरविदास भवन के निर्माण कार्य का भूमिपूजन, आवास निर्माण के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना में 788 लाख रुपए की राशि के आवासों का भूमिपूजन और 22 लाख रुपए की राशि के 44 आवासों का गृहप्रवेश किया गया है। इस प्रकार विभिन्न अधोसंरचना के विकास से संबंधित 177.89 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन और महिला सुविधा गृह, मैटेरियल रिकवरी सेंटर, विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कार्य फेस-2 जैसे 4.02 करोड़ रुपए के विकास कार्यों लोकार्पण किया गया।


नगर निगम क्षेत्र के 1233 हितग्राहियों को 872.17 लाख रुपए के हितलाभ वितरित’

सागर नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को हितलाभ वितरण किया गया। इसमें पी.एम. स्वनिधि योजना प्रथम चरण के तहत कुल 24 हितग्राहियों को (राशि 0.24 लाख रुपए), पी.एम. स्वनिधि योजना द्वितीय चरण में 87 हितग्राहियों को (राशि 17.40 लाख रुपए), स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 18 हितग्रहियों को (राशि 24 लाख रुपए), संबल योजना के अंतर्गत 14 हितग्राहियों को (राशि 17 लाख रुपए),
पेंशन योजना के 247 हितग्राहियों को (राशि 1.48 लाख रुपए) मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 45 हितग्राहियों को (राशि 22.05 लाख रुपए), राष्ट्रीय परिवार सहायता के अंतर्गत 10 हितग्राहियों को (राशि 2 लाख रुपए) और प्रधानमंत्री आवास योजना प्रथम किस्त के तहत 788 हितग्राहियों को (राशि 788 लाख रुपए) वितरित की गई। इस प्रकार उक्त विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कुल 1233 हितग्राहियों को 872.17 लाख रुपए के हितलाभ वितरित किए गए।


इस अवसर पर श्री प्रभु दयाल पटेल, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, श्रीमती लता वानखेड़े, श्री शैलेश केशरवानी, श्री श्याम तिवारी, श्री जाहर सिंह, श्री अनुराग प्यासी, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपुत, जनप्रतिनिधि, हितग्राही और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive