बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

RSS का महाकौशल प्रांत का विद्यार्थी शिक्षा वर्ग सम्पन्न

RSS का महाकौशल प्रांत का विद्यार्थी शिक्षा वर्ग सम्पन्न

सागर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का महाकौशल प्रांत का विद्यार्थी शिक्षा वर्ग आज संपन्न हुआ। 21  दिवसीय शिक्षा वर्ग में महाकौशल प्रांत के 207 विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण लिया वर्ग में विद्यार्थियों की दिनचर्या सुवह 4:00 बजे से प्रारंभ होकर रात्रि 10:00 बजे तक रहती थी। वर्ग में विद्यार्थियों को शारीरिक के साथ-साथ बौद्धिक एवं व्यक्तित्व विकास के साथ ही साथ सेवा कार्य, भारतीय जीवन मूल्य दर्शन से परिचय कराया गया।वर्ग में विद्यार्थियों ने बिना मोबाइल के रह कर कठिन साधना की है। विद्यार्थियों को शारीरिक बौद्धिक के साथ ही भारतीय जीवन मूल्यों से परिचय कराया जाता है। कार्यक्रमों में राष्ट्रीय व सामाजिक विषयों पर चर्चा बौद्धिक वर्ग गीत प्रार्थना अभ्यास संस्कृत संभाषण हिंदी संभाषण के साथ-साथ पर्यावरण जल संरक्षण समाज सेवा ग्राम विकास जल संरक्षण आपदा प्रबंधन स्वच्छता अभियान जैसे सेवा कार्यों को करा कर अच्छे संस्कारों का समावेश किया गया। 


शिक्षा वर्ग के समापन के अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में महाकौशल प्रांत के सह प्रांत प्रचारक श्रीमान ब्रिजकांत चतुर्वेदी जी ने विचार रखते हुए कहा कि डॉ हेडगेवार जी कहते थे कि भारत विश्व गुरु था यह समाज अपने मूल भाव को भूलते हुए विपत्ति की दास्तां में चला गया भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए पुणे हिंदू संगठन आवश्यक है डॉ हेडगेवार जी का विचार आगे बढ़ते हुए संपूर्ण हिंदू धर्म की व्याख्या करते हुए सनातन धर्म को पुनः प्राण प्प्रतिष्ठा की ऐसे महामानव माधव गोवलकर जी का आज जन्मदिन है गुरु जी कहते थे संघ का सबसे बड़ा रहस्य खुला मैदान है स्वयंसेवक सर्वत्र है अपने व्यवहार से दिखाई देता है दूसरा रहस्य कबड्डी खेल पूरे ज्ञान का समावेश है डॉक्टर हेडगेवार गर्व से कहते थे कीभारत  हिंदू राष्ट्र था हिंदू राष्ट्र है और जब तक एक भी हिंदू जीवित है तब तक भारत हिंदू राष्ट्र रहेगा। डॉ हेडगेवार जी ने संघ के 6 सूत्र बताए कठोरसाधना कर्मनिष्ठ विचारनिष्ठा तपस्या ज्ञान आदि के माध्यम से व्यक्ति की जीवन की सार्थकता सिद्ध होती है। 

संघ शिक्षा वर्ग के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में डॉ चरणदास आठिया सेवानिवृत्त अतिरिक्त क्षेत्रीय संचालक उच्च शिक्षा विभाग सागर संभाग ने शिक्षार्थी और प्रशिक्षणकर्ता शिक्षक का स्थान गुरु के समान होता है जिस प्रकार से प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षण कर्ताओं ने वर्ग में 28 दिन रह कर विद्यार्थियों को अच्छे संस्कारों से गड़ा है उनका योगदान अतुलनीय है प्रशिक्षण कर्ताओं ने जो विद्यार्थियों को गुण सिखाए हैं जिससे निश्चित रूप से एक अच्छे समाज का भविष्य में निर्माण होगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महाकौशल प्रांत के विद्यार्थी शिक्षा वर्ग समापन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से समाज के प्रबुद्ध जन विशिष्ट नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive