तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

SAGAR :;नगरीय/पंचायत चुनाव को लेकर जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

SAGAR :;नगरीय/पंचायत चुनाव को लेकर जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न


सागर, 6 जून 2022।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचन के संबंध में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में ज़िला पंचायत के सीईओ श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा सहित विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के जनप्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।बताया गया कि नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के लिये निर्वाचन कार्यक्रम 1 जून बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कर दिया गया है। आयोग के अनुसार 11 जून को प्रातः 10ः30  बजे से निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन और नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन होगा। आयोग के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों को लेने का कार्य 11 जून से प्रातः 10ः30  बजे से अपरान्ह 3 बजे तक, नाम-निर्देशन पत्र की अंतिम तिथि 18 जून को 10ः30 से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगी। नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 20 जून को 10ः30 बजे से होगी। अभ्यर्थी के नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून बुधवार प्रातः 10ः30 से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगी। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 22 जून बुधवार को अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद होगी।

निर्वाचन के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के लिए सभा/रैली/जुलूस इत्यादि आयोजन के पूर्व सक्षम अधिकारी की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। मतदान समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व की कालावधि के दौरान सार्वजनिक सभा/जुलूस/रैली इत्यादि पर प्रतिबंध रहेगा।
बताया गया कि इसी तरह जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य के 26 जनपद पंचायत सदस्य के 238, सरपंच के 765, पंच के 9992 पद पर निर्वाचन कराया जाएगा।
पहले चरण में सागर, रहली केसली विकासखंड में 25 जून 2022  , दूसरे चरण  माल्थोन , बंडा,  देवरी , बीना में 1 जुलाई 2022 तथा तीसरे चरण में राहतगढ़, खुरई, जैसीनगर, शाहगढ़ विकासखण्ड 8 जुलाई में चुनाव सम्पन्न कराया जायेगा।
निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 7 जून , अभ्यार्थी के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना तथा निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 10 जून , मतदान (यदि आवश्यक हो) पहले चरण का 25, जून 2022 , दूसरे चरण का 01 जुलाई 2022 तथा तीसरे चरण के लिए 08 जुलाई 2022 को किया जायेगा। समस्त मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7ः00 से दोपहर 3ः00 बजे तक रहेगा।

        कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरी निकाय निर्वाचन प्रक्रिया निर्वघ्न रूप से सम्पन्न हो इसके लिए सुरक्षा के तमाम प्रबंध सुनिश्चित जायेंगे।त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष और शांति पूर्ण तरीके से कराया जायेगा। उन्होने बताया कि जिले में पर्याप्त पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive