बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सेवा और विकास करके अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएंः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️बरोदिया कलां नगर परिषद के पार्षदों की बैठक


सेवा और विकास करके अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएंः मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️बरोदिया कलां नगर परिषद के पार्षदों की बैठक 


बरोदियाकलां। आप सभी पार्षद क्षेत्र में हुए विकास के कारण निर्विरोध रूप से भाजपा पार्षद चुने गए हैं। प्रतिदिन सेवा भावना से काम करके अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करें और अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह संदेश नगर परिषद बरोदिया कलां के पार्षदों व एल्डरमैनों की बैठक में दिया। मंत्री श्री सिंह ने राजमंदिर के समीप दो हजार वर्गफुट भूमि में हाल और जिम हेतु दो मंजिला भवन सहित अनेक विकास कार्यों की स्वीकृति दी।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अहंकार और भ्रम से मुक्त होकर सभी पार्षद प्रतिदिन अनिवार्य रूप से दो घंटे अपने वार्ड का भ्रमण कर वार्ड में सतत संपर्क करें और लोगों की समस्याओं को हल करें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पार्षदों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने वार्ड की सड़क, नाली, सफाई, पेयजल, स्ट्रीट लाइट, आंगनबाड़ी सुविधा, स्कूल की शिक्षा, राशन वितरण और उपचार आदि की निगरानी करते हुए सुविधा सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि वार्ड में पार्क व जिम हैं तो उनका मेंटेनेंस पार्षद देखें साथ ही वार्ड में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखें। पार्षद लाडली बहनों की बैठकें और सम्मेलन आयोजित करें और पीएम आवासों के हितग्राहियों को गृहप्रवेश कराने जैसी गतिविधियां आयोजित करें।


मंत्री श्री सिंह ने बताया कि बरोदिया नगर परिषद में 3912 पीएम आवास बनवाए गए हैं जो 30 साल में भी नहीं बन पाते। आवासों की राशि सहित 250 करोड़ के कार्य बरोदिया कलां नगर परिषद में अभी तक कराए गए हैं। प्रदेश के अच्छे अधिकारी यहां पदस्थ किए गए हैं जो सभी कार्य सक्रियता से करते हैं। ऐसी अनुकूल परिस्थितियां में आप सभी जनता की सेवा करके आदर्श पार्षद बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे और कर्मठ पार्षद और सरपंच ही आगे जाकर बड़ी जिम्मेदारियों वाले नेता बनते हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के चप्पे-चप्पे का विकास जिस तरह से हुआ है उसके चलते आगामी चुनाव में कांग्रेस को 10 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिल सकेंगे। यह पिछले महीने बांदरी नगर परिषद के एक वार्ड में हुए उपचुनाव में सिद्ध हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में कांग्रेस के प्रदेश व जिले स्तर के बड़े नेता वार्ड में डेरा डाल कर चुनाव प्रचार कर रहे थे फिर भी भाजपा को 900 मिले और कांग्रेस को मात्र 96 वोट मिल सके।


मंत्री श्री सिंह ने बैठक में बताया कि बरोदिया कलां नगर परिषद के 549 हितग्राहियों के पीएम आवास की किश्त दो दिवस में डाल दी जाएगी। उन्होंने उपस्थित सभी पार्षद व एल्डरमेन से नगर व वार्डों के एक दो आवश्यक विकास कार्य बताने को कहा और बताए जाने पर इन कार्यों की स्वीकृति दे दी। साथ ही सीएमओ बरोदिया कलां को निर्देश दिए कि यह सभी कार्य एक सप्ताह में आरंभ हो कर महीने भर में पूर्ण हो जाएं। विकास कार्यों में कन्या शाला व प्राथमिक शाला में पानी का भराव रोकने के लिए नाली निर्माण व मुरम डलवाने के निर्देश दिए। कई वार्डों में सीसी रोड, मंदिर जीर्णोद्धार व सामुदायिक भवन स्वीकृत किए। बिजली के केबल बदले जाने के कार्य की प्रगति भी बैठक में बताई।कुछ स्थानों के अतिक्रमण हटा कर रास्ते खोलने व श्मशानघाट निर्माण के कार्य के भी निर्देश दिए। वार्ड दस में पहाड़ी का पानी भरने के स्थल निरीक्षण कर समाधान करने के निर्देश दिए। बालक छात्रावास की रिपेयरिंग करने को कहा। मंत्री श्री सिंह को बरोदिया सहित दो स्थानों की ब्याज व फसल बीमा राशि खातों में नहीं पहुचने की जानकारी दी गई जिस पर उन्होंने शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाए और बड़े पौधे रोपित किए जाएं।

बैठक में श्रीमती मीनादेवी चुन्नीलाल कुशवाहा अध्यक्ष, श्रीमति संगीता दुबे उपाध्यक्ष, केशरी सिंह, वीरेंद्र सिंह दरी, बलवंत सिंह ठाकुर, बलराम सिंह ठाकुर पार्षद, श्रीमति लक्ष्मीबाई केशरी सिंह पार्षद, दिलीप अहिरवार पार्षद, श्रीमति हल्लीबाई पार्षद, श्रीमति कमलेश कुमारी पार्षद, श्रीमती पूजा लोधी पार्षद, श्रीमती रति राजा पार्षद, श्रीमती रामसखी रामलाल पार्षद, खुशाल चंद जैन पार्षद, कोमल यादव पार्षद, श्रीमती रेखा चौरसिया पार्षद, लखन यादव पार्षद, हफीज खान एल्डरमैन, निरंजन सिंह एल्डरमैन, मनीष पटवा एल्डरमैन, कैलाश घोषी एल्डरमैन, एसडीएम रोहित बम्होरे, एसडीओपी सुमित केरकेट्टा, सीएमओ प्रभुशंकर खरे, अशरफ खान सब इंजीनियर, बंटी बाथम सब इंजीनियर, कैलाश सिंह, प्रदीप अहिरवार, निरंजन सिंह ठाकुर, प्रकाश जैन, मनीष, श्रीराम कुशवाहा, श्रीमती कमलेश कुमारी  सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

जर्जर स्कूल ,मंत्री ने दिए निर्देश


रजवांस। निकट के ग्राम ग्रंट के स्थानीय नागरिकों ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का काफिला रोक कर एक बच्चे ने अपने गांव का प्राइमरी स्कूल जर्जर हो जाने की शिकायत की। मंत्री श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्थल से ही फोन कर यहां नई स्कूल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आम नागरिकों को बताया कि नजदीक ही बांदरी में सीएम राइज स्कूल में बच्चों का एडमिशन कराइए जहां सरकारी बस बच्चों को गांव से लेने और वापस छोड़ने आएगी।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive