बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अजय धगट को मिला ईमा का प्रतिष्ठित लीजेण्ड्री लीडर ऑफ ट्रांसफार्मर इण्डस्ट्री अवार्ड

अजय धगट को मिला ईमा का प्रतिष्ठित लीजेण्ड्री लीडर ऑफ ट्रांसफार्मर इण्डस्ट्री अवार्ड

तीनबत्ती न्यूज : 25 नवंबर ,2023
दिल्ली :  दिल्ली के सुब्रतो पार्क के मॉनेक शॉ हॉल में, दमोह की पारिवारिक पृष्ठभूमि से निकले, सागर विश्वविद्यालय से होकर निकले और जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक अजय धगट को ईमा (आईईईएमए-इण्डियन इलेक्ट्रिकल्स एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफ्रेक्चर्स एसोसिएशन),दिल्ली के प्रतिष्ठित लीजेण्ड्री लीडर ऑफ ट्रांसफार्मर इण्डस्ट्री अवार्ड से नवाज़ा गया । 

दमोह से स्कूली शिक्षा पूर्ण कर, सन् 1961 में सागर विश्वविद्यालय के ओल्ड मकरोनिया कैम्पस से प्री प्रोफेशनल ( इसे इन्टर भी कहा जाता था )  में पढ़ाई के दौरान अजय धगट को भारत सरकार की एटॉमिक इनर्जी स्कॉलरशिप मिली । 125 रुपया प्रतिमाह की यह स्कॉलरशिप उनके जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से वैद्युत इंजीनियरिंग की गोल्ड मेडल में डिग्री हासिल करने तक चलती रही । श्री धगट ने जीईसी/एल्स्थॉम के एमडी पद तक सेवायें दीं । फ्रांस में इसी प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिकल कंपनी के लिए एशिया पेसिफिक  और चाइना के रीज़नल हेड रहे ।

 एल्स्थॉम कम्पनी के  ग्लोबल ऑयल एण्ड गैस इण्डस्ट्रीज़ के मेनेजर की एकाउण्ट्स हुए । एल्स्थॉम की सेवाओं के बाद श्री धगट दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी बी.आर.पी.एल. के सीईओ और एमडी का कार्यभार सम्हाला । 1996 में श्री धगट स्वयं ईमा के अध्यक्ष चुने गए । इलेक्ट्रिकल्स एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की लगभग 500 इण्डस्ट्रीज के लिए 1948 में स्थापित एसोसिएशन भारत सरकार को  ऊर्जा क्षेत्र के काम काज में सलाहकार की भूमिका भी निभाता है । भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के अधीन 23-25 नवम्बर 2023 को भारत में ऊर्जा क्षेत्र के भविष्य को लेकर आयोजित कार्यक्रम में श्री अजय धगट को सीमेन्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेण्ट श्री विक्रम गंडोत्रा ने उक्त प्रतिष्ठित अवार्ड सौंपा । 

वर्तमान में जबलपुर में निवासरत  श्री अजय धगट अपने सागर  में अध्ययन काल का स्मरण करते हुए,डॉ.हरीसिंह गौर को उनकी जयंती पर श्रद्धा के साथ स्मरण करते हुए , विश्वविद्यालय के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं । सागर विश्वविद्यालय के अनुशासित वातावरण के साथ यहॉं पढ़ाए जाने वाले विषयों के विरल और विश्वस्तरीय  होने का स्मरण करते हैं ।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

1 comments:

Archive