बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

MP: बस में लगी आग :13 यात्री जिंदा जले : सीएम पहुंचे गुना, पीएम ने जताया शोक : कलेक्टर एसपी और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को हटाया, RTO और CMO सस्पेंड▪️बस का रजिस्ट्रेशन और बीमा नहीं था , फिटनेस सर्टीफिकेट भी था एक्सपायर

MP: बस में लगी आग :13 यात्री जिंदा जले : सीएम पहुंचे गुना, पीएम ने जताया शोक : 

▪️कलेक्टर–एसपी और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर  को हटाया , RTO और CMO सस्पेंड

▪️बस का रजिस्ट्रेशन और बीमा नहीं था , फिटनेस सर्टीफिकेट भी था एक्सपायर 

तीनबत्ती न्यूज : 28 दिसंबर, 2023
गुना : मध्यप्रदेश के गुना में बुधवार को डंपर से टक्कर के बाद यात्री बस में आग लग गई। हादसे में 13 लोग जिंदा जल गए। 11 शव बस के अंदर, जबकि दो गेट के पास मिले। प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। करीब 16 लोग झुलस गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस एक भाजपा नेता के बड़े भाई की बताई जा रही है। हादसे पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार को गुना जिला अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की। सीएम ने बडी कार्यवाई की है। कलेक्टर तरुण राठी ,एसपी और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को हटा दिया गया है। इस हादसे में CM ने RTO रवि बरेलिया को सस्पेंड कर दिया है। फायर ब्रिगेड देर से पहुंचने के कारण नगरपालिका के  CMO बीडी कतरोलिया को भी सस्पेंड कर दिया गया है। 

कलेक्टर एसपी और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को हटाया 

गुना बस हादसा मामले में मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। गुना कलेक्टर तरुण राठी और एसपी विजय कुमार खत्री के साथ ही परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा को हटा दिया गया है। 


________________________

देखे : बस हादसा




_______________________

बीती रात में हुआ हादसा
बता दें कि हादसा बुधवार रात करीब साढ़े 8 बजे हुआ। बस गुना से आरोन की ओर जा रही थी, तभी सामने से आ रहे एक डंपर से बस की टक्कर हो गई। टक्कर लगते ही बस पलट गई और उसमें आग लग गई। दो-ढाई घंटे की मशक्कत के बाद बस में लगी आग पर काबू पाया जा सका। 
गुना बस दुर्घटना में घायलों का होगा समुचित इलाज : सीएम डॉ. यादव,

गुना जिले में बस दुर्घटना के दौरान भीषण आग लगने से मृत हुए 13 व्‍यक्तियों तथा 16 घायलों के समुचित ईलाज की जानकारी लेने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव गुरूवार को गुना पहुंचे। उन्‍होंने जिला चिकित्‍सालय में भर्ती घायलों एवं उनके परिजनों से मुलाकात की तथा स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जानकारी ली। उन्‍होंने कहा कि बस दुर्घटना में घायल यात्रियों का समुचित इलाज कराया जायेगा। शासन-प्रशासन घायलों के इलाज के लिए सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित करायेगा। उन्‍होंने जिला प्रशासन तथा जिला चिकित्‍सालय प्रशासन को निर्देशित किया कि घायलों के उपचार में किसी भी प्रकार की कमी न होने पाये। घायलों का समुचित उपचार बेहतर से बेहतर हो, यह सुनिश्चित किया जाये। मुख्‍यमंत्री श्री यादव ने जिला चिकित्‍सालय के वार्ड में इलाज करा रहे घायलों के प्रत्‍येक बेड पर जाकर उनके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में विस्‍तार से चर्चा की तथा आश्‍वस्‍त किया कि उनके इलाज में किसी भी प्रकार की कमी नही आने दी जायेगी। उन्‍होंने ईश्‍वर से उनके शीघ्र स्‍वस्‍थ्‍य होने की कामना की।

मुख्‍यमंत्री द्वारा दिवंगत एवं घायलों के परिजनों को दी सांत्‍वना

मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा गुना जिले के प्रवास के दौरान जिला चिकित्‍सालय में बस दुर्घटना में दिवंगत एवं घायल यात्रियों के परिजनों से मुलाकात की। उन्‍होंने दिवंगत आत्‍माओं की शांति के लिए ईश्‍वर से प्रार्थना की तथा उनके परिजनों को यह वज्रपात सहन करने कि शक्ति देने की कामना की। उन्‍होंने घायल यात्रियों के परिजनों से मुलाकात कर बस हादसे में झुलसे यात्रियों के समुचित उपचार कराये जाने हेतु आश्‍वस्‍त किया तथा घायल यात्रियों के शीघ्र स्‍वस्‍थ्‍य होने की ईश्‍वर से प्रार्थना की।

गुना बस दुर्घटना के कारणों की होगी जांच

गुना के दुहाई मंदिर के पास बुधवार रात्रि को हुए बस दुर्घटना के कारणों की जांच कराये जाने के निर्देश मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा जिला प्रशासन को दिये गये। कलेक्‍टर श्री तरूण राठी द्वारा मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर चार सदस्‍यीय समिति गठित कर दी गयी है। जिसमें अपर जिला दण्‍डाधिकारी मुकेश कुमार शर्मा, अनुविभागीय दण्‍डाधिकारी अनुभाग गुना श्री दिनेश सावले, संभागीय उप परिवहन आयुक्‍त श्री अरूण कुमार सिंह तथा सहायक यंत्री विद्युत सुरक्षा श्री प्राण सिंह राय शामिल हैं। यह समिति बस में आग लगने के कारणों जांच एवं प्रकरण में उत्‍तरदायी विभागों की भूमिका की जांच कर जांच प्रतिवेदन तीन दिवस में प्रस्‍तुत करेगी।

प्रधानमंत्री ने जताया शोक

मुख्‍यमंत्री द्वारा आर्थिक सहायता के दिये निर्देश

मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुना जिले में हुए बस दुर्घटना में मृतकों एवं घायलों के परिवारों को आर्थिक सहायता राशि स्‍वीकृत कर सहायता दिये जाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिये हैं। बस दुर्घटना में मृतको के परिवारों को 4-4 लाख रूपये तथा गंभीर घायलों को 50-50 हजार रूपये सहायता दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं साथ ही सभी 16 घायल यात्रियों के समुचित इलाज की व्‍यवस्‍था किये जाने हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद डॉ.के.पी. यादव, सांसद डॉ. रोडमल नागर, विधायक गुना श्री पन्‍नालाल शाक्‍य, भाजपा जिलाध्‍यक्ष श्री धर्मेन्‍द्र सिंह सिकरवार संभाग आयुक्‍त ग्‍वालियर श्री दीपक सिंह,  कलेक्‍टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री विजय कुमार खत्री सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
जांच कमेटी गठित
बस हादसे की जांच के लिए प्रशासन ने चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है। जो हादसे  के कारणों का पता लगाएगी। कमेटी तीन दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।



बस की फिटनेस , बीमा  नही थे

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बस का रजिस्ट्रेशन और बीमा नहीं था। फिटनेस सर्टिफिकेट भी एक्सपायर हो चुका था। बस भानु प्रताप सिकरवार के नाम पर रजिस्टर्ड है। उसकी हालत खटारा थी। बस 2008 में खरीदी गई थी। आरटीओ के मुताबिक, इसका फिटनेस सर्टिफिकेट फरवरी 2022 तक ही वैलिड था।घायल यात्रियों के बयान के आधार पर बस मालिक भानु प्रताप सिकरवार, ड्राइवर और डंपर चालक के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। FIR में बस और डंपर चालकों के नाम नहीं लिखे हैं। केवल गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज किए गए हैं।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive