बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बोर्ड परीक्षा में बचा एक माह प्राथमिकता से बच्चो को पढ़ाए: कलेक्टर▪️शिक्षा विभाग की जिला स्तरीय समीक्षा

बोर्ड परीक्षा में बचा एक माह प्राथमिकता से बच्चो को पढ़ाए: कलेक्टर

▪️शिक्षा विभाग की जिला स्तरीय समीक्षा 


तीनबत्ती न्यूज :28 दिसंबर,2023
सागर :
 सारे काम छोड़कर प्राथमिकता के साथ अध्ययन कार्य कराएं एवं विद्यालयों के बच्चों को अपना बच्चा समझकर परीक्षा की तैयारी कराए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला शिक्षा कार्यालय के द्वारा आयोजित जिला स्तरीय शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए।
इस अवसर पर संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री मनीष वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद जैन, श्री अभय श्रीवास्तव, श्रीमती अनीता कुमार, श्रीमती उषा जैन, श्री सुधीर तिवारी, श्री महेंद्र प्रताप तिवारी, श्री चंद्रभान चाचौंदिया सहित अन्य अधिकारी एवं जिले के समस्त प्राचार्य मौजूद थे।


शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा का केवल एक माह बचा है सभी प्राचार्य अपने-अपने विद्यालयों की सरंक्षक, प्रशासक होते हैं इस कारण अपनी प्रशासनिक क्षमता का उपयोग करते हुए सारे काम छोड़कर केवल और केवल सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ अध्ययन कार्य करायें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के बच्चों को अपना बच्चा समझकर परीक्षा की तैयारी करायें। जिससे कि सागर जिले का परीक्षा परिणाम मध्य प्रदेश के परीक्षा परिणाम में अपना नाम अंकित कर सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब केवल एक मार्च तक प्राथमिकता के साथ अध्ययन कार्य कराया जाएं। उन्होंने कहा कि सभी प्राचार्य अपने विद्यालय में कोर्स को पूरा कराकर रिवीजन करायें। इसके लिए चाहे अतिरिक्त कक्षाएं लगाना पड़े। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक नहीं है कि जहां कोर्स पूरा हो गया है वहां अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाए। उन्होंने कहा कि केवल कोर्स पूरा करना एवं रिवीजन करना एवं बच्चों को पूर्ण रूप से समझाना शिक्षक का कार्य होना चाहिए और इस कार्य की समीक्षा समस्त विद्यालयों के प्राचार्य करेंगे।


कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि फरवरी माह में आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा तैयारी भी समानांतर करते रहें। बोर्ड के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सीएम राइज विद्यालय के प्राचार्य को निर्देशित किया कि उनके विद्यालय के नए भवन निर्माणधीन है, उनके निर्माण की गुणवत्ता लगातार चेक करें। उन्होंने कहा कि शासन की यह प्राथमिकता है कि सभी भवन गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में बने। बाकी सभी सीएम राइज विद्यालय के प्राचार्य भवन में लगने वाली खिड़की दरवाजे की गुणवत्ता मानक के अनुसार है कि नहीं इसकी विशेष जांच करें। उन्होंने निर्देश दिए की इसी प्रकार बिजली फिटिंग की भी जांच करें।
  इस अवसर पर संयुक्त संचालक डॉ. मनीष वर्मा ने कहा कि सभी प्राचार्य पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें और आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करें। उन्होंने कहा कि कमजोर एवं डी एवं ई ग्रेड के बच्चों के लिए अलग से समय दें। उन्होंने कहा कि विद्यालय में विषयों का कोर्स शत प्रतिशत पूरा करें और रिवीजन कराएं। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद जैन ने समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया कि सभी विद्यालय समय पर खुले एवं बंद हो और जो विद्यार्थी लंबे समय से अनुपस्थित हैं, उनके अभिभावक से सतत संपर्क बनाकर विद्यार्थी को विद्यालय में उपस्थित करायें। उन्होंने कहा कि कक्षा 10 वीं एवं 12वीं की परीक्षा में समस्त विद्यालयों की विद्यार्थियों की उपस्थिति शत प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने कहा इसी प्रकार कक्षा एक से आठ तक एवं कक्षा 9, 11 के विद्यार्थियों की परीक्षा की तैयारी भी प्रारंभ कर कोर्स को पूरा करें।


 समीक्षा  बैठक में विभिन्न एजेंडों पर समीक्षा की गई जिनमें - छात्रवृत्ति, मेपिंग, प्रोफाईल अपडेशन, स्वीकृति एवं असफल बैंक खातों की समीक्षा, यू डाईस स्टूडेंट एवं शिक्षक प्रोफाईल अपडेशन, निःशुल्क साईकिल वितरण, एन.एम.एम.एस., रेमेडियल कक्षाओं का संचालन,  DigiGov  भुगतान की समीक्षा, शिक्षकों द्वारा टैबलेट क्रय एवं पंजीयन की समीक्षा, त्रैमासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम, निर्माण एवं वार्षिक परीक्षा तैयारियों की समीक्षा, विमर्श पोर्टल पर एम.आई.एस., अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम एवं अन्य प्रविष्टियों की समीक्षा, वरिष्ठता सूची अद्यतन किये जाने हेतु समीक्षा, सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों की समीक्षा की गई।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive