बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

लाखा बंजारा झील में सिंघाड़े लगाने वालों पर वैधानिक कार्यवाही करें कलेक्टर

लाखा बंजारा झील में सिंघाड़े लगाने वालों पर  वैधानिक कार्यवाही करें  कलेक्टर


तीनबत्ती न्यूज : 26 दिसंबर,2023
सागर
,  कलेक्टर  दीपक आर्य ने निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री चंद्र शेखर शुक्ला के साथ मंगलवार को स्मार्ट सिटी के निर्माणाधीन परियोजनाकार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने लाखा बंजारा झील से जलकुंभी हटाने के कार्य की जानकारी ली। इंजीनियरों ने बताया की झील के छोटे भाग में लाखा बंजारा प्रतिमा की ओर बची जलकुंभी और सिंघाड़ों को हटाने का कार्य प्रगतिरत है शेष बड़े भाग की जलकुंभी निकाल कर झील को साफ किया गया है। इंजीनियरों द्वारा बताया गया की बार-बार मना करने पर भी कतिपय व्यक्तियों द्वारा झील में पुनः सिंघाड़े लगाने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने शख्त निर्देश देते हुए कहा की तत्काल सारे सिंघाड़े हटवाएं। सिंघाडे उगाने के लिए झील में संभवतः कीटनासक दवाओं का प्रयोग भी किया गया होगा जिससे जलीय जीवन प्रभावित होता है। सिंघाडे के पौधों से उत्पन्न गंदगी के कारण झील की सुंदरता में कमी आती है झील में अब सिंघाड़े लगाने वालों के बांस, जाल, नाव आदि अन्य सामग्री जब्त कराएं और न मानने पर वैधानिक दण्डात्मक कार्यवाही करें। उन्होंने संजय ड्राइव रोड की ओर निर्मित झील के मुख्य द्वार, फूड कोर्ट, टॉयलेट्स आदि निर्माणों का निरीक्षण किया। उन्होंने पाथ-वे किनारे प्लांटेशन कार्य और घाटों के शेष कार्य को और गति से पूरा करने को कहा। उन्होने बर्टिकल गार्डन का निरीक्षण किया और झील किनारे लगाए जा रहे पौधों की देखरेख व खाद पानी आदि हेतु पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए, उन्होने कहा की पौधों की सिंचाई हेतु ड्रिप इरीगेशन सिस्टम पाइप का व्यवस्थित कार्य पूरा करें ताकि यहां के पौधे हमेशा हरे-भरे रहें। उन्होने कहा की झील के सौंदर्यीकरण कार्य अंतर्गत फाउंटेन और लाइटिंग के शेष कार्य को भी शीघ्र पूरा करें ताकि चारों ओर से झील का सुंदर नजारा दिखाई दे।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने दीनदयाल चौराहे से तीन मढ़िया तक निर्माणाधीन सीसी रोड का निरीक्षण किया और रोड की चौड़ाई के बाद पर्याप्त और व्यवस्थित पाथवे निर्माण के निर्देश दिए। उन्होने कहा की पाथवे के बाद शेष बच रही जगह को भी सुंदर व आकर्षक बनाएं। जिला पुरातत्व संग्रहालय के सामने रोड किनारे उपलब्ध स्थल पर सुव्यवस्थित पार्किंग का निर्माण करें ताकि यहां आने वाले व्यक्तियों के वाहनों को व्यवस्थित पार्क किया जा सके।
निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी के कार्यपालनयंत्री श्री अभिषेक सिंह राजपूत, सहायक यंत्री श्री पुष्पेंद्र द्विवेदी, श्री अंशुल यादव, श्री कृष्णा खाड़े, उपयंत्री श्री देवेन्द्र विश्वकर्मा , पीएमसी टीम लीडर एवं एक्सपर्ट सहित निर्माण ऐजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive