बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खेल जिन्दगी का आइना है, यह सब कुछ सिखाता है- मीर रंजन नेगी▪️विश्वविद्यालय: एआईयू वेस्ट जोन हैंडबॉल (पुरुष) प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

खेल जिन्दगी का आइना है, यह सब कुछ सिखाता है- मीर रंजन नेगी
▪️विश्वविद्यालय: एआईयू वेस्ट जोन हैंडबॉल (पुरुष) प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ


तीनबत्ती न्यूज : 10 जनवरी, 2024
सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में 10 से 13 जनवरी तक चलने वाली एआईयू वेस्ट जोन हैंडबॉल (पुरुष) प्रतियोगिता का भव्य शुभारम्भ विश्वविद्यालय के अब्दुल गनी खान स्टेडियम में हुआ. कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. गौर की प्रतिमा पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण के साथ हुई. शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. विवेक साठे ने स्वागत वक्तव्य दिया और आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत की. इस अवसर पर विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. गिरीश मोहन दुबे एवं प्रभारी कुलसचिव डॉ. एस. पी. उपाध्याय मंचासीन थे. भारतीय सेना के बैंड के साथ खिलाड़ियों ने अपने विश्वविद्यालय के ध्वज के साथ परेड में हिस्सा लिया. अतिथियों द्वारा सभी प्रतिभागियों को खेल शपथ दिलाई गई.  

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी, कोच एवं ‘चक दे इंडिया’ फेम मीर रंजन नेगी ने कहा कि खेल में व्यक्ति हारता है, जीतता है और फिर हारता है. यह हार-जीत लगी रहती है लेकिन खेल भावना जीवन में सब कुछ सिखाता है. यह व्यक्ति के जीवन का एक आइना है. खेल हमें लाइफ स्किल के साथ-साथ जीवन में अनुशासन भी सिखाता है. उन्होंने अपने जीवन-संघर्ष की कई घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि एक खिलाड़ी जब जीत हासिल करता है तो सभी प्रशंसा करते हैं लेकिन जब हारता है तो उसे जनमानस में अलग दृष्टि से देखा जाने लगता है. उन्होंने कहा कि हॉकी के एक मैच में 07 गोल से हारने पर मेरे ऊपर कई आरोप लगे लेकिन मैंने हॉकी का दामन नहीं छोड़ा और हमने कड़ी मेहनत की और धनराज पिल्लई की कप्तानी में हमने गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने एफ्रो एशियन गेम्स से जुड़े कई यादगार किस्से सुनाये. उन्होंने चक दे इण्डिया फिल्म के निर्माण की कई स्मृतियों को साझा करते हुए कहा कि हमने वास्तविक जीवन में उन लड़कियों को प्रशिक्षित किया जिन्होंने अपने कभी हॉकी का स्टिक नहीं पकड़ा था. 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी कुलपति प्रो. पी के कठल ने सभी खिलाडियों का हौसला आफजाई करते हुए खेल भावना के साथ खिलाड़ियों को अपना बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने विश्वविद्यालय में खेल गतिविधियों की ख्याति को भी रेखांकित करते हुए कहा कि अकादमिक गतिविधि और खेल एक दूसरे के पूरक हैं. खेल के नियम हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाते हैं. खेल जीवन में उत्थान एवं गति लाता है. सभी खिलाड़ी निर्णायक मंडल के निर्णय को स्वीकार करते हुए अपने विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें.


समारोह के उपरांत अतिथियों ने प्रतिभागियों से परिचय प्राप्त किया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुमन पटेल ने किया एवं आभार महेंद्र बाथम ने व्यक्त किया. इस अवसर पर इस अवसर पर प्रो. आशीष वर्मा, प्रो उत्सव आनंद,  डॉ सुभाष हार्डिकर, डॉ मोनिका हार्डिकर, प्रदीप अभद्रा, बीनू राणा , विनय शुक्ला, अनवर ख़ान, डॉ मनोज जैन, डॉ राकेश सोनी, डॉ राजेंद्र यादव, डॉ हिमांशु यादव, डॉ आशुतोष मिश्र, डॉ. विवेक जायसवाल, डॉ वीरेंद्र, डॉ. रजनीश, डॉ. नवीन, डॉ. भूपेन्द्र पटेल, विवि यंत्री राहुल गोस्वामी, हरदीप सिंह, सूरज, अभिषेक मंगल, कोटिल्या, संदीप राय रंजन मोहंती, सुहैल कुरैशी सहित विश्वविद्यालय के कई शिक्षक, शहर के गणमान्य नागरिक, अधिकारी, कर्मचारी, छात्र एवं पत्रकार बंधु उपस्थित रहे. 
प्रतियोगिता के पहले चरण में खेले गये मैच एवं विजेताओं की सूची इस प्रकार है-

ये रहे आज के नतीजे

      1- एल एन आई पी ई ग्वालियर v/s जे एन व्यास वि वि जोधपुर के बीच खेला गया. एल एन आई पी ई की टीम ने जीत दर्ज कर अगले राउंड में प्रवेश किया ।
2-गुजरात टैक्नॉलाजिकल विवि v/s सनराइस विवि अलवर के बीच खेला गया.  गुजरात टैक्नॉलाजिकल विवि ने जीत अर्जित की ।
3- एस आर टी एम वि वि नांदेड v/s जीवाजी वि वि ग्वालियर के बीच खेला गया. जिसमें नादेड ने जीत अर्जित की ।
4- संत गाडगे बाबा अमरावती v/s आर आर वि वि गांधीनगर गुजरात के बीच खेला गया जिसमें अमरावती ने जीत दर्ज की ।
5- सौराष्ट्र वि वि राजकोट v/s गोविंद गुरु वि वि बाँसवाड़ा के बीच खेला गया जिसमें सौराष्ट्र वि वि ने जीत अर्जित की ।
6 - गुजरात वि वि v/s पसिफ़िक वि वि उदयपुर के बीच खेला गया जिसमें पसिफ़िक ने जीत दर्ज की ।
7- पुण्यश्लोक अहिल्या देवी विवि सोलापुर v/s मौलाना आज़ाद विवि जोधपुर के बीच खेला गया गया जिसमें पुण्यश्लोक विवि ने जीत अर्जित की ।
8- यूनिवर्सिटी मुंबई v/s भगवान महावीर वि वि सूरत के मध्य खेला गया जिसमें मुंबई ने जीत अर्जित की ।
9- महाराजा सूरजमल ब्रज विवि भरतपुर V/s भूपल नॉवल्स वि वि उदयपुर के बीच. भरतपुर वि वि ने जीत अर्जित की ।
10- सावित्री बाई फुले वि वि पुणे v/s महाराजा सयोजिराव वि वि बड़ौदा के बीच खेला गया. पुणे वि वि ने 35-11 गोल से जीत दर्ज की ।
11- सरदार पटेल वि वि गुजरात v/s आर आर बी विवि अलवर के बीच खेला गया जिसमें अलवर ने 16-3 गोल से जीत अर्जित की 
12- कोटा वि वि कोटा v/s एपीएसयू रीवा के बीच खेला गया जिसमें कोटा ने 23-10 से जीत अर्जित कर अगले राउंड में प्रवेश किया ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive