बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मुख्य सचिव का फरमान सख्त कारवाई करें मिलावटखोरों के खिलाफ


-
 खाद्य पेय पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जाए
मुख्य सचिव  मोहंती

सागर। मुख्य सचिव  एसआर मोहंती ने संभागीय मुख्यालय सागर पर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्याें की समीक्षा की। पेयजल की समीक्षा के दौरान सागर कलेक्टर ने मुख्य सचिव को अवगत कि यदि राजघाट बांध की एक से डेढ़ मीटर बढ़ा दी जाए तो पेयजल के लिए इसका लाभ ग्रीष्मकाल में भी सागरवासियों को मिलेगा। मुख्य सचिव ने कहा कि इसकी स्वीकृति शीघ्र ही दी जाएगी।
 मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को यह निर्देष दिए कि खाद्य एवं पेय पदार्थ में मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि त्यौहार का सीजन आ रहा है ऐसे में दुग्ध और दुग्ध उत्पाद से बनी सामग्री की बिक्री बढ़ जाती है। इस बात का ध्यान रखें की लोगों को खाद्य पेय की शुद्ध वस्तुएं मिलें। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर षिकंजा कसने के लिए आम लोगों को भी इससे शामिल किया जाए ताकि वे ऐसा करने वाले की जानकारी पुलिस एवं जिला प्रषासन को दे सकें।
मुख्य सचिव ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति पट्टे से वंचित न रहे । उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति का आवेदन निरस्त किया जाता है तो इसकी सूक्ष्मता से पड़ताल होगी कि आवेदन किस आधार पर निरस्त हुआ। इसी प्रकार उन्होंने जाति प्रमाण पत्र के संबंध में निर्देष दिए। उन्होंने कानून व्यवस्था के प्रति सतर्क रहकर कार्य करने को कहा।
कमिष्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रषासन विभाग श्री केके सिंह, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, प्रमुख आयुक्त राजस्व श्रीमती जीव्ही रष्मि, कमिष्नर श्री आनंद कुमार शर्मा, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग, पीएचई, और संभाग के विभिन्न विभागों के संभाग स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
मुख्य सचिव ने बैठक में कहा कि साहूकारों की मॉनीटरिंग की जाए और उनके लायसेंस की जांच कर चिन्हित किया जाए। यह भी देखा जाए कि साहूकारों द्वारा किसी को परेषान तो नहीं किया जा रहा। मनी लैंडिंग एक्ट के तहत कार्यवाही की जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि अवैध उत्खनन भंडारण और परिवहन करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जाए। उन्होंने संभाग के जिलों में अवैध उत्खनन के विरूद्ध की गई कार्यवाही के संबंध मंे जानकारी भी ली। मुख्य सचिव ने छतरपुर और सागर जिले में अवैध उत्खनन के विरूद्ध की गई कार्यवाही की सराहना की।

बैठक में संभाग के जिलों में पेयजल की उपलब्ध की समीक्षा की गई। मुख्य सचिव ने मुख्य अभियंता पीएचई को निर्देषित किया कि पेयजल की निर्माणाधीन योजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण करेें। साथ ही इस वर्ष जिन स्थानों में पेयजल संकट की स्थिति निर्मित हुई है। उसकी कार्ययोजना अभी से बनाई जाए ताकि आगामी वर्ष में किसी प्रकार की पेयजन समस्या का सामना ना करना पड़े। बैठक में मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि केन बेतवा लिंक परियोजना के क्रियान्वयन में आने वाली रूकावटों को दूर किया जाएगा। जिससे बंुदेलखंड क्षेत्र को लाभ मिलेगा। इससे विद्युत भी बनेगी, सिंचाई व पेयजल के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive