बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sit-In : बुंदेलखंड अब क्षेत्रीय अन्याय बर्दाश्त नहीं करेगा :रघु ठाकुर


दिल्ली। बुन्देलखण्ड  सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा द्वारा जंतर मंतर नई दिल्ली पर बुंदेलखंड को न्याय चाहिए,रेल खेत को पानी और शिक्षा चाहिए के नारों के साथ दो दिवसीय धरना प्रारंभ हुआ ।धरने में सैकड़ों की संख्या में समूचे बुंदेलखंड से लोगों ने हिस्सेदारी की जिसमें सागर, टीकमगढ़,दमोह,कटनी,छतरपुर,दतिया, ललितपुर,भिंड,ग्वालियर,चंबल संभाग आदि से लोगों ने गगनभेदी नारों के साथ धरना आरंभ किया ।
       धरने को संबोधित करते हुए सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के संरक्षक और समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि आज यहां पहुंचे लोग आक्रोशित हैं और क्षेत्रीय न्याय को लेकर केंद्र की सरकार से अपना अधिकार व हक़ मांगने आए हैं।आज बुंदेलखंड की आबादी के अनुपात में रेल लाइन है के साथ सिंचाई सुविधाएं,शिक्षा और पर्यटन की भागीदारी चाहिए। आज पूरा बुंदेलखंड विकास की दौड़ में पीछे ढकेल दिया गया है,बुंदेलखंड का हर नागरिक आक्रोशित है ।अब यह लड़ाई जमीन पर लड़ी जा रही है और तब तक लड़ी जाती रहेगी जब तक केन्द्रीय सरकार इस असमानता के भेदभाव को मिटा नहीं देती। उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की आवाज संसद में दवाई जा रही है,अनसुना किया जा रहा है और बुंदेलखंड की आवाज को दबाने का प्रयास हो रहा है जिसे जनता अब कतई बर्दाश्त नहीं करेगी ।
 समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि हम लगातार 10 वर्ष से अधिक समय से जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं और बुंदेलखंड की लड़ाई को लड़ रहे हैं बुंदेलखंड क्षेत्र में आवागमन एवं विकास की जरूरत के लिए रेल लाइनों के विस्तार हेतु जिनका सर्वेक्षण का कार्य पूरा हो चुका है। सभी रेल लाइनें बिछाई जानी चाहिए साथ ही सरकार ने किसानों की 
जो जमीनें  कारखानों के लिए अधिग्रहण की हैं जिनमें कटनी की डोकरिया बुजुबुजा सरकार को वापस करनी चाहिए। उन्होंने बुंदेलखंड की महान प्रतिभाओं में सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक और महान शिक्षाविद डॉ हरिसिंह गौर एवं हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग की। 
       राज्यसभा के सांसद संजय सिंह ने  "बुंदेलखंड गौरव है, इस देश की धरोहर है"
के नारे के साथ धरने का आगाज किया और कहा कि बुंदेलखंड का आजादी के आंदोलन में महान योगदान रहा है इतनी कुर्बानियों के बदले आज सरकार ने इस अंचल की उपेक्षा की है जो अब बर्दाश्त नहीं होगी उन्होंने बुंदेलखंड के लोगों से कहा कि संसद में मैं आपकी आवाज उठाता रहा हूं और आगे भी उठाता रहूंगा उन्होंने बुंदेलखंड के लोगों से कहा कि आप जाकर बुंदेलखंड सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के आंदोलन को फैलाएं,हम सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे और अपना हक हम लेकर रहेंगे उन्होंने कहा रघु भाई का आदेश होगा मेरा पैर बुंदेलखंड में अंगद की तरह खड़ा मिलेगा।    कटनी से आए संघर्षशील साथी बिंदेश्वरी पटेल ने कहा कि आज हमारे जिले का किसान लाचार मजबूर है हमारी भूमि सरकार ने झूठ बोलकर हमसे छीनने का कार्य किया है इसे मय हर्जाने के साथ वापस लेने आए हैं हम अपना अधिकार मांगते नहीं किसी से भीख मांगते के नारे लगाए ।         
          लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्यामसुंदर यादव ने कहा कि भिण्ड,बाँदा,महोबा रेल लाइन जो पूर्व से मंजूर है उसका कार्य शीघ्र शुरू हो ललितपुर जनपद से आए किसान नेता राघवेंद्र सिंह ने कहा हम सदैव लड़ते रहे हैं और लड़ते रहेंगे उन्होंने मेजर ध्यानचंद एवं डॉ हरिसिंह गौर को भारत रत्न देने की मांग जंतर मंतर से उठाई। उत्तर प्रदेश मोर्चा के संयोजक श्भूपेंद्र ने कहा कि बुंदेलखंड की जनता में बेचैनी है और जनता का विश्वास सरकार के साथ ही जनप्रतिनिधियों से भी उठ रहा है उन्होंने पर्यटन परिक्रमा पथ बनाने की मांग उठाई । धरने पर बैठे पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि बुन्देलखण्ड अंचल की समस्याओं को हल करने संघर्ष जारी रहेगा। 
       धरने की अध्यक्षता आचरण की प्रधान संपादक श्रीमती निधि जैन ने की। कार्यक्रम का संचालन बुंदेलखंड के ह्रदय स्थल सागर से पधारे भाई रामकुमार पचौरी ने किया धरने को शंभू दयाल बघेल निसार कुरैशी अमन खान शिवराज सिंह रामचरण सराठे अविनाश चौबे प्रदीप पटेल दमोह, राम शंकर पुरोहित विनोद तिवारी प्रशांत ठाकुर अतुल तोमर रिजवान खान दिल्ली सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट एसएस नेहरा आदि ने संबोधित किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive