मध्यप्रदेश में लगभग 135 लाख मैट्रिक टन किया जाएगा गेंहू उपार्जित -खाद्य, नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव श्री किदवई

मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020

भारत रंग महोत्सव दिल्ली में अन्वेषण थियेटर ग्रुप की प्रस्तुति 9 फरवरी को

भारत रंग महोत्सव दिल्ली में अन्वेषण थियेटर ग्रुप की प्रस्तुति 9 फरवरी को
सागर । थियेटर जगत के सर्वोच्च महोत्सव 'भारत रंग महोत्सव' दिल्ली में अन्वेषण थियेटर
ग्रुप सागर को भी आमंत्रित किया गया है। यह महोत्सव देश विदेश के प्रतिष्ठित दलों द्वारा
अपनी प्रस्तुतियों के लिये जाना जाता है। महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा किया जाता है। उक्त क्रम में अन्वेषण थियेटर ग्रुप द्वारा 9 फरवरी को संध्या 7 बजे से दिल्लीस्थित 'कमानी आडीटोरियम' में 'सुदामा के चावल' नाटक की प्रस्तुति की जायेगी।बसंत देव लिखित नाटक का निर्देशन जगदीश शर्मा करेंगे।
अथग  के सदस्य और रंगकर्मी आलोक नायक और जगदीश शर्मा ने आज मीडिया को यह जानकारी दी। रंगकर्मी आलोक मोहन नायक ने बताया कि रंग महोत्सव में शामिल होना एक बड़े गोरव और सम्मान का विषय है । इसका श्रेय सागर वासीयो को जाता है । जिन्होंने अथग के नाटकों को देखा और प्रोत्साहित किया। सागर में रंगकर्म का माहौल नही होने ने बाद भी यहां से बेहतर रंगकर्मी निकले है। देशभर से चयनित 56 नाटकों के साथ ही आमंत्रित किये गए नाटकों का मंचन होगा। एमपी से पहली दफा किसी नाटक का मंचन रँगमहोत्सव में होगा।
डायरेक्टर जगदीश शर्मा ने  बताया कि सुदामा के चावल नाटक का 20 साल से कई मंचो पर प्रस्तुतिया हुई है । समय समय पर कुछ बदलाव हुए है। आज की प्रासंगिकता को जोड़कर इसे महोत्सव में मंचित किया जाएगा। विशेष कैटेगिरी में इसे लिया गया है ।
उनोने बताया कि  ।
 उन्होंने बताया कि महोत्सव 1 फरवरी से आरंभ हो चुका है और इसके अंतर्गत देश के विभिन्न शहरों में दुनियाभर से आये दलों द्वारा प्रस्तुतियों का क्रम जारी है। अन्वेषण थियेटर ग्रुप द्वारा प्रस्तुत कियेजाने वाले नाटक में बुंदेली मिश्रित हिन्दी का प्रयोग किया गया है। हास्य-व्यंग पर आधारितइस नाटक में पौराणिक चरित्र सुदामा के माध्यम से आज के इंसान की दोहरे चरित्र की गांठेखोली गई है। ग्रुप द्वारा नाटक की तैयारियां सतत् जारी है। 
स्टेज पर ये रहेंगे कलाकार
नाटक में मुख्य रूप से स्टेज पर
जगदीश शर्मा, दीपगंगा साहू, अतुल श्रीवास्तव, ऋषभ, नितिन दुबे, सतीश साहू, राजीव जाट,
लीलाधर रैकवार, जबकि पार्श्व मे संतोष दांगी, कपिल नाहर, प्रवीण कैम्या, करिश्मा गुप्ता
आदि कलाकार शामिल है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive