जंय श्री गणेशाय नमः

शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारो से जन अन्दोलन में फिट इंड़िया दौड 2.0़ आयोजित

आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारो से जन अन्दोलन में फिट इंड़िया दौड 2.0़ आयोजित

सागर। आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारो से जन अन्दोलन में फिट इंड़िया दौड़ एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा फिट इंड़िया रन 2.0 का आयोजन प्रधान मंत्री के 12 मार्च 2021 के आवाहन पर देष के सभी राज्यों एवं केन्द्र षासित प्रदेषों के 744 जिलों में 13 अगस्त 2021 से 02 अक्टूबर 2021 तक फिट इंड़िया फ्रीडम रन का आयोजन किया जा रहा हैं।
    इसी क्रम में मध्यप्रदेष के 52 जिलों में नेहरू युवा केन्द्र संगठन मध्यप्रदेष एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में जन भागीदारी से जन आन्दोलन धीम के अन्तर्गत प्रदेष के प्रत्येक जिलों में 75 चिन्हित गाँव में  फिट इंडिया फ्रीडोम की दौड़ की श्रंखला में दिनाँक 13.08.2021 से शुरू होकर लगातार 02 अक्टूबर तक 2021 तक आयोजित होगी।
    इसी क्रम में आज दिनाँक 13 अगस्त 2021 को नेहरू युवा केन्द्र, सागर के तत्वाधान पर क्रमषः राहतगढ़ किले एवं धामोनी किले में आजादी के महोत्सव के उपलक्ष्य में फ्रीडम रन 2.0 का उद्घाटन आयोजन किया गया। इस दोनों कार्यक्रमों में लगभग 210 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इन दोनो स्थानों के साथ - साथ जिले में  चिन्हित 75 गाँव में से 16 गाँव में फ्रीडम दौड़ 2.0 संचालित किये गयें। जिसमें लगभग 1680 युवाओं ने भाग लिया। 
    धामोनी किले के कार्यक्रम मुख्य अतिथि मंगल सिंह राजपुत, सांसद प्रतिनिधि, विषिष्ट अतिथि मनीष यादव, वरिष्ठ खिलाड़ी देवपाल सिह, मंडल अध्यक्ष एवं पंडित विवके मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यक्रम में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम 80 युवाओं को जो विभिन्न विकासखण्डों से आये हुये थे, एवं नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवक किले पर पहुँचे, उन्हे टी-षर्ट वितरित की गई। उसके उपरान्त राष्ट्रगान हुआ। राष्ट्रगान  शासकीय हायर सेकेन्डी स्कूल, शेसई के षिक्षिकाओं एवं छात्राओं के द्वारा कराया गया। फिर मुख्य अतिथी के द्वारा फिट इंडिया की शपथ दिलाई गई (फिटनेस का डोज, आधा घन्टा रोज)    तद्उपरान्त मुख्य अतिथी के द्वारा हरी झन्डी दिखाकर किले के मुख्य द्वारा से दौड़ प्रारम्भ की गई और 5.5 कि.मी. स्थित मस्ताना जी की मजार के पास समापन किया गया जहाँ एक छोटा सा कार्यक्रम रखा गया जिसमें नेहरू युवा केन्द्र सागर के उप निदेषक श्री सुधीर सिंह के द्वारा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई । मनीष यादव विषिष्ट अतिथि के द्वारा खेल की महत्वता के बारे में बताया गया और लोगों को खेलने हेतु प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि के द्वारा आजादी के महत्व के बारे में बताया गया। अध्यक्ष विवेक मिश्रा के द्वारा आजादी के महोत्सव की 75वीं वर्ष गाँठ के बारे में एवं धामोनी के किले के बारे मे बताया। इस कार्यक्रम में लखन रैकवार, अजय लोधी, षिवप्रसाद चढ़ार, समीर अर्षल, नरेन्द्र रैकवार आदि स्वयं सेवक  उपस्थित रहें। 
    
                                      

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive