तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

केंद्र सरकार के निर्देश पर सांसद ने की सागर स्मार्ट सिटी की समीक्षा

केंद्र सरकार के निर्देश पर सांसद ने की सागर स्मार्ट सिटी की समीक्षा 

सागर। 30 जनवरी 2023। केंद्र सरकार के पत्र क्रमांक K-15012/51/2022-SC-I में संसद की स्टेडिंग कमिटी द्वारा आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय अंतर्गत स्मार्ट सिटीज के कार्यों की समीक्षा संसद सदस्यों के माध्यम से कराने व उनके मार्गदर्शन में विभिन्न प्रोजेक्ट्स के बेहतर इम्प्लीमेंटेशन कर परियोजनाओं को और भी प्रभावी व  उपयोगी बनाने हेतु निर्देशित किया गया है।  इसी तारतम्य में सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में सोमवार को सांसद श्री राजबहादुर सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी श्री दीपक आर्य के साथ कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्रशेखर शुक्ला उपस्थित रहे। सांसद श्री सिंह ने बिंदुवार समीक्षा करते हुए सागर स्मार्ट सिटी की सभी परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि लाखा बंजारा झील में बाउंड्रीवॉल का निर्माण लगभग 1100 मीटर ही शेष है। पेरीफेरी पाथ-वे पर टॉप लेयर का कार्य किया गया है। इस पर फ्लेग स्टोन लगाने का कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक केबल बिछाकर पोल व लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसके बाद ब्यूटीफिकेशन कार्यों में झील किनारे स्थल उपलब्धतानुसार विभिन्न पार्कों का निर्माण, ओपन एयर थिएटर, 400 नोजल वाला म्यूजिकल फाउंटेन लगाने, सिटिंग एरिया तैयार करने सहित सभी शेष कार्य अप्रैल माह तक पूरे किए जाएंगे। इसके साथ ही एलीवेटेड कॉरिडोर निर्माण, एसएमसी बिल्डिंग, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, फायर वाहन बिल्डिंग, स्मार्ट रोड आदि परियोजनाओं की भी जानकारी दी गई।
सांसद श्री सिंह ने समीक्षा करते हुए कहा की झील का आकर दिखने लगा है। इसकी सुंदरता के लिए सबसे बड़ी चुनौती जलकुम्भी है, इस समस्या का स्थाई निराकरण करने का प्रयास करें।झील व अन्य वाटर बॉडीज की निरंतर सफाई के लिए मशीनरी आदि उपलब्ध रहे। झील में प्रगतिरत निर्माणकार्यों को गति के साथ पूर्ण कराएं। एलीवेटेड कॉरिडोर भी सागर का महत्वकांछि प्रोजेक्ट है झील के सुंदर दृश्य के कारण आगामी समय में अधिकांश वाहन यहां से गुजरेंगे। अतः इसके दोनों छोरों पर बनने वाले रोटरीयों को इस प्रकार तैयार करें की यातायात सुगम हो। उन्होंने खेल परिसर, सिटी स्टेडियम, पार्क एंड प्ले एरिया परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए यहां दी गई सुविधाओं की सराहना की और इनकी बाह्य सुरक्षा हेतु लगाएं जा रहे सीसीटीवी कैमरों के साथ ही बिल्डिंग के अंदर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा ताकि विभिन्न सुविधाओं की सतत मानिटरिंग की जा सके। उन्होंने कहा खेल परिसर में बनाए जा रहे पाथ-वे पर भी फ्लेग स्टोन लगाएं जिससे सभी को सुविधा होगी और सुंदरता भी बढ़ेगी।  उन्होंने सिटी गवर्नेंस एवं जोनल कार्यालयों के निर्माण की जानकारी लेते हुए निर्माण की सराहना की उन्होंने कहा की नगर निगम के 8 जोनो में बनने वाले नागरिक सुविधा केंद्रों से आमजन को सहजता से शासकीय सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। 

उन्होंने कहा की स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाएं इनक्यूबेशन सेंटर बिल्डिंग, कामकाजी महिला छात्रावास, महिला सुविधा गृह, स्मार्ट टॉयलेट, सिटी स्टेडियम, खेल परिसर मैदान आदि अन्य जिनमें समय-समय पर रखरखाव आवश्यक है, उनके लिए आवश्यक मशीनरी का भी प्रावधान करें। जैसे क्रिकेट खेल ग्राउंड आदि में लाइट रोलर, हैवी रोलर, ग्रास कटिंग मशीन आदि अन्य आवश्यक मशीनरी की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी खेल सुविधाओं सहित इनके रखरखाव के लिए किए जा रहे आवश्यक प्रबंधों जैसे हॉकी ग्राउंड पर स्प्रिंकिलर से पानी डालने हेतु पानी स्रोत व्यवस्था आदि की भी जानकारी ली और शीघ्र रखरखाव एजेंसियां नियुक्त करने को कहा ताकि स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत सागर में दी गई सुविधाओं के बेहतर रखरखाव से यहां के नागरिकों को निरंतर लाभ मिलता रहे।
इसके साथ ही उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर, पेरीफेरी बस स्टैंड, सीसीटीवी सर्विलांस, स्टार्म वाटर फेस-2, जिला हॉस्पिटल सहित सभी प्रगतिरत व पूर्ण हुई परियोजनाओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए समय से सभी निर्माण एवं विकास कार्य पूर्ण कराने के लिए कहा। बैठक में स्मार्ट सिटी के समस्त अधिकारी, इंजीनियर एवं पीएमसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive