बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

आपके परिवार की जिम्मेदारी अब हमारी : खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया▪️अकादमी के आदित्य ने हाई जंप में जीता स्वर्ण और बुशरा ने 1500 मीटर में जीता रजत पदक

आपके परिवार की जिम्मेदारी अब हमारी : खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया

▪️अकादमी के आदित्य ने हाई जंप में जीता स्वर्ण और बुशरा ने 1500 मीटर में जीता रजत पदक



भोपाल : शुक्रवार, फरवरी 3, 2023. खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 में शुक्रवार से टीटी नगर स्टेडियम में एथलेटिक्स के शानदार मुकाबलों की शुरुआत हुई। मध्यप्रदेश एथलेटिक्स अकादमी के खिलाड़ियों ने स्वर्णिम शुरूआत करते हुए, आदित्य रघुवंशी ने हाई जंप इवेंट में 2.01 मीटर का जंप लगा कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। तमिलनाडु ने दूसरा स्थान और महाराष्ट्र ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। अकादमी की ही बुशरा खान ने 4 मिनिट 44 सेकेंड में 1500 मीटर रेस में रजत पदक हासिल किया।

खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने अकादमी के विजेता खिलाड़ियों और उनके अभिभावकों से मुलाकात कर बधाई और शुभकामनाएँ दी। श्रीमती सिंधिया ने बुशरा खान की माता श्रीमती शहनाज से कहा कि आपकी बेटी बहुत मेहनती है, आपकी 3 बेटियाँ हैं और सभी आपका नाम रौशन करेंगी। आज बुशरा ने रजत पदक जीता है, इसकी क्षमता स्वर्ण पदक जीतने की है। उन्होंने बुशरा से कहा कि अपने गेम को इम्प्रूव करना है तो ओवर कॉन्फिडेंट न बनें। अपना कैरियर बनाना हो तो लक्ष्य पर मेहनत करनी होगी। इससे आपका और आपकी बहनों का कैरियर भी बनेगा। खेल मंत्री ने कहा कि तुम्हें अपने परिवार की चिंता करने की जरूरत नहीं, अब ये हमारी जिम्मेदारी है।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने आदित्य के माता-पिता को बधाई देते हुए कहा कि आदित्य ने आज अकादमी और मध्यप्रदेश का नाम रौशन किया है। उन्होंने कहा कि अब खेलों में नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिन्हें अपनाना अत्यंत आवश्यक है। आदित्य को अब इंटरनेशनल लेवल पर फोकस करना है। यूथ गेम्स एक शानदार प्लेटफॉर्म है, जहाँ खिलाड़ी अपना बेस्ट दे सकते हैं।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि आज मध्यप्रदेश में जो कुछ भी खेलों में अच्छे प्रदर्शन हो रहे हैं वो न सिर्फ खिलाड़ी और प्रशिक्षकों की कड़ी मेहनत बल्कि मध्यप्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की दूरदर्शिता का नतीजा भी है। इससे मध्यप्रदेश आज स्पोटर्स हब के रूप में उभर कर आ रहा है।

मध्यप्रदेश के छह बाक्सर फाइनल मे


खेलो इंडिया में मध्यप्रदेश बाक्सिंग टीम के योगेश्वर दत्त, आयुष यादव एवं रूद्रजीत तथा महिला वर्ग में मालिका मोर, कैफी एवं विनती शानदार जीत के साथ फाइनल में पहुँच गई हैं। सेमीफाइनल में म.प्र. के 7 खिलाड़ी हार गए है, साथ ही उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ेगा।

भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम के मार्शल आर्ट हाल में सेमीफाइन मुकाबले खेले गए। पुरुष वर्ग में योगेश्वर दत्त ने अरुणाचल प्रदेश के पाकबा ताव को हरा कर फाइनल में जगह बनाई। आयुष यादव ने पंजाब के तेजस्वी वशिष्ठ को पराजित कर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। इसके अलावा मप्र के रूद्रजीत सिंह ने मणीपुर के एलएल मन को शिकस्त देकर फाइनल में स्थान सुरक्षित किया। मप्र के अनुराग सिंह, प्रशांत खटाना, अभिषेक तोमर एवं रिषभ सिंह सिकरवार को सेमीफाइनल में हार मिली, उन्हें अब कांस्य पदक से संतोष करना होगा।

महिला वर्ग के 45- 48 किग्रा वर्ग में मप्र की मालिका मूर ने उत्तराखंड की आँचल शुक्ला को हरा कर फाइनल में प्रवेश किया। 50- 52 किग्रा में मप्र की कैफी ने राजस्थान की सुनीता को शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

70-75 किग्रा महिला वर्ग के सेमीफाइनल में मप्र की विनती ने तेलंगाना की पी. गुणा निधि को आसानी से पटखनी देकर फाइनल में प्रवेश किया। मप्र की खुशी सिंह, भूमि सिंह एवं राधिका जाटव को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पडा



-बैडमिंटन के फायनल हुए

-गर्ल्स में देविका को स्वर्ण और नायशा को सिल्वर

-लड़कों के खिताब पर तेलांगना के लोकेश रेड्डी ने जमाया कब्जा

-खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 के तहत  ग्वालियर में आज कम्पू खेल परिसर स्थित पुलेला गोपीचंद मध्यप्रदेश बैडमिंटन अकादमी में  बैडमिंटन चैंपियनशिप के फायनल मुकाबले हुए । लड़कियों की एकल प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता प्राप्त हरियाणा की देविका सिहाग ने महाराष्ट्र की 14 वर्षीय नायशा कौर भटोये को 19-21 21-18 21-10 से हराकर कड़ा संघर्ष करते हुए स्वर्ण पदक जीता। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 की बैडमिंटन चैंपियनशिप में सबसे कम उम्र की शटलर नायशा को खेलों में अपनी पहली भागीदारी में रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

बॉयज एकल इवेंट में तेलंगाना के के लोकेश रेड्डी ने पंजाब के अभिनव ठाकुर को 21-19;15-21;22-20 से हराकर स्वर्ण पदक जीता जबकि हरियाणा के शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत राघव को प्रदेश साथी मनराज सिंह  से वाकओवर मिलने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। 

बॉयज डबल्स इवेंट में कर्नाटक के निकोलस नाथन राज और तुषार सुवीर ने हरियाणा के सनी नेहरा और मयंक राणा को 22-24; 22-20; 21-15 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। लड़कों की युगल स्पर्धा में कांस्य पदक उत्तर प्रदेश के दिव्यम अरोड़ा और अर्श मोहम्मद ने जीता, जिन्होंने अपने राज्य के उज्जवल और दक्ष गौतम को 21-19; 21-18 से हराया। लड़कियों के डबल्स फाइनल में हरियाणा की देविका सिहाग और रिद्धि कौर तूर ने तमिलनाडु की धन्या एन और श्रेया बालाजी को 10-21; 21-13; 21-7 से हराया जबकि आंध्र प्रदेश की नव्या कंडेरी और जाह्नवी नम्मी ने तमिलनाडु की कनिष्का जी और सानिया सिकंदर को 21-15; 21-12 हराकर कांस्य पदक जीता।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive