बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के लिए संघर्षशील अभाविप : शैलेंद्र बरुआABVP: छात्र समागम सागर जिला सम्मेलन में राजकीय विवि और विधि कालेज खुलवाने का प्रस्ताव


राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के लिए संघर्षशील अभाविप : शैलेंद्र बरुआ
ABVP:  छात्र समागम सागर जिला सम्मेलन में राजकीय विवि और विधि कालेज खुलवाने का प्रस्ताव



सागर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिला सागर द्वारा अपने जिला छात्र सम्मेलन छात्र समागम का आयोजन किया गया। जिसमें संपूर्ण सागर जिले के प्रत्येक इकाई से करीब 3000 छात्र-छात्राओं ने सहभागिता की। छात्र समागम कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य वक्ता विद्यार्थी परिषद महाकौशल प्रांत के प्रांत उपाध्यक्ष डॉ संध्या पटेल जी, मुख्य अतिथि श्री शैलेन्द्र बरुआ जी पाठ्य पुस्तक निगम अध्यक्ष मप्र सरकार, स्वागत समिति अध्यक्ष श्री कपिल मलैया जी, स्वागत समिति सचिव श्री अनिल जैन जी ने मां सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पण एवं दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। उद्घाटन सत्र का संचालन शुभ शर्मा द्वारा किया गया। स्वागत समिति के अध्यक्ष एवं सचिव ने अतिथियों एवं सम्मेलन में उपस्थित युवा छात्र तरुणाई का स्वागत किया। उद्घाटन सत्र में मुख्यअतिथि ने कहा कि विद्यार्थी परिषद एक वैचारिक आंदोलन है। राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के महान उद्देश्य की प्रेरणा से विद्यार्थी परिषद निरंतर अग्रसर है। और इस पुनर्निर्माण की नींव में देश को सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सामरिक दृष्टि से सुदृढ़ करना, सामाजिक व्यवस्थाओं में सुधार के माध्यम से वैभवशाली भारतीय संस्कृति निर्माण करना, शिक्षा व्यवस्था में सुधार कर उच्च जीवन मूल्य, जीवन आदर्श व दर्शन स्थापित करना है। 75 वर्षो से निरंतर बढ़ रहे कदमों से परिषद ने छात्र संगठन का नया दर्शन समाज के सामने प्रस्तुत किया है। सावंत सिंह ने कहा परिषद ने अपने अनेकों संगठनात्मक व रचनात्मक कार्यक्रमों-गतिविधियों एवं आंदोलनों के माध्यम से राष्ट्र के निर्माण में इस देश की छात्र-शक्ति को एक साथ पिरोने का कार्य किया।
               विद्यार्थी परिषद ने अपने जिला छात्र सम्मेलन छात्र समागम के माध्यम से सागर जिले की शिक्षा और समाज के संदर्भ में प्रस्ताव पारित किए और वर्षभर उन विषयों पर कार्य करेंगी।इसके अंतर्गत प्रमुख विषयों में जिले में लॉ एवं कृषि कॉलेज बिल्डिंग की मांग, जिले की महाविद्यालय में विज्ञान-कला संकाय में स्नातकोत्तर की कक्षाएं, छात्रावास व खेलकूद हेतु इंडोर स्टेडियम की मांग, डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के समय बुंदेलखंड के युवाओं को 25% का आरक्षण, केन्द्रीय विद्यालयो में कला मानविकी, वाणिज्य और विज्ञान संकाय की कक्षाएं प्रारभ की जाए, सागर मेडिकल कॉलेज नियमित प्राध्यापको की एवं तकनीकी विशेषज्ञों की नियमित रुप से भर्ती की जाए, राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ठीक तरह से कियान्वयन किया जाए मांग प्रमुख रही।
इस दौरान विद्यार्थी परिषद ने सागर नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली जो एमएलबी स्कूल ग्राउंड से तीन बत्ती चौक तक निकाली गई। शोभा यात्रा का जगह-जगह पर नगर के सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक व व्यवसायिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।
विद्यार्थी परिषद जिला छात्र सम्मेलन का तीन बत्ती के सामने खुला मंच कार्यक्रम आयोजित किया है जिसमें छात्र नेताओं ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए। कपिल मलैया जी ने कहा कि भारत को वर्ष 2023 में जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव का विषय है साथ ही भारत वैश्विक ताकतों के बीच विश्व नेता बन कर उभरा है।उन्होंने कहा कि भारत ने अपने सामर्थ्य का परिचय दुनिया को कराया है। प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं जी-20 के संदर्भ में कार्यक्रम एवं संगोष्ठी आयोजित कराने की आवश्यकता हैं ताकि भारत की छात्र शक्ति जी-20 के महत्व को समझे। शुभ ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर अपनी बात रखी। सु.श्री.अनुश्री अवस्थी ने देश के विकास में महिलाओं की भूमिका पर अपनी बात रखी। रौनक अवस्थी ने युवा नीति कैसी होनी चाहिए पर अपने विचार रखे। एक दिवसीय जिला छात्र सम्मेलन में प्रांत सह संगठन मंत्री मनोज यादव, प्रांत सहमंत्री सावन सिंह तोमर, विभाग संयोजक श्रीराम रिछारिया,जिला संयोजक युवराज तोमर, नगर मंत्री शुभ शर्मा,सुप्रियो राय,दीक्षा वर्मा, संस्कार, मोहित चंदेल, शिवांश चौरसिया, रत्नेश कुर्मी, ईशान पटेल,हर्ष, श्रयांश, ऋषिता चौरसिया, आशु, मनु तिवारी, मनीष,वेदांत चौहान, आयुष, प्रखर तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive