तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सागर संभाग के स्कूल शिक्षा विभाग की हूई समीक्षा:▪️जनशिक्षक करेंगे अलग अलग स्कूलों की मॉनिटरिंग ▪️5वी और 8 वी के शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से मुक्त

सागर संभाग के स्कूल शिक्षा विभाग  की  हुई समीक्षा:
▪️जनशिक्षक करेंगे अलग अलग स्कूलों की मॉनिटरिंग 
▪️5वी और 8 वी के शिक्षक बोर्ड  परीक्षा ड्यूटी से मुक्त 


सागर,4 फरवरी 2023. 
संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संभाग सागर द्वारा संभाग के समस्त जिलों की एजेंडा अनुसार 11 बिंदुओं पर वेबीनार के माध्यम से समीक्षा बैठक शनिवार को की गई। संयुक्त संचालक डॉ. मनीष वर्मा द्वारा जन शिक्षा केंद्र, विकासखंड एवं जिला स्तर पर विद्यालयों की मॉनिटरिंग के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनशिक्षा केंद्र अंतर्गत 2 जन शिक्षकों को विद्यालयों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश है ।अतः प्रत्येक जन शिक्षक नियमित रूप से विद्यालयों की मॉनिटरिंग करे। दोनो जनशिक्षक एक साथ एक ही स्कूल में न जाकर अलग अलग स्कूलों की मॉनिटरिंग करें। इसी प्रकार विकासखंड व जिला स्तर के अधिकारी भी नियमित रूप से विद्यालयों के निरीक्षण/ मॉनिटरिंग करें।  उन्होंने कहा कि  जन शिक्षकों का फरवरी माह का वेतन तभी आहरित किया जावे जबकि निर्धारित लक्ष्य अनुसार विद्यालयों की मॉनिटरिंग हो। अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित शिक्षकों का वेतन काटने की कार्यवाही की जावे। कक्षा 5,8, 10वी एवं 12वी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में भी विस्तृत रूप से समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया ।


साथ ही अर्धवार्षिक परीक्षा परिणाम की विमर्श पोर्टल पर समय - सीमा में एंट्री पूर्ण करने, सत्र 2022-23 में कक्षा 9 से 12 तक दर्ज विद्यार्थियों की समग्र पोर्टल पर ई केवायसी करने, कक्षा 1 से 8 के सभी विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेशन करते हुए छात्रवृत्ति स्वीकृत करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा की समस्त शासकीय/अशासकीय/अनुदान प्राप्त विद्यालयों में शत प्रतिशत पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति अनिवार्यतः मिलनी चाहिए। अगर किसी संस्था प्रधान की गलती से कोई छात्र छात्रवृत्ति से वंचित रहता है तो इसकी वसूली संबंधित उत्तरदायी व्यक्ति से की जावेगी।


अतिशेष शिक्षको की सूची पोर्टल पर

 डॉ.मनीष वर्मा ने कहा कि वर्तमान में अतिशेष शिक्षकों की सूची विभाग द्वारा एजुकेशन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है ।उक्त सूची में सुधार/संशोधन का कार्य समय - सीमा में किया जावे। नेशनल मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति 2022-23 की पात्रता परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके है। ऐसे पात्र विद्यार्थी जो छात्रवृत्ति हेतु पात्र हैं ,उनके फॉर्म केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार  संस्था प्रधान भरायें। वे शिक्षक जो थ्स्छ शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं, सुनिश्चित किया जावे की वे दिए गए प्रशिक्षण अनुसार ही कक्षा में अध्यापन कार्य करावे। 
5वी और 8 वी के शिक्षक परीक्षा ड्यूटी से मुक्त 

उन्होंने निर्देशित किया कि कक्षा 10वी एवं 12वी की बोर्ड परीक्षा में इस बार यह सुनिश्चित किया जावे कि कक्षा 5 एवं 8वी पढ़ाने वाले शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से मुक्त रखा जावे। सर्वप्रथम अतिशेष शिक्षकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगाई जावे। साथ ही यह सुनिश्चित किया जावे कि यदि किसी पेपर में  शिक्षक की ड्यूटी परीक्षा में नही है तो उस दिन वह शिक्षक अनिवार्यतः अपने विद्यालय में उपस्थित होकर अध्यापन कार्य करावे। प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को टेबलेट क्रय करने की समीक्षा करते हुए संयुक्त संचालक ने कहा कि शासन द्वारा तय स्पेसिफिकेशन के अनुसार सभी शिक्षक शासन द्वारा निर्धारित राशि अथवा उससे उच्च दर वाले अपनी आवश्यकतानुसार टेबलेट क्रय करने की कार्यवाही समय - सीमा में करें ।इस हेतु एम शिक्षा मित्र पर अपनी सहमति देते हुए टेबलेट क्रय किया जावे। समीक्षा बैठक के अंत में डॉ.आशुतोष गोस्वामी सहायक संचालक द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। बैठक में तकनीकी रूप से कमलेश चढ़ार प्रोग्रामर एवं शुभम् तिवारी संभागीय सह - समन्वयक आई.टी.सेल द्वारा सहयोग प्रदान किया गया। उक्त वेबीनार में सागर संभाग अंतर्गत समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक,एडीपीसी (आरएमएसए), डीपीसी(जिला शिक्षा केंद्र), बी. ई. ओ., जिला प्रोग्रामर, आई.टी.सेल समन्वयक एपीसी, बीआरसीसी, बीएसी,जनशिक्षक एवं संकुल प्राचार्य सहित कुल 810 प्रतिभागी उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive