बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट क्रियान्वयन में डॉ. गौर विश्वविद्यालय 96.2 प्रतिशत डाटा अपलोडिंग के साथ देश भर में अग्रणी ▪️केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. धर्मेन्द्र प्रधान ने किया कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता को सम्मानित

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट क्रियान्वयन में डॉ. गौर विश्वविद्यालय 96.2 प्रतिशत डाटा अपलोडिंग के साथ देश भर में अग्रणी 
▪️केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. धर्मेन्द्र प्रधान ने किया कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता को सम्मानित
तीनबत्ती न्यूज : 18 फरवरी,2024
सागर : डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर विद्यार्थियों के अकादमिक रिकॉर्ड को डिजिटली उपलब्ध कराने में देश का अग्रणी संस्थान बन गया है। इसके लिए नई दिल्ली के होटल चाणक्य में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. धर्मेन्द्र प्रधान ने विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता को सम्मानित किया। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा ‘वन स्टूडेंट-वन आईडी’-अपार आईडी लांच किया गया है जिसके तहत 25 करोड़ विद्यार्थियों के अकादमिक रिकॉर्ड डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं। इस उपलब्धि के अवसर पर केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट क्रियान्वयन में अग्रणी शीर्ष चार संस्थानों के कुलपतियों को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. धर्मेन्द्र प्रधान ने सम्मानित किया। 


इस अवसर पर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. धर्मेन्द्र प्रधान ने संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में प्रत्येक भारतीय के पास अपार-आई डी उपलब्ध होगी जो उसे वैयक्तिक पहचान दिलाएगी। एबीसी और डीजीलॉकर के माध्यम से ही नई शिक्षा नीति 2020 के महत्त्वपूर्ण उद्देश्य मल्टीपल एंट्री-मल्टीपल एक्जिट की अवधारणा को पूर्ण करने में सहायता मिलेगी। भविष्य में ए बीसी और डीजीलॉकर पर उपलब्ध सूचनाओं को एकेडमिक क्रेडिट और जॉब प्रोफ़ाइल से लिंक कर रोजगार संबंधी क्षेत्र में उपयोग में लाया जाएगा।

 पूरी दुनिया ने 53 डिजिटल पॉवर  इंफ्रास्ट्रक्चर 16 देशों ने मिलकर किया है जिसमें से 19 को भारत ने अकेले विकसित किया है। उन्होंने अपार-आईडी लांच करते हुए दीक्षा, स्वयं, समर्थ जैसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से स्किल, नॉलेज और स्पोर्ट्स तीनों में बराबर समन्वय स्थापित किया जा रहा है।  
कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विश्वविद्यालय में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के क्रियान्वयन की रणनीतियों और इसके सफल क्रियान्वयन पर वक्तव्य देते हुए कहा कि इस काम को एक मिशन के तहत किया गया है। एबीसी, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का एक महत्त्वपूर्ण चरण है। विश्वविद्यालय ने इसके लिए एक नैड (NAD) प्रकोष्ठ स्थापित किया। एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के बारे में और इसके लाभ प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करने के लिए कई उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किए गए। एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के प्रति जागरूकता हेतु विश्वविद्यालय की ईएमआरसी द्वारा बनाई गई दो फिल्मों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है देश भर के अकादमिक संस्थानों में विद्यार्थी जागरूकता हेतु इन फिल्मों को भेजा गया। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर इंटरऐक्टिव लिंक उपलब्ध कराया गया है जो डिजीलॉकर से सीधे संबंधित है। इसके माध्यम से लगातार विद्यार्थियों का पंजीकरण जारी है। इसमें वर्ष 2009 से 2023 तक की सभी विद्यार्थियों की डिग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। 2023-24 से हम एकीकृत समर्थ पोर्टल से भी जुड़ गए हैं। यह कार्य लगातार जारी है। अभी तक लगभग 1.5 लाख डिग्रियाँ ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि डीजीलॉकर के माध्यम से डिग्री देने वाले संस्थानों में हम देश में अग्रणी विश्वविद्यालय हैं। उन्होंने इसके लिए विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों, शिक्षकों, तकनीकी स्टाफ की सराहना की। उन्होंने यूजीसी, डीजीलॉकर और नैड के सभी टीम और सदस्यों का भी आभार जताया।  
कार्यक्रम में यूजीसी अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार, एनईटीएफ के चेयरमैन प्रो. अनिल सहस्रबुधे, एनसीवीईटी के चेयरमैन डॉ. निर्मलजीत सिंह, उच्च शिक्षा सचिव संजय के मूर्ति कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, स्कूली शिक्षा सचिव सहित कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे। विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के रूप में प्रभारी परीक्षा नियंत्रक डॉ। एस पी गादेवार तथा विवि नैड (NAD) के नोडल अधिकारी डॉ. अरविन्द मिश्रा भी मौजूद रहे।    

इन कारणों से बना देश में अग्रणी

• विवि ने समय से एबीसी में अपना रजिस्ट्रेशन कराया 
• विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा समय पर रजिस्ट्रेशन और एबीसी एकाउंट खोला गया। 
• विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के एबीसी एकाउंट से संबंधित एकेडमिक क्रेडिट जमा की गई। विश्वविद्यालय में इसका प्रतिशत 96.20 है।


___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



_____________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive