जंय श्री गणेशाय नमः

रविवार, 1 नवंबर 2020

साढ़े आठ हजार मतदाता नहीं मिले, मतदाता पर्चियां वापिस हुई जमा ★ उपचुनाव की तैयारियां पूरी:कलेक्टर #सुरखी_उपचुनाव




साढ़े आठ हजार मतदाता नहीं मिले, मतदाता पर्चियां वापिस हुई जमा
★ उपचुनाव की तैयारियां पूरी:कलेक्टर

#सुरखी_उपचुनाव



 
सागर । सुरखी विधानसभा के उप निर्वाचन के लिए मतदान को जिला प्रशासन द्वारा सारी प्रशासिनक तैयारियां कर ली गईं हैं. क्षेत्र में कुल 2 लाख 5 हजार 810 मतदाता हैं जिनमें से करीब साढ़े आठ हजार प्रशासन को नहीं मिले और उनकी मतदाता पर्चियां वितरित नहीं हो सकी.
यह जानकारी आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह ने 3 नवम्बर को होने वाले मतदान के पूर्व पत्रकारों से चर्चा में दी. उन्होने बताया कि क्षेत्र में कुल ृ1 लाख 97 हजार 349 मतदाता पर्चियों का वितरण हुआ है कुल मतदाताओं में से 3376 अनुपस्थित मिले, 1528 स्थानांतरित थे, 2620 मृत पाए गए जबकि 935 मतदाता रीपिटेड मिले है. इस प्रकार कुल 8459 मतदाता पर्चियां अवितरित रह गई. इन्हें मतदान केंद्रवार आयोग के निर्देश के तहत एएसडीआर सूची के सहित संबंधित रिर्टर्निंग अधिकारी को जमा कर दी गईं. क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक, दिव्यांग एवं कोविड 19 प्रभावित कुल 1069 मतदाताओं द्वारा डाक मतपत्र से मतदान किया गया है.
उन्होने बताया कि क्षेत्र में कुल 297 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 10 आर्दश मतदान केंद्र शामिल हैं. उपुचनाव को देखते हुए सुरखी क्षेत्र सहित पूरे जिले में  चलाए गए अभियान के तहत आदतन अपराधियों को जिला बदर सहित वारंटियों की गिरफ्तारी एवं अवैध हथियार, अवैध शराब जप्ती की कार्रवाई भी की गई है. क्षेत्र में कुल 30 सेक्टर ऑफीसर नियुक्त कर उन्हें कार्यपालिक दंडाधिकारी की शक्ति सौंपी गई है. उनके साथ 30 पुलिस मोबाईल निरंतर भ्रमण कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करायेगी. 93 चिन्हित क्रिटीकल मतदान केंद्रों के अलावा अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत सूची में शामिल केंद्रों में माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए है.
  चर्चा के दौरान मौजूद पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने बताया कि निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है. उन्होने बताया कि मतदान के 48 घंटे पूर्व से सुरखी क्षेत्र में संबंधित क्षेत्र के मतदाता के अलावा अन्य कोई व्यक्ति संदिग्ध घूमता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. ऐसे ही जिले में भी बाहर के लोगों के मौजूद रहने की जानकारी मिलने पर कार्रवाई होगी इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा आदि वाजिव कारणों से आए लोग अपनी जानकारी संबंधित थाने में जरूर दें. सुरखी क्षेत्र से लगने वाले 10 स्थानों पर पुलिस की नाकाबंदी कर वहाँ सतत चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

'स्मार्ट सिटी कार्यालय में हुई सुरखी विधानसभा-37 उपचुनाव वेबकास्टिंग व्यूइंग टीम की ट्रेनिंग संपन्न'

निर्वाचन आयोग की गाइड लाईन के अंतर्गत सुरखी विधानसभा-37 उपचुनाव क्षेत्र के मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग एवं वीडियोग्राफी के प्रभारी अधिकारी स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत के निर्देशानुसार स्मार्ट सिटी कार्यालय में वेबकास्टिंग व्यूइंग टीम की ट्रेनिंग संपन्न हुई।
उल्लेखनीय है की सुरखी विधानसभा-37 उपचुनाव क्षेत्र में 36 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग एवं 32 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यबस्था की गई है। इसकी मॉनिटरिंग स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जा रही है।
ट्रेनिंग के दौरान नोडल अधिकारी ईई मंडीबोर्ड श्री हरीश बरगैया स्मार्ट सिटी ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री अनिल शर्मा, एनआईसी ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री राहुल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित होंगे दो मतदान केन्द्र

जिले के सुरखी विधानसभा क्षेत्र में 3 नंवबर को होने वाले मतदान के लिए महिला कर्मचारियों द्वारा दो मतदान केन्द्र संचालित होंगे।

सुरखी उप चुनाव हेतु 1936 अधिकारी-कर्मचारी किए गए तैनात 387 मतदान दलों का गठन

सुरखी विधानसभा उप चुनाव के लिए 3 नंवबर को होने वाले मतदान हेतु 1936 अधिकारी और कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बताया कि सुरखी विधानसभा उप चुनाव के लिए 297 मतदान केन्द्रों के लिए 387 दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक मतदान दल में पीठासीन अधिकरी, पी-1, पी-2, पी-3 अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। मतदान दल के नोडल अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर एवं सहायक नोडल अधिकारी डा. धीरेन्द्र मिश्रा ने बताया कि मतदान हेतु 297 मतदान केन्द्रों के लिए 30 प्रतिषत रिजर्व के मान से 360 अधिकारी कर्मचारियों को रखा किया गया है। उन्होंने बताया कि महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित मतदान केन्द्रों के लिए 3 दल गठित किए गए है, जिनमें 12 महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



70 प्रतिषत मतदाताओं के मान से प्रत्येक मतदान केन्द्र पर उपलब्ध होगी कोविड-19 से बचाव की सामग्री

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 70 प्रतिशत मतदाता के मान से कोविड संक्रमण से बचाव की विभिन्न सामग्री वितरित की जाएगी। इस सामग्री में 370 थर्मल गन, 4 हजार 88 फेस शील्ड, 500 एमएल की 615  सैनेटाईजर की बॉटल, सौ एमएल सैनेटाईजर की 4 हजार 985 बॉटल, 1 हजार 782 पीपीई किट, डेढ़ लाख पॉलीथिन ग्लब्ज, 12 हजार 328 रबर ग्लब्ज, 8 हजार 664 एन-95 फेस मास्क तथा डेढ़ लाख थ्री-लेयर मास्क वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पॉलीथिन ग्लब्ज तथा थ्री लेयर मास्क आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

  सुरखी के सभी 297 मतदान केन्द्रों पर रहेंगी आवश्यक व्यवस्थाएँ
बेखौफ होकर वोट डालने जाएँ- कलेक्टर

कोविड-19 संक्रमण  को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सुरखी निर्वाचन क्षेत्र के सभी 297  मतदान केन्द्रों पर  आवश्यक व्यवस्थाएं रहेंगी। स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के तहत खासतौर पर घर-घर यह संदेश पहुँचाया जा रहा है कि मतदान केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम रहेंगे। सभी मतदाता बेखौफ होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने आएँ। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने जिले की सुरखी विधान सभा के मतदाताओं से अपील करते हुये कही है।  
 
मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं महिला मतदान विषय पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए  सुरखी विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की जा रही हैं। साथ ही कोरोना के दौरान सुरक्षित मतदान विषय पर भी प्रतियोगिता का आयोजन अलग- अलग स्थान पर किया जा रहा है, जिसमें पुरूष-महिलायें, स्कूूली छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।  
स्वीप के तहत जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की जा रहीं हैं। इन प्रतियोगिताओं के जरिए मतदाताओं को 3 नवंबर को आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही  प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे विद्यार्थियों के जरिए घर-घर यह संदेश भी पहुँचाया जा रहा है कि सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान दलों के साथ-साथ मतदाताओं के लिये भी कोरोना से बचाव के लिये पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर हाथ धोने के लिए साबुन व हैंड सैनिटाइजर तथा मास्क व हैण्ड ग्लब्स की व्यवस्था रहेगी ।  मतदाताओं को वोट डालने के लिये लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी  कार्यक्रम के अनुसार सुरखी उप निर्वाचन के लिए 3 नवम्बर को मतदान और 10 नवम्बर को मतगणना होगी।

सुरखी में दो जिलों की सीमाओं सहित  अन्य तहसील की सीमाओं पर रहेगी  चौकस नजर

सुरखी विधानसभा उपचुनाव को शांतिपूर्ण ,निष्पक्ष एवं स्वतंत्र तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है ।  आगामी 3 नवंबर को होने वाले मतदान को देखते हुए  सुरखी विधानसभा क्षेत्र से लगी दो अन्य जिलों की सीमाओं सहित  जिले की तहसीलों की सीमाओं पर पुलिस एवं प्रशासन की चैकस नजर रहेगी ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बताया कि सुरखी  विधानसभा क्षेत्र में विदिशा एवं रायसेन जिले की सीमाएं मिलती हैं । इसी प्रकार सुरखी विधानसभा क्षेत्र में जिले की सागर, खुरई, बीना, देवरी एवं रहली तहसील की सीमाएं भी मिलती हैं। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए उक्त सभी सीमाओं पर पुलिस  एवं प्रशासन की सख्त नजर रखी गई है । समस्त सीमाओं पर पुलिस बल तैनात किया गया है । श्री दीपक सिंह ने बताया कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में कोई भी अंतर्राज्यीय  सीमा नहीं मिलती है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive