सोमवार, 14 फ़रवरी 2022

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : सागर के 20 प्रतिष्ठानों को मिला स्वच्छ प्रतिष्ठान सम्मान ★ कालोनी, आफिस, होटल , स्कूल,आदि की थी छह श्रेणियॉ

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : सागर के 20 प्रतिष्ठानों को मिला स्वच्छ प्रतिष्ठान सम्मान 
★ कालोनी, आफिस, होटल , स्कूल,आदि की थी छह श्रेणियॉ 

सागर ।  स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत शहर में प्रतिष्ठानांे को स्वच्छता बनाये रखने एवं कचरा के सही प्रबंधन के लिये शहर के प्रतिष्ठानांे को विभिन्न 6 श्रेणियों में बांटते हुये 20 संस्थानों को सम्मानित किया गया।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित स्वच्छ प्रतिष्ठान सम्मान समारोह में सागर सांसद  राजबहादुरसिंह के मुख्य आतिथ्य में, विधायक शैलेन्द्र जैन की अध्यक्षता में तथा निगमायुक्त श्री आर पी अहिरवार, ADM अखिलेष जैन, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ  राहुलसिंह की उपस्थिति में 20 प्रतिष्ठानों को विभिन्न 6 श्रेणियों में स्वच्छ प्रतिष्ठान सम्मान से सम्माानित किया गया।
नगर निगम आयुक्त श्री अहिवार ने बताया  कहा कि म.प्र. को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में देश में प्रथम स्थान दिलाने हेतु हम सभी को मिलकर प्रयास करने की आवष्यकता है और संकल्प लें कि हमारे शहर की गली, मोहल्ला, होटल, स्कूल, कार्यालय, प्रतिष्ठान, रेस्टोरंेट, दुकान आदि को स्वच्छ बनायें ताकि प्रदेष को देष में प्रथम स्थान प्राप्त हो सकें । इस सम्मान समारोह में चयनित प्रतिष्ठानों के चयन के संबंध में उन्होने बताया कि यह कार्य गोपनीय तरीके से किया गया है ।

 विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि स्वच्छता से प्रतिष्ठित कोई कार्य नहीं है इसलिये राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी कहा करते थे कि जहॉ सफाई रहती है वहॉ भगवान आते है इसलिये हम सभी नगरवासी यह तय कर लें कि हम अपने गली, मोहल्ले, होटल, स्कल कार्यालय आदि को स्वच्छ रखें तो वह दिन दूर नहीं जब हमारे शहर को स्वच्छता में 5 स्टार रेंक मिलेगी और हमारा शहर भी स्वच्छ रहेगा, कार्यक्रम में चयनित सस्थानों के संबंध में उन्होने कहा कि सम्मानित किये जाने वाले संस्थानों को यह रैकिंग उनके काम के आधार पर दी गई है।
सांसद श्री राजबहादुरसिंह ने इस पहल को अनूठी पहल बताते हुये कहा कि यह इस बात की प्रेरणा देती है कि हम सबको अपने घर, उसके आसपास, गली, मोहल्ले, और प्रतिष्ठानों में साफ सफाई रखना है।  सांसद श्री सिंह ने सम्मानित किये गये संस्थानों को बधाई देते हुये कहा कि कार्य हमेषा बोलता है और उसे बताने की आवष्यकता नहीं होती। इसलिये सरकार ने जनभागीदारी से स्वच्छता सर्वेक्षण में कार्य करने का जो संकल्प लिया है। 
.नगरीय प्रषासन मंत्री श्री भूपेन्द्रसिंह द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में प्रदेष के सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाने और कचरा मुक्त शहरों की स्टार रैटिंग में नगर निगमों को 5 स्टार और अन्य निकायों को 3 स्टार दिलाने के लिये लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु 26 जनवरी से 15 दिवसीय स्वच्छ प्रतिष्ठान सर्वेक्षण अभियान शुरू किया गया था ।जिसके अंतर्गत शहर में स्थित प्रतिष्ठानों में निजी एवं शासकीय कार्यालय, छोटी-बडी दुकाने, अस्पताल, होटल, स्कूल आदि को सम्म्मिलित किया गया था।  जिन्हें स्वच्छ शब्दावली में इन्हें बल्कबेस्ट जनरेटर कहा जाता है इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देष्य प्रतिष्ठानों को स्वच्छ एवं कचरा प्रबंधन के लिये प्रोत्साहित करना है।

ये प्रतिष्ठान हुए सम्मानित : 
शासकीय कार्यालयो में प्रथम कलेक्ट्रेट कार्यालय, द्वितीय स्मार्ट सिटी एवं तृतीय जिला पंजीयक कार्यालय, होटल श्रेणी में प्रथम वरदान होटल, द्वितीय रायल पैलेस होटल एवं सागर सरोज तथा तृतीय होटल ग्रांण्ड पैलेस, आवासीय कालोनियों में प्रथम सनराईज मेगा सिटी, द्वितीय अषोक बिहार कालोनी एवं गीतांजली तृतीय रोज रेसीडेंसी एवं गिरधारी पुरम, स्कूलों में प्रथम केम्ब्रिज हा.सेकेण्डरी, द्वितीय पारस विद्या बिहार एवं तृतीय शासकीय उत्कृष्ट हा.सेके. विद्यालय सागर, अस्पतालों में भाग्योदय हास्पिटल, द्वितीय सूर्या लाईफ केयर एवं तृतीय चैतन्य हास्पिटल एवं बाजार की श्रेणियों में प्रथम सिविल लाईन, द्वितीय तिली मार्केट एवं तृतीय गोपालगंज मार्केट शामिल है।
कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्षन सहायक आयुक्त श्री राजेषसिंह राजपूत ने व्यक्त किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से ब्राण्ड एम्बेसिडर इंजी.प्रकाश चौबे, समाजसे शैलेष केषरवानी सहित अन्य गणमान्य नागरिक सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense