सोमवार, 14 फ़रवरी 2022

SAGAR : पीलीकोठी से अंबेडकर तिराहा तक बनेगी स्मार्ट रोड ★ स्मार्ट रोड फेस-2 के संबंध में नागरिकों ने दिए सुझाव

SAGAR : पीलीकोठी से अंबेडकर तिराहा तक बनेगी स्मार्ट रोड
★  स्मार्ट रोड फेस-2 के संबंध में नागरिकों ने दिए सुझाव

सागर।सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड पीलीकोठी से कगदयाऊ घाटी, डिम्पल पेट्रोल पंप, अप्सरा अंडरब्रिज होकर अंबेडकर तिराहा तक सुव्यवस्थित सडक का निर्माण करेगी। यह सडक 18 से 24 मीटर तक चौडी होगी। सोमवार को सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत की उपस्थिति में इस सडक के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें नागरिकों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। 
कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्माण एजेंसी और पीएमसी ने इस सडक की ड्राइंग-डिजाइन का प्रस्तुतिकरण दिया। बताया गया कि यह सडक पीलीकोठी से कगदयाऊ घाटी, डिम्पल पेट्रोल पंप होकर अप्सरा अंडरब्रिज तक 18 मीटर चौडी बनाई जाएगी। इसमें पार्किंग, पाथवे, रोड साइड ग्रीनरी और स्ट्रीट फर्नीचर की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद अप्सरा अंडरब्रिज से अंबेडकर तिराहा तक 24 मीटर चौडी सडक बनेगी। यहां एक मीटर चौडा डिवाइडर, 7-7 मीटर चौडे कैरिज-वे, 2-2 मीटर चौडे पाथवे और दोनों तरफ ढाई-ढाई मीटर चौडाई में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। यहां भी उपलब्ध जगह के हिसाब से ग्रीनरी और टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी। 
इसके बाद नागरिकों ने इस सडक के संबंध में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि हमें यह ध्यान रखना होगा कि सडक की ऊंचाई ज्यादा न बढे। बार-बार सडक बनने से इसकी ऊंचाई बढती जाती है और लोगों के मकान सडक से नीचे हो जाते हैं। विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि बेवजह ऊंचाई न बढे इसके लिए सडक का प्रोफाइल करेक्शन करना होगा। इसके अलावा वहां के नागरिकों और व्यवसायियों की सुविधा को ध्यान में रखना है इसीलिए उन्हें आमंत्रित कर सुझाव लिए जा रहे हैं। नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार ने बताया कि यह सडक अल्ट्राथिन वाइट टॉप बनाई जा रही है। इससे सडक की ऊंचाई ज्यादा नहीं बढती। उन्होंने बताया कि आवश्यकतानुसार प्रोफाइल करेक्शन करने का प्रावधान भी किया गया है। इंजीनियर प्रकाश चौबे ने कहा कि सडक की चौडाई बढाने के लिए जहां आवश्यक न हो, वहां डिवाइडर न दिया जाए। स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने बताया कि यह शहर के लिए महत्वपूर्ण सडक है। इसके बनने से कटरा बाजार में ट्रैफिक का दबाव कम होगा और रेलवे स्टेशन भी तेजी से पहुंचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नागरिकों से जो महत्वपूर्ण सुझाव मिले हैं, उन्हें शामिल करते हुए इस सडक की फाइनल ड्राइंग-डिजाइन बनाई जाएगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense