मंगलवार, 15 फ़रवरी 2022

आकाशवाणी सागर ने रेडियो किसान दिवस मनाया , विशेषज्ञों ने दी किसानों को उपयोगी जानकारी

आकाशवाणी सागर ने रेडियो किसान दिवस मनाया , विशेषज्ञों ने दी किसानों को उपयोगी जानकारी

सागर । आकाशवाणी केंद्र सागर द्वारा 15 फरवरी 2022 मंगलवार को रेडियो किसान दिवस के अवसर पर ग्राम बमोरी ढूंडर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में उपस्थित कृषि वैज्ञानिकों, पशु चिकित्सा एवं अन्य विशेषज्ञों ने किसानों को मौके पर कृषि पशुपालन और कृषि बीमा संबंधी उपयोगी जानकारी दी । इस अवसर पर आकाशवाणी केंद्र सागर के कार्यक्रम प्रमुख श्री दीपक कुमार निषाद ने अपने स्वागत वक्तव्य में रेडियो किसान दिवस का महत्व बताते हुए कृषि कार्यों को सफलता से करने हेतु किसानों के जीवन में रेडियो की उपयोगिता बताई और कृषि की लागत कम व आमदनी अथिक करने हेतु विज्ञान आधारित खेती करने की सलाह दी । उन्होंने कार्यक्रम में पधारे सभी किसानों व कृषि विशेषज्ञों का आत्मीय स्वागत किया । कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र क्रमांक दो के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. आशीष त्रिपाठी ने किसानों को समसामयिक कृषि की जानकारी देते हुए कृषि को लाभ का धंधा बनाने हेतु अनेकानेक सुझाव दिए । 
पशु चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. बी.के. शर्मा ने पशुपालन के कार्यों को उन्नत बनाने हेतु पशु नस्ल सुधार, पशुओं की चिकित्सा, उनके खान-पान, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि एवं गोमूत्र और गोबर के कृषि कार्य में भरपूर उपयोग संबंधी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां दीं । उद्बोधनों के क्रम में अग्रणी विकास बैंक से पधारे श्री जितेंद्र जी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के बारे में सविस्तार बताया । इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित उप संचालक कृषि सागर श्री बीएल मालवीय ने कहा कि किसान स्वयं के बजट के अनुसार एवं बाज़ार की मांग को  ध्यान में रखकर खेती करें और सारे कामों का लेखा-जोखा रखें ।

कार्यक्रम में उपस्थित कुछ किसानों ने इस अवसर पर अपने अनुभव साझा किए तो प्रश्नोत्तरी सत्र के दौरान अनेक किसानों ने मौके पर उपस्थित विशेषज्ञों से विविध प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया । कार्यक्रम के अंत में ग्राम बमोरी ढूंढर के सरपंच श्री भूपेंद्र कुमार नायक ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का संचालन सतीश साहू एवं सुनील राय ने किया । इस अवसर पर गुड्डू चौबे एवं परेश जैन का विशेष सहयोग रहा । कार्यक्रम के दौरान किसानों द्वारा लाए गए प्याज के रोगग्रस्त पौधों के बारे में भी विशेषज्ञों ने जानकारी दी साथ ही पशु चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा पशु चिकित्सा संबंधी दवाओं का वितरण व मौके पर ही किसानों के पशुओं का इलाज भी किया गया । कार्यक्रम में रवि जायसवाल, संदीप दुबे, हल्लन भाई धुरा, तरुण मौर्य, लखन लाल पटेल, अरविंद सिंह, धनप्रसाद पटेल, मेहताब सिंह राजपूत सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के किसान उपस्थित रहे ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense