बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

संत रविदासजी के विचार हमारे समाज और देश लिये आदर्श: मंत्री गोपाल भार्गव ★ संत रविदास जी ने समाजिक समरसता का संदेश दिया : मंत्री गोविंद राजपूत

 


संत रविदासजी के विचार हमारे समाज और देश लिये आदर्श: मंत्री गोपाल भार्गव
संत रविदास ने समाजिक समरसता का संदेश दिया : मंत्री गोविंद राजपूत

सागर । संत षिरोमणि रविदासजी की जयंती सागर में धूम-धाम से मनाई गई। जयंती के अवसर पर जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये और रविदासजी के विचारों तथा संदेषों को जनजन तक पहुंचाया गया। जिले
महाकवि पद्माकर आडोटोरियम में लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव के मुख्य आतिथ्य और राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द राजपूत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। विषिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्री राजबहादुर सिंह एवं सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन की उपस्थित थे। कार्यक्रम में संत श्री पंचमदासजी कर्रापुर, श्री मुकेषदासजी, श्री मुन्नादासजी, श्री हरिदासजी सहित अन्य संतों की उपस्थिति रही।
कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा मंच पर स्थापित किये गए संत श्री रविदास जी के मदिंर में पूजन, आरती पष्चात् संतों का शाल श्रीफल और माला से सम्मान किया गया। अतिथियों द्वारा संतों पर पुष्प वर्षा भी की गई। कार्यक्रम में प्रारंभ में गुरू रविदास भजन मण्डली के श्री बबलू अहिरवार और साथियों द्वारा सुन्दर भजनों की प्रस्तुति दी गई। जिसे सभी ने सराहा। कार्यक्रम में अनुसूचित जाति वर्ग के विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को बैंक चेक प्रदाय किये गए। कार्यक्र्र्रम में भोपाल में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम और मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया। जिसे लोगों ने देखा और सुना।


आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि संत रविदासजी के विचार हमारी धरोहर हैं। उन्होंने समाज के सौहार्द और समरसता का संदेष दिया। उनके विचार हमारे समाज, देष और विष्व के लिये आदर्ष हैं। उन्होंने सामाजिक भेदभाव, कुरीतियों और असमानता के विरूद्व लोगों को जागरूक किया। वे किसी एक समाज के नही बल्कि सभी समाजों के पथप्रदर्षक थे। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार संत रविदास के भावना के अनुरूप गरीबों को खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। इसी तरह सभी के लिये पक्के आवास की व्यवस्था भी कर रही है।

कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री गोविन्द राजपूत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने निर्णय लिया है कि संत श्री रविदासजी की जयंती शहर से लेकर ग्राम पंचायत तक मनाई जायेगी। इस तारतम्य में पूरे प्रदेष के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संत रविदासजी ने सामाजिक कुरीतियों को छोडकर समरसता का संदेष दिया। उन्होंने लोगों को भक्ति के मार्ग पर चलना सिखाया। मनुष्य अपने जन्म से या व्यवसाय बड़ा नही होता। समाज के हित में काम करने से बड़ा होता है। संत रविदासजी ने कि कहा कि मनचंगा तो कठौती में गंगा।


यह भी पढ़े.. क्लिक करे ...'संत रविदास जयंती पर सागर आये पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा★मोदी- शिवराज जिस स्कूल में पढ़े हैं, वह कांग्रेस ने बनवाए★ राष्ट्रवाद की बात करने वाली भाजपा बताये उनके पास कोई स्वतंत्रता संग्राम सेनानी है क्या★ भाजपा के पास सिर्फ पुलिस और पैसा, 20 महीने बचे है बटोर ले पैसा★ पुलिस की जेब मे कमल का फूल, वर्दी का सम्मान करें पुलिस


कार्यक्रम में संसाद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने पूरे प्रदेष में रविदास जयंती मनाने ऐतिहासिक निर्णय लिया है। सभी जगह सरकारी स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। विघायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि संत किसी एक समुदाय के नही होते हैं। वे पूरी मानवता की भलाई के लिये कार्य करते हैं। उन्होंने लोगों से संत रविदास के बताये मार्ग पर चलने की बात कहीं। कार्यक्रम के प्रारंभ में उपायुक्त जनजाति विकास श्री आर.के. श्रोत्री ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिये शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
हितग्राहियों को बैंक चैक वितरित
संत रविदास जयंती के अवसर पर महाकवि पद्माकर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव और राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत, सांसद श्री राजबहादुर सिंह और विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने हितग्राहियों को बैंक चैक प्रदान किये। अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये कु. उन्नति पंथी को नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिये 51 हजार रू. कु. शालू खटीक बीटेक पाठ्यक्रम के लिये 43 हजार 745 रू. और पवन अहिरवार बीई पाठ्यक्रम के लिये 44 हजार 200 रू., के बैंक चैक वितरित किये गए।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री नारायण प्रसाद कबीर पंथी, श्री वृन्दावन अहिरवार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति सिंह, प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर श्री अखिलेष जैन, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री अरविन्द्र जैन ने किया और अभार श्री बृन्दावन अहिरवार ने व्यक्त किया।
Share:

1 comments:

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं

Archive