रविवार, 13 फ़रवरी 2022

गरीब का बच्चा पैसे के अभाव में पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा : मंत्री गोपाल भार्गव ★ एक करोड़ 75 लाख की ’ लागत से बने उच्च. माध्यमिक विद्यालय का लोकार्पण



गरीब का बच्चा पैसे के अभाव में पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा : मंत्री गोपाल भार्गव


★ एक करोड़ 75 लाख की ' लागत से बने उच्च. माध्यमिक विद्यालय का  लोकार्पण

सागर 13 फरवरी 2022

गरीबी के अभाव कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए निजी स्कूलों की तर्ज पर सीएम राइज स्कूल खोली जा रहे हैं ।साथ ही  बेटियां देश का भविष्य और इन हमें समृध्द बनाना होगा। उक्त विचार शासन के लोक निर्माण  मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम में  हिलगन में एक करोड़ 75 लाख की लागत से नवनिर्मित  उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन के लोकार्पण  के अवसर पर व्यक्त किए।

 इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद विद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉक्टर अनिल तिवारी ,डॉक्टर  राजीव हजारी ,सरपंच श्री देवेंद्र सिंह ,सुशील कुमार पांडे ,श्री रामावतार तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा ,जनपद पंचायत सागर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदर्श जैन , राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन के समन्वयक श्री गिरीश मिश्रा, सहायक संचालक श्री एचपी कुर्मी, डॉक्टर एमपी तिवारी ,उपसंचालक श्री प्राशीश जैन, सहायक संचालक डॉ आशुतोष गोस्वामी, डीपीसी श्री यूपी एस गौर ,विकास खंड शिक्षा अधिकारी रहली श्री इंदु नाथ तिवारी ,श्री मनोज तिवारी ,श्री हरिशंकर जायसवाल, श्री बद्री प्रसाद पांडे, श्री परस्ते सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक, ग्रामवासी,  एवं स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद थे।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हिलगन भवन के लोकार्पण के अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि क्षेत्र का कोई भी गरीब का बच्चा पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए क्षेत्र में शीघ्र ही सी एम राइज स्कूल प्रारंभ किया जा रहा है जिसमें निजी स्कूलों की तर्ज पर समस्त आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि क्षेत्र के निवासियों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जहां भी संभव होगा निशुल्क इलाज कराने की व्यवस्था भी उपलब्ध है ।मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि पहले शिक्षा प्राप्त करने एवं परीक्षा देने के लिए सागर जाना पड़ता था। किंतु आज हिलगन जैसे ग्राम में न केवल अत्याधुनिक भवन तैयार है बल्कि यहां हाई एवं हायर सेकेंडरी की परीक्षा भी इसी सत्र से आयोजित होगी । यह क्षेत्र के लिए बड़ी बात होगी ।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि बेटी यदि पढेगी तो वह अच्छी मां भी बनेगी और जब मां बनेगी तो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा भी प्रदान करेगी। इसलिए हमें अपनी बेटियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाना है और उनको आगे बढ़ाना है।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि हम समस्त प्रकार के साधन उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं ।आप केवल पढ़ाई कर उनका उपयोग कीजिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा से समृद्धि आती है और समृद्धि से देश आगे बढ़ता है ।कार्यक्रम के पूर्व में मंत्री श्री भार्गव ने फीता काटकर भवन का लोकार्पण किया।प्राचार्य श्री राम मिलन मिश्रा द्वारा कार्यक्रम में स्वागत भाषण दिया  एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया ।
मंत्री श्री भार्गव ने कार्यक्रम में लगभग 60 करोड़ से अधिक की राशि की विभिन्न सड़कों के निर्माण की घोषणा की ।मंत्री श्री भार्गव ने हिलगन परियोजना के अतिरिक्त आपचंद परियोजना, कैथ परियोजना के माध्यम से क्षेत्र में सिंचाई का रकबा बढ़ाने की जानकारी दी ।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि इन तीनों सिंचाई परियोजनाओं के प्रारंभ होने से क्षेत्र की लगभग 25000 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी .


 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense