बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विश्व पशु दिवस:घायल गायों के लिए अमेरिका से आ रहे है क्रत्रिम खुर◾ डेढ़ दशक से पशु सेवा में लगे है पशुसेवा समिति

विश्व पशु दिवस:घायल गायों के लिए अमेरिका से आ रहे है क्रत्रिम खुर

◾ डेढ़ दशक से पशु सेवा में लगे है पशुसेवा समिति


सागर ।  गाय सहित अन्य आवारा पशुओं का निशुल्क उपचार करने में शहर के युवाओं की एक टीम देड़ दशक से सक्रिय है, जो पशु पक्षियों जिसमें कबुतर से लेकर गाय, कुत्ता, बिल्ली अन्य पक्षियों तक अब तक 15 हजार से अधिक पशुओं का उपचार कर चुके है।
महत्वपूर्ण बात यह है कि निरीह पशुओं को उपचार के लिऐ अब टीम को बड़ी मदद मिल रही है। जिसमें गाय के पैरों के लिए घायल होकर निकले हुए खुर अमेरिका से क्रत्रिम खुर मंगाये जा रहे है। उल्लेखनीय है कि शहर के युवाओं की यह टीम पशुसेवा समिति के नाम से आवार पशु पक्षियों की सेवा कर रही है। यह टीम सागर सहित जिले के दूर-दूर स्थानों पर जा कर धायल पशुओं की जानकारी मिलने पर मैके पर पहुंच उपचार करते है।

टीम के सदस्य बताते हैं कि अनेक बार धायल पशुओं उपचार हेतु गाड़ी में रखकर धर पर लाना पड़ता है। फिर उल्लेखनीय है कि युवाओं की यह टीम किसी से अर्थिक मदद नहीं लेती, समिति का कोई भी सदस्य पशु चिकित्सक नहीं है, यह लोग पशुओं की चिकित्सा सर्जरी इत्यादि यूटूब पर देखकर पारंगित हो गया है।
पशु सेवा समिति के बासू चौबे बताते है स्थानीय समाज सेवी एवं दवा व्यवसायी इस कार्य हेतु निशुल्क दवाएँ एवं सामग्री देकर सहयोग करते हैं। (सर्जरी) एक अन्य सदस्य पारंग शुक्ला ने बताया कि सड़को पर आवारा पशुओं के कारण हो रही घटनाओं के देखते हुए समिति के सदस्यों द्वारा पशुओं के उपचार के तुरंत बाद उनके गले में रेडियम बैल्ट बाधने का काम भी किया जा सकता है ताकि वह दूर से दिख जाये या समिति को रेडियम बैल्ट दिल्ली के एक वरिष्ट अधिकारी द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराये जाते है। इन दिनों लिम्पी नामक वायरल रोग जमकर फैला है इस महामारी का उपचार इनकी समिति के द्वारा करोना काल के पिछले वर्ष के दौरान लाकडाउन की स्थिति में सदस्यों द्वारा किया गया है।

लाकडाउन में पशुओं का उपचार व भोजन की व्यवस्था लगातार सेवा में इस टीम के द्वारा की गई हैं। पशु सेवा समिति के प्रमुख सदस्य बासू चौबे, पारंग शुक्ला, अंशुल तिवारी, लकी जैन, सिद्धार्थ शुक्ला, अमन भारद्वाज, दीपाशु जोशी विकास यादव मनीष यादव टीनू श्रीवास्तव आदि पशु सेवा में लगे हुए हैं।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive