बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar:नगर निगम परिषद सम्मेलन :◾सत्ताधारी भाजपा ने जमकर कोसाटाटा पेयजल और सीवरेज के लापरवाही भरे कामों कोसा◾विधायक ,महापौर सभी जुर्माना लगाने पर सहमत

Sagar:नगर निगम परिषद सम्मेलन :

◾सत्ताधारी भाजपा ने जमकर कोसा
टाटा पेयजल और सीवरेज के लापरवाही भरे कामों कोसा

◾विधायक ,महापौर सभी  जुर्माना लगाने पर सहमत


सागर। नगर निगम  सागर के पहले सम्मेलन की शुरुआत जोरदार रही। सत्तारूढ़ भाजपा के पार्षदों ने टाटा पेयजल योजना और सीवरेज के कामों को आड़े हाथों लिया। दोनो कंपनियों के अधिकारियो पर जवाब देते नही बने। सम्मेलन में मोजूद  विधायक शैलेंद्र जैन, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी और निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार भी इनके लापरवाही भरे कामों और गुणवत्ता को लेकर नाराज दिखे । सभी इनकी तय सीमा के बाद जुर्माना लगाने के पक्ष में है। आज के सम्मेलन में स्मार्ट सिटी  सागर की दोनो अहम प्रोजेक्ट के कार्यों की पोल खुल गई। सत्तारूढ़ दल के ज्यादातर पार्षद मुखर थे। वही कांग्रेस पार्षद  दल के नेता बाबू सिंह यादव और पार्षद शशि जाटव ने भी मुद्दे उठाए।

वन्देमातरम के साथ हुई बैठक शुरू

 निगम परिषद का पहला साधारण सम्मेलन  निगमाध्यक्ष वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में महापौर श्रीमति संगीता  तिवारी, विधायक शैलेन्द्र जैन, सांसद प्रतिनिधि डॉ. सुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला एवं समस्त पार्षदगण की उपस्थिति में राष्ट्रगीत वंदेमात्रम के बाद प्रारंभ हुआ। जिसमें नगर विकास के विभिन्न विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये। 
टाटा कंपनी का कामों को लेकर घेरा सभी ने

बैठक में टाटा कंपनी द्वारा शहर में किये जा रहे कार्यो के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई । चर्चा के दौरान परियोजना प्रबंधक अर्बन लालचंद कुरेठिया और टाटा कंपनी के अधिकारियों ने परिषद को जानकारी दी कि जनवरी 2023 से 6 जोन के वार्डो में पेयजल की सप्लाई कर दी जायेगी। सांसद प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित डॉ.सुशील तिवारी ने कहा कि परिषद में चर्चा होने के उपरांत मैं सभी पार्षदों की पीढ़ा को देख रहा हूॅ, उनकी यह पीढ़ा बाजिब है, जनता इनके जबाब से संतुष्ट नहीं है । अधिकारियो में आत्मविश्वास की कमी साफ दिख रही है। अगर दिसंबर तक काम पूर्ण ना किया जाय तो इनके विरूद्व सख्त कार्यवाही की जावे। 

निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने कहा कि जिन पार्षदों के वार्ड में पाईपलाईन नहीं डाली गई वे महापौर को लिखकर दें जिससे पाईप लाईन जोड़ी जा सकें। टाटा कंपनी के अधिकारी लिखित में दें कि दिसंबर 2022 तक कितने जोनों का कार्य पूर्ण कर करके देंगे। सीवरेज प्रोजेक्ट के अंतर्गत चल रहे कार्याे के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें पार्षदों ने अपने-अपने सुझाव दिये। विधायक शैलेन्द्र जैन  ने कहा कि
सीवरेज और टाटा के कामों में तालमेल नहीं है। जिसके चलते पूरे शहर में खुदाई हुई। ठीक ढंग से रिस्टोरेशन भी नही हुआ। जनता आज भी परेशान है। अनेक दफा बैठको में भी यह बात सामने आई। बेहतर होगा की रिस्टोरेशन का पैसा निगम ले ले और खुद सड़क बनाए उन्होंने कहा क सीवर लाईन के कार्यो में कई विसंगतियॉं है जैसे एस.टी.पी.का कार्य बाद में करना था वो पहिले किया गया। इसलिये दिसंबर तक सीवर प्रोजेक्ट का भी कार्य करने का आष्वासन लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग सर्विस प्रा.लि.कं.के अधिकारियों द्वारा लिखित में दिया जाय।दोनो कंपनियों के लिखित में लिया जाए।  निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने निर्देष दिये कि कंपनी अधिकारी लिखित मंे पत्र दें और कार्य करते समय ध्यान रखें कि नालियॉं चोक ना जिससे जलभराव की समस्या ना हो। चर्चा में पार्षद पं.विनोद तिवारी, अनूप उर्मिल , श्री शैलेष केषरवानी, धर्मेन्द्र खटीक, शैलेन्द्र ठाकुर, याकृति जड़िया, बाबूसिंह यादव (बब्बू), मेघा दुबे, रानी अहिरवार, रूबी पटैल, सुलेख राय,देवेन्द्र अहिरवार ने भाग लिया। सभी ने जमकर इनको घेरा। पार्षद शैलेंद्र ठाकुर ने तो स्पष्ट कहा की दोनो काम धरातल पर  नही है। आंकड़ों में जरूर काम दिखा रहे है। 


सीवर लाईन कनेक्शन के चार्ज पर हुई चर्चा

सीवर परियोजना अंतर्गत निगम अंषदान की राषि 30 करोड़ की शासन से मांग अनुदान के रूप में करने हेतु निर्णय लिया गया कि कार्यो को पूर्ण करने हेत शासन से अनुदान की मांग की जावे एवं कार्यो में तेजी लाने हेतु कनेक्षन शुल्क की राषि 3000/- प्रति कनेक्षन लिये जाने के संबंध में निर्णय लिया गया कि यह राषि उपभोक्ताओं से किष्तों में लेने हेतु महापौर, विधायक एवं निगमाध्यक्ष एवं निगमायुक्त एवं पार्षद एक साथ चर्चा कर निर्णय लेंगे। 

लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग सर्विस प्रा.लि.कोल्हापुर ठेकेदार सीवरेज योजना की एस.डी.की राषि 10,58,10,108/- की मांग की गई इस संबंध में पी.एम.सी.एजिस इंडिया के अभिमत अनुसार तथा विभागीय तकनीकी अधिकारियों की टीप अनुसार सामान राषि की बैंक गारंटी ली जाकर एस.डी.राषि की वापिसी की स्वीकृति महापौर परिषद के प्रस्ताव की पुष्टि की गई। 

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड सागर द्वारा शौचालयों के साथ निर्मित दुकानों के अंतरण के लिये तृतीय ऑनलाईन निविदा आमंत्रित की गई। जिसमें कृष्णगंज दुकान क्रमांक 3 प्रथम तल की उच्चतम आफर की स्वीकृति तथा शेष दुकानों के लिये प्रतिस्पर्धा का अभाव होने से पुनः निविदा जारी करने की स्वीकृति महापौर परिषद द्वारा किये गये निर्णय की पुष्टि की गई। 

डीडी कांप्लेक्स के बाहर के दुकानदारों को दुकान देने पर चर्चा

डी.डी.काम्पलेक्स की शेष दुकानों के लिये चतुर्थ निविदा आमंत्रण में 10 आफर में से समिति के प्रतिवेदन अनुसार भूतल पर दुकान क्रमांक 8 को निरस्त करते हुये भूतल पर 9 दुकानों हेतु प्राप्त उच्चतम आफर की स्वीकृति हेतु महापौर परिषद के निर्णय की पुष्टि की गई। इस दौरान डीडी कांप्लेक्स के बाहर बैठे दुकानदारों को दुकान आवंटित करने की भी चर्चा हुई। इनके आदालती केस है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत क्रास सब्सिडी एकत्रित करने हेतु मेनपानी स्थल के पास 30 प्रतिषत प्रस्तावों की स्वीकृति की अनुषंसा महापौर परिषद द्वारा की गई। जिसकी परिषद द्वारा पुष्टि की गई। .मुख्यमंत्री जी की घोषणा अंतर्गत होने वाले कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करने हेतु पूर्व स्वीकृत दरों पर डी.पी.आर.तैयार कराये जाने की महापौर परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गइर्, जिसकी परिषद द्वारा पुष्टि की गई। 
स्मार्ट सिटी सागर द्वारा विभिन्न 9 स्थानों पर महिला सुविधा गृह के साथ-साथ दुकानों का निर्माण किया गया, म.प्र.नगर पालिक निगम अंचल संपत्ति अंतरण नियम 2016 अनुसार गठित समिति द्वारा 9 दुकानों का आरक्षण कलेक्टर गाईड लाईन अनुसार दुकानों की आफसेट कीमतो का निर्धारण किया गया जिसकी स्वीकृति महापौर परिषद द्वारा दी गई। परिषद द्वारा पुष्टि की गई। 
स्टेडियम दीवाल से लगी रिक्त दुकान क्रमांक 44 एवं 46 जो कि अनु.जाति एवं जनजाति के वर्ग के लिये आरक्षित है जिसकी तकनीकी शाखा के इंजीनियर द्वारा कलेक्टर गाईड लाईन के अनुसार दोनों दुकानों की आफसेट कीमत रू. 7,13,067/- निर्धारित की गई जिसकी स्वीकृति महापौर परिषद द्वारा प्रदान की गई। जिसकी परिषद द्वारा पुष्टि की गई तथा महापौर परिषद कार्यवृत की पुष्टि गई। 
निधन पर शोक जताया 

बैठक में सागर सांसद श् राजबहादुरसिंह के मझले भाई श्री जितेन्द्रसिंह (बबलू) के एवं नगर निगम के पूर्व नेताप्रतिपक्ष श्री प्रभूदयाल बिल्थरिया के आकस्मिक निधन होने परिषद द्वारा पर दो मिनिट का मौन धारण कर उन्हें श्रंद्वाजलि दी गई।
बैठक में समस्त पार्षदगण, सहायक आयुक्त श्री राजेषसिंह राजपूत, कार्यपालन यंत्री विजय दुबे, पूरनलाल अहिरवार, आनंद मंगल गुरू, संजय तिवारी, लेखापाल शरद बरसैया, निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार सहित टाटा कंपनी, सीवर प्रोजेक्ट ,रेमकी एवं नगर निम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।  

 निगमाध्यक्ष ने परिषद बैठक के दौरान पार्शदों के सुझाव लिये

 निगम परिषद की बैठक के दौरान पृथक से पार्षदों के सुझाव निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार द्वारा सुने गये इस मौके पर महापौर श्रीमति संगीता डॉ.सुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला उपस्थित रहें। सुझावों के दौरान पार्षद श्री षिवषंकर यादव ने गौर नगर वार्ड में स्थित गुरू घासीदास कालोनी में पेयजल की समस्या बतायी पार्षद सुश्री मेघा दुबे ने चंद्रषेखर वार्ड में रिपटा और गणेष मंदिर के पास पानी की समस्या बतायी तो परकोटा वार्ड पार्षद श्री शैलेन्द्र ठाकुर ने कबीर आश्रम के पास प्रेषर ना होने से पानी की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित कराया, पार्षद याकृति जडिया ने नलो के खोलने का समय निर्धारित करने का सुझाव दिया तो तिली वार्ड पार्षद श्री मनोज चौरसिया ने तिली चौराहा के पास रोड पर लीकेज होने की समस्या बतायी। जिसके संबंध में निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने समस्याओं को नोट कर यथा शीघ्र हल करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये। 

बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था के संबंध में हुई चर्चा के दौरान पार्षदों ने वार्डो में सफाई कर्मचारियों की कमी की ओर ध्यान आकर्षित कराया एवं सफाई मित्रों और दरोगाओं से पूरे व्यवस्थित तरीके से कार्य कराने का सुझाव दिया। स्वच्छता एवं ठोस अपषिष्ट प्रबंधन समिति प्रभारी श्री शैलेष केषरवानी ने रेमकी कंपनी द्वारा किये जा रहे कार्यो और कमियों की ओर ध्यान आकर्षित कराते हुये कहा कि कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों और वाहनों की सूची महापौर, निगम अध्यक्ष और स्वच्छता एवं ठोस अपषिष्ट प्रबंधन समिति प्रभारी को दी जाय। इस विषय पर निगम अध्यक्ष ने भी रेमकी कंपनी के अधिकारियों को ठीक से करने के निर्देष दिये। सफाई मित्रों की अनुकम्पा नियुक्ति में विलंब को ठीक ना मानते हुये शीघ्र करने के निर्देष दिये। सफाई मित्रों की कमी पूरा करने के निर्देष दिये। 


एडिटर: विनोद आर्य
________________
9424437885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम

 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive