बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

यदि बेटी शिक्षित होगी तो सारा समाज भी शिक्षित होगा : मेयर संगीता तिवारी

यदि बेटी शिक्षित होगी तो सारा समाज भी शिक्षित होगा : मेयर संगीता तिवारी
तीनबत्ती न्यूज : 24 जनवरी,2024
सागर
  :  जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग  ब्रजेश त्रिपाठी के निर्देशन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का जिला स्तरीय कार्यक्रम शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. संजीव दुबे ने स्वागत भाषण दिया तथा कार्यक्रम अधिकारी श्री ब्रजेश त्रिपाठी ने कार्यक्रम का प्रतिवेदन पढ़ा। अतिथियों ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के पोस्टर पर हस्ताक्षर किये। मुख्य अतिथि लीगल राईट फाउंडेसन की चेयर पर्सन अनु. शैलेन्द्र जैन ने कहा कि एक लड़की एक बेटी हमेशा समाज के लिए आशीर्वाद रही है और इस संसार में जीवन की निरंतरता का द्योतक है। बेटियों के पोषण शिक्षा, जीवन शैली को महत्वपूर्ण आयाम देने के लिए हमें अपनी बेटियों को बेटे के समान ही लालन पालन करना चाहिए। देश की आधी आबादी को पुरुषों के समान ही अधिकार मिले तभी वास्तविक विकास की धारा बहेगी।

अध्यक्षता कर रहीं प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने कहा कि बेटियां दो कुलों की रौनक होती है। जब वह पिता के पास रहती है तो उस कुल का मान सम्मान बढ़ाती है और जब पति कुल में जाती हैं तो उस कुल का मान सम्मना बढ़ाती है। यदि बेटी शिक्षित होगी तो सारा समाज भी शिक्षित होगा। बेटी जन्मदात्री ही नहीं चरित्र निर्मात्री भी होती है। एक शिक्षित बेटी पूरे परिवार को शिक्षा देती है।
विशिष्ट अतिथि उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती भव्या त्रिपाठी ने कहा कि जब एक पुरुष शिक्षित होता है तो वह अकेला शिक्षित होता है लेकिन जब एक बेटी शिक्षित होती है तो वह पूरे समाज में शिक्षा की रोशनी फैलाती है। बेटिया समाज की एक सुसंस्कृत एवं संस्कारवान समाज व राष्ट्र के निर्माण के लिए बेटियों को पढ़ाना व उनकी सुरक्षा करना समाज का कर्तव्य है।
मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा ने बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओं पर कविता पढ़ी। बेटी बचाव एवं बेटी पढ़ाओं विषय पर विभिन्न महाविद्यालयों में रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता हुई। रंगोली प्रतियोगिता में शालिनी सेन कन्या महाविद्यालय प्रथम, मोहित ठाकुर शास. कला  एवं वाणिज्य महाविद्यालय सागर द्वितीय तथा राधिका अहिरवार शास. महाविद्यालय मकरोनिया तृतीय स्थान पर रहें। चित्रकला प्रतियोगिता में सृष्टि गुप्ता शास. कन्या महावि. सागर प्रथम, पारुल आठिया शास. कन्या महावि. सागर द्वितीय, स्नेहा गुप्ता शास. कन्या महावि. तृतीय स्थान पर रहीं। एनसीसी की छात्राओं को खेल विधा के लिए सम्मानित किया गया। जिनमें नंदिनी लोधी को 5000 मीटर स्टेट लेवल, निमिता रजक को जंप में तथा बेबी लोधी को 100 मीटर जंप में विजेता होने पर सम्मान दिया गया। कार्यक्रम में पार्षद मेघा दुबे विशिष्ट अतिथि, डॉ. मधु स्थापक, डॉ. संगीता मुखर्जी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार डॉ. अमर कुमार जैन प्राध्यापक ने किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive