बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

म्युनिसिपिल स्कूल होगी पद्माकर स्कूल में मर्ज , जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

म्युनिसिपिल स्कूल  होगी  पद्माकर स्कूल में मर्ज , 
जिला सड़क सुरक्षा समिति की  बैठक  

सागर । सांसद एवं अध्यक्ष, जिला सड़क सुरक्षा समिति  राजबहादुर सिंह की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर नगर विधायक श्री शैलेेन्द्र जैन, महापौर श्री अभय दरे, श्री हीरासिंह राजपूत, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी  प्रदीप कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में निम्नलिखित बिन्दुओं पर चर्चा की गई एवं निर्णय लिये गये- 
01. सागर शहर में समुचित पार्किग व्यवस्था एवं उसके प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा 
सागर शहर में समुचित पार्किग व्यवस्था एवं उसके प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा की गई तथा निर्णय लिया गया कि पं. मोतीलाल नेहरू (म्युनिसपल) स्कूल एवं पदमाकर स्कूल के मर्जर की कार्यवाही प्रारंभ की जावे तथा पं. मोतीलाल नेहरू स्कूल की भूमि को अस्थायी पार्किग के रूप में उपयोग में लाया जाए। इसके लिए नगर निगम, सागर स्वयं अथवा टेण्डर के माध्यम से पार्किग व्यवस्था का संचालन करे तथा दो पहिया वाहनों से अधिकतम रू. 02/- तथा चार पहिया वाहनों से अधिकतम रू. 05/- पार्किग शुल्क के रूप में वसूल किया जाए। यह व्यवस्था नवरात्रि के पूर्व तक प्रारंभ कर ली जाए। 
तिली क्षेत्र में स्थित जिन मैरिज गार्डनो की अनुमति निरस्त की जा चुकी है, उन पर नगर निगम तत्काल कार्यवाही करे एवं भविष्य में व्यवसायिक भवनों को अनुमति जारी किए जाने के पूर्व नगरनिगम, उप पुलिस अधीक्षक यातायात से अनिवार्यतः परामर्श प्राप्त करे। 
02. ब्लैक स्पॉट की पहचान एवं सुधार संबंधी गतिविधियों पर चर्चा 
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा यह जानकारी दी गई की नरसिंहपुर-झांसी हाईवे से लगा हुआ बम्होरी तिराहा समुचित रूप से निर्मित न होने के कारण यहां पर दुर्घटना की संभावना निरंतर बनी रहती है। अतः वहां पर सुधार कार्य किया जाए। इस पर कलेक्टर द्वारा उप पुलिस अधीक्षक यातायात, ई.ई. पीडब्ल्युडी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी, मकरोनिया को निर्देशित किया कि वे संयुक्त रूप से उक्त स्थल का निरीक्षण करे तथा आवश्यक सुधार हेतु अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे जिससे आगामी कार्यवाही की जा सके। 
03. प्रवेश निषेध मार्ग पर वाहनों के आवागमन पर चर्चा
राहतगढ़ बस स्टेण्ड के निकट निर्मित रेल्वे ओव्हर ब्रिज से ट्रकों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए, किन्तु ट्रक आपरेटर एसोशिएशन के सदस्यों ने कहा की इससे स्थानीय व्यापारियों को काफी समस्या होगी। अतः निर्णय लिया गया कि शहर में नो एण्ट्री की समयावधि में वृद्धि की जावे तथा इसे प्रातः 07ः00 बजे से रात्रि 11ः00 बजे तक कर दिया जावे।  
04. एकांकी मार्ग पर यातायात व्यवस्था पर चर्चा
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा प्रस्ताव रखा गया कि गर्ल्स डिग्री कॉलेज से बकोली तिराहा वाले वन-वे मार्ग को पूर्णतः वन-वे घोषित किया जाए। अभी इस मार्ग पर विपरीत दिशा से दो पहिया वाहन संचालित हो रहे है, जिससे दुर्घटना की संभावना निरंतर बनी रहती है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उक्त वन-वे पर दो पहिया वाहनों का आगमन भी पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए।    
05. सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु उपायांे पर चर्चा
बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि साधारण बस, ट्रक एवं स्कूल बस इनके वाहनस्वामियों द्वारा अनाधिकृत रूप से सड़क के किनारे पार्क कर दिये जाते है, जिससे कि दुर्घटना की संभावना बनी रहती है तथा यातायात का मुक्त प्रवाह भी अवरोधित होता है। अतः जो भी व्यवसायिक वाहन सड़क के किनारे अनाधिकृत रूप से खड़े पाये जाये इनसे यातायात विभाग जुर्माना वसूल करे तथा परिवहन विभाग उनका परमिट निलंबित करे। इस पर ट्रक आपरेटर एसोशिएशन के सदस्यों ने ट्रांसपोर्ट नगर को विकसित करने की मांग की तत्पश्चात् सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 15 दिवस की अवधि में नगरनिगम, सागर ट्रांसपोर्ट नगर में मूलभूत सुविधाये उपलब्ध करायेगा, जिससे की सभी ट्रक आपरेटर अपने वाहन शहर के बाहर व्यवस्थित तरीके से पार्क कर सके। 
यह भी चर्चा की गई कि सागर शहर का बस स्टेण्ड शहर के मध्य स्थित होने से शहर में यातायात का दबाव अत्यधिक बढ़ जाता है, अतः यातायात को व्यवस्थित करने की दृष्टि से बस स्टेण्ड को शहर से बाहर स्थापित करना आवश्यक है। निर्णय लिया गया कि राजघाट रोड पर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के पास पर्याप्त शासकीय भूमि उपलब्ध है, जिस पर बस स्टेण्ड का निर्माण किया जा सकता है, अतः इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए।      
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive