तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

नए मोटर व्हीकल एक्ट में बढ़ेगा भ्रष्टाचार,इसे सी विजिल एप से जोड़े::पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू

नए मोटर व्हीकल एक्ट में बढ़ेगा   
भ्रष्टाचार,इसे सी विजिल एप से जोड़े::पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू
सागर । नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी भरकम जुर्माने को लेकर  खामियां सामने आने लगी है । एमपी के सागर में भाजपा की पूर्व विधायके पारुल साहू  के मुताबिक इससे अफसरों के  भ्रष्टाचार के लिए रास्ता खुलेगा। पूर्व विधायक ने पीएम को एक पत्र भी लिखा है । जिसमे  इसे प्रभावी बनाने सीविजिल एप से जोड़ने का आग्रह किया है ।
  पूर्व  भाजपा विधायक ने पत्र में लिखा कि  कोई भी एक्ट या नियम तब तक प्रभावशाली नहीं होता जब तक उसमें नागरिकों की सहभागिता पूर्णरुप से न हो। इस एक्ट के प्रभावशाली होने से जुर्माना राशि में जोभारी-भरकम बढ़ोत्तरी की गयी है। इससे इस एक्ट का पालन करवाने वाले जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों केलिये भ्रष्टाचार के नये रास्ते खुल गये है। 
     उन्होंने सुझाव दिया कि चालान किसी भी प्रकार का हो और कितनी भी बड़ी राशि का हो, इसका भुगतान नागरिकोंके द्वारा सिर्फ और सिर्फ डिजीटल माध्यम से या संबंधित कोर्ट/प्राधिकरण में सीधे जमा किया जाये। यह व्यवस्था इसलिये लागू की जाये ताकि नागरिकों औरपुलिस/ट्रफिक/आरटीओ के द्वारा मुख्य मार्गों पर किसी भी प्रकार का लेन देन न हो।                    दूसरा सुझाव दिया कि इस देश के आम चुनावों में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने और आचार संहिता का कठोरता सेपालन कराने हेतु चुनाव आयोग के द्वारा सी-विजिल एप को उपयोग किया जाता है जिससे तत्काल वीडियो एवं फोटो के द्वारा शिकायत चुनाव आयोग तक पहुँच जाती है और 100 घंटे की समयसीमा में उस शिकायत पर कार्यवाही होती है।
             यदि केन्द्र सरकार सी-विजिल एप का उपयोग मोटर व्हीकल एक्ट केपालन में करे तो यह एक्ट न केवल प्रभावशाली होगा बल्कि पुलिस के साथ-साथ आमनागरिक भी इस एक्ट को प्रभावशाली बना रहे होगें।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive