आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

रविवार, 21 जून 2020

विशेष किशोर ईकाई ने रुकवाया नाबालिग का निकाह

विशेष किशोर ईकाई ने रुकवाया नाबालिग का निकाह

सागर। सागर जिले के  बांदरी थाना क्षेत्र में विशेष किशोर ईकाई ने एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई। सूचना मिली कि  एक नाबालिग बालिका जिसकी उम्र 17 साल थी का बाल विवाह होने जा रहा है।  जिसकी सूचना विशेष किशोर पुलिस इकाई ज्योति तिवारी को दी गई सूचना मिलते ही  पुलिस अधीक्षक के आदेश पर तुरंत ही प्रभारी ज्योति तिवारी अपनी टीम के साथ थाना बांदरी पहुंची ।वहां से हंड्रेड डायल का स्टाफ साथ लेकर एवं चाइल्डलाइन स्टाफ साथ लेकर तुरंत ही विवाह स्थल ग्राम पिठौरिया पहुंची ।

पढ़े : बीना रिफायनरी के  कर्मचारी और निजी शिक्षण संस्थान के संचालक सहित छह नए कोरोना पाजिटिव मरीज निकले

जहां पर खाने पीने की तैयारी चल रही थी और मेहमान आ चुके थे यह शादी मुस्लिम समाज में थी ।जिसका निकाह टीकमगढ़ जिले में हो रहा था वर पक्ष आ चुका था और सभी मेहमान भी इकठ्ठे  हो गए थे।  निकाह की  प्रक्रिया शुरू होने वाली थी जैसे ही हम वहां पहुंचे तो सभी लोग इकट्ठा हो गए और कहने लगे कि लड़की बालिग है । तब हमने लड़की की अंकसूची बुलवा पूछताछ की अंकसूची में लड़की की उम्र 17 साल थी ।हमने लड़की के पिता को बुलाया तो पता चला कि मानसिक विक्षिप्त है और चाचा और गांव के लोग इकट्ठा होकर कर रहे हैं ।तब हमने सभी लोगों को बताया कि अभी लड़की 1 साल छोटी है और जब 18 की हो जाए। तब आप लोग अपनी सहयोग सेवा करना और अगर हमारी जरूरत पड़े तो हम सब भी इस बालिका की निगाह में सहयोग करेंगे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


तब सभी लोग कहने लगे मैडम हो जाने दो उसके पिता की तबीयत ठीक नहीं है माता भी बीमार रहती है। जब हमने उन्हें बताया कि यह कानूनन अपराध है और हम समझ सकते हैं कि माता-पिता की कंडीशन खराब है। फिर भी यह कानूनन अपराध है इसलिए हमें रुकना ही होगा और लड़की की शादी जिस लड़के से हो रही है। यह शादी उसी से करना पर लोग मानने को तैयार नहीं हो रहे थे तो हमें बांध स्टाफ एवं गांव के सरपंच सचिव सभी को इकठ्ठा करना पड़ा और उन्हें समझाना पड़ा । हमारी टीम ने भी बहुत मेहनत करके उन सभी को राजी किया एवं रात को वापस किया इस तरह हमने यह बाल विवाह फिर रुका।  टीम में शामिल ज्योति तिवारी सतीश तिवारी साजिद हुसैन राजेश चाइल्डलाइन टीम से वर्षा ठाकुर धर्म पटेल एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता डायल हंड्रेड स्टाफ, थाना बांदरी स्टाफ शामिल रहा।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive