सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

गुरुवार, 25 जून 2020

स्मार्ट सिटीज मिशन एवं अन्य योजनाओं की सफल पांचवी वर्षगांठ पर हुई वीडियो काॅन्फ्रेंस



स्मार्ट सिटीज मिशन एवं अन्य योजनाओं की सफल पांचवी वर्षगांठ पर हुई वीडियो काॅन्फ्रेंस  

सागर । भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आज स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की पांचवी वर्षगांठ के अवसर पर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता आवास और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने की।
मंत्री ने केवल पांच वर्षों की अवधि में परियोजना में काफी सफलता हासिल करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के सभी हितधारकों के लिए अपनी प्रशंसा और बधाई प्रेषित की। उन्होंने मिशन की सफलता का श्रेय सहकारी संघवाद और सभी क्षेत्रों से सहयोगात्मक और समन्वित प्रयासों की भावना को दिया। उन्होंने शहरी नियोजन एवं विकास हेतु चल रहीं अन्य योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) और अटल मिशन फॉर कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (एएमआरयूटी) नामक अन्य परियोजनाओं में हुई प्रगति पर भी प्रकाश डाला। 
विगत तीन माह से कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के चलते सभी विकास कार्य बंद रहे और वर्तमान समय में कोरोना के साथ फाइट करते हुए पुनः रूके हुए कार्यो को प्राथमिक्ता एवं पूर्ण सावधानी से संपन्न कराने हेतु निर्देशित किया। शहरी गरीबों एवं श्रमिकों हेतु चलाई जा रही योजनाओं के साथ ही नए स्नातक छात्र-छात्राओं को इनर्टनसिप प्रदान करने के उद्देश्य से चल रही महत्वाकांक्षी योजना TULIP(The Urban Learning Internship Program) का लाभ अधिक से अधिक जन को मिले।   

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


विचारणीय है कि 25 जून 2015 को लॉन्च किया गया, स्मार्ट सिटीज मिशन, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत एक फ्लैगशिप योजना है। भारत सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का लक्ष्य भारत भर में 100 स्मार्ट शहरों का निर्माण करना है, जो नियोजित शहरीकरण और पड़ोसी शहरों के लिए एक सहायक प्रणाली के रूप में सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसमें बुनियादी सुविधाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं, आईटी पहुंच, डिजिटलीकरण, ई-गवर्नेंस, सतत विकास, सुरक्षा और सुरक्षा के प्रावधान के साथ उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे का विकास भी शामिल है। जो आय में अधिक रोजगार और वृद्धि करके शहरी केंद्रों के आर्थिक विकास पर भी जोर देता है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में देश प्रदेश के आला अधिकारियों सहित सागर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  राहुल सिंह राजपूत, कंपनी सचिव रजत गुप्ता, प्रोग्रामर अंमृतांश मालवीय आदि शामिल हुए।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


कोविड संक्रमण: कमिश्नर ने बीएमसी के चिकित्सकों की बैठक ली

Archive