सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

रविवार, 21 जून 2020

विश्व योग दिवस: घर-घर किया योग, ई-वर्कशाप का आयोजन

विश्व योग दिवस: घर-घर किया योग, ई-वर्कशाप का आयोजन

सागर । विश्व योग दिवस पर आज जिले में कोविड-19 के दृष्टिगत सामूहिक योग आयोजन न कर प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अपने घर पर ही योग किया। इस सम्बंध में राज्य सरकार ने निर्देश भी जारी किए थे। केंद्र सरकार ने इस वर्ष योग दिवस के अवसर पर  घर पर योग, परिवार के साथ योग की थीम दी है। इसी परंपरा के तहत आज सुबह दूरदर्शन- आकाशवाणी और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से योग के प्रोटोकॉल के अनुरूप लोगो ने घर मे अपने परिवार के साथ योग किया। कई संगठनों और संस्थानों ने इसे सोशल डिस्टेंस के साथ भी योगासन किये। योग दिवस पर योग को अपनाने का संकल्प भी लिया।
सागर कलेक्टर श्री दीपक सिंह, योगाचार्य विष्णु आर्य, निगम कमिश्नर आर पी अहिरवार सहित सागर वासियों ने घरों में रहकर योग किया और स्वस्थय रहने के लिए इसे अपनाने का आग्रह किया। सोशल मीडिया पर मन्त्री गोविन्द राजपूत,पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव, भूपेन्द्र सिंह और सांसद राजबहादुर सिंह सहित अनेक लोगो ने फोटो शेयर किए और योग दिवस को शुभकामनाएं दी। 

पढ़े : डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

योग पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय ई-वर्कशाप का  समापन

 स्वामी विवेकाकनंद विष्वविद्यालय, योग विज्ञान विभाग की ओर से ''योगा फाॅर स्ट्रांग इम्मुनिटी हेल्दी बाॅडी एण्ड हैप्पी लाईफ'' विषय पर आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ई-वर्कषाॅप का समापन  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हुआ। यह ई-वर्कषाॅप दो सत्रो में पूर्ण की गई। प्रथम सत्र् में योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष गगन सिंह ठाकुर ने आयुष मंत्रालय के द्वारा आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकाॅल का अभ्यास कराया। द्वितीय सत्र् में विषिष्ट अतिथि महामण्डलेष्वर शक्तिपादाचार्य स्वामी नारदानंद जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में स्वस्थ रहना बहुत ही आवष्यक है।  कोविड-19 महामारी के चलते हमारा स्वस्थ रहना और भी आवष्यक बन गया है और पूर्णतः स्वास्थ के लिए हम सबको योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम*
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


समापन दिवस के मुख्य वक्ता डीआरडीओ भारत सरकार के भूतपूर्व डायरेक्टर प्रो. राम गोपाल जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज पूरा विष्व योग को अपना चुका है। योग को अपनाने का मतलब है विष्व ने भारत को स्वीकार किया। इस अवसर पर विष्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डाॅ. अनिल तिवारी ने कहा कि इस छठवे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की जो थीम माननीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने दी थी ''घर पर योग और परिवार के साथ योग' इसे आगे बड़ाने के लिए इस तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ई-वर्कषाॅप का आयोजन किया गया था, आज दुनिया के तमाम देष कोविड-19 की औषद्यि बनाने में लगे हैं, जबिक कोरोना कि औषद्यि हमारे शरीर में ही है और वह है हमारी इम्युनिटी। हमारा इम्यून सिस्टम जितना मजबूत रहेगा उतना ही हम इस संक्रमित महामारी से बचे रह सकते हैं। इस समापन दिवस के अवसर पर मुंबई से अभिनेता विनोद जयवंत, बैल्जियम से दिया माॅं, इंग्लैण्ड से ज्याोति माॅं के साथ सुनील देव, प्रो. संतोष शुक्ला, डाॅ. हिरेन्द्र सारस्वत, मनीष दुबे, भवानी सिंह, श्रीमति शैलबाला बैरागी, डाॅ. ममता सिंह, शैलेष द्विवेदी, डाॅ. नरेष नाथ, डाॅ. सारिका शुक्ला, आरंभ शुक्ला एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी और योग प्रेमी सम्मिलित हुये। कार्यषाला का आभार कुलपति डाॅ. राजेष दुबे ने माना।

पढ़े : सागर में टोटल लॉक डाऊन अभी लागू नही, आपदा प्रबंधन के इस सुझाव के  परीक्षण के  उपरांत लिया जाएगा निर्णय :कलेक्टर दीपक सिंह

स्वस्थ रहने का योग सबसे प्रभावी माध्यम है: गौरव सिरोठिया जिला अध्यक्ष  भाजपा

 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर घर पर परिवार के साथ योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं उसी का पालन करते हुए आज सागर जिले के समस्त भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अपने अपने घरों में परिवार के साथ योग किया l  
 इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के कारण 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप मे योग को विश्व में पहचान मिली वास्तव में लोगों के योग करने से शारीरिक एवं मानसिक शांति उन्हें मिलती है और  योग निरोग और स्वस्थ रहने का लोगों के बीच योग सबसे प्रभावी माध्यम है ।
उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ योगाभ्यास किया। 

देखे : सागर जिले में  आठ तहसीलदार/नायब तहसीलदारो के फेरबदल,कलेक्टर ने किए आदेश जारी
योग दिवस पर रासेयो द्वारा ऑनलाई योग कार्यक्रम 

शासकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय सागर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वितीय और तृतीय के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्वयं सेवियों द्वारा अपने घरों में परिजनों के साथ योग किया गया। इस अवसर पर ऑनलाइन योग व्याख्यान और योग का प्रदर्शन किया गया। जिसमें विषय विशेषज्ञ के रूप में पतंजलि योग समिति सागर के जिला प्रभारी  भगत सिंह ठाकुर रहे। उन्होंने कहा कि योग शाररिक व्यायाम ही नही दिव्य जीने की कला है। साथ ही सूर्य नमस्कार हस्ततिरिय, कपालभाति, अनुलोम विलोम, उच्चाई, सिंघनाथ, शिवांग, शीत ली, धामरी, प्राणायाम का प्रदर्शन किया कर महिलाओ की बीमारी का योग से निदान के तरीके बताए। प्राचार्य डॉ बी डी अहिरवार के निर्देशन में यह कार्यक्रम हुआा उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना जैसी महामारी में आज इस योग दिवस में इसकी साथर्कता है। रासेयो इकाई २ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. भावना रमैया ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि योग हमें शारिरिक, मानसिक और अध्यात्मिक स्वास्‍थ्‍य प्रदान करता है। रासेयो इकाई ३ कार्यक्रम अधिकारी डॉ अपर्णा चाचोंदिया ने आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि योग केवल शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य ही नहीं प्रदान करता बल्कि शरीर को आत्मा से जोड़ता है। इस अवसर पर जयंति सेन, रिम्मी जैन, शिवानी रैकवार, प्रांजल, वैशाली प्रजापति, वर्षा प्रजापति आदि उपस्थित रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive