जंय श्री गणेशाय नमः

शुक्रवार, 26 जून 2020

सागर: नाबालिग बहनो की शादी रुकी,एक दूल्हा भी नाबालिग निकला

सागर: नाबालिग बहनो की शादी रुकी,एक दूल्हा भी नाबालिग निकला

सागर ।  विशेष किशोर पुलिस इकाई सागर  को सूचना दी गई थी दो नाबालिग बालिकाओं का विवाह सागर जिले के थाना जैसीनगर के ग्राम भूगर में होने जा रहा है जिसकी सूचना विशेष किसे ज्योति तिवारी को दी गई सूचना मिलते ही  पुलिस अधीक्षक  को अवगत करा कर तुरंत ही टीम थाना जैसीनगर रवाना हुई । जहां पर गांव से अंदर से 7 किलोमीटर पहाड़ी के पीछे जैसे ही हम गांव में पहुंचे तो पता चला कि यह शादियां गांव से 7 किलोमीटर अंदर खेत पर पहाड़ी के पीछे हो रही है ।जहां गाड़ी नहीं जा सकती है पैदल ही हमें जाना पड़ेगा ।तब सब लोग रात्रि  जंगल में पहाड़ी पर पहाड़ी पर से होते हुए कम से कम 7 किलोमीटर पैदल चलकर 1:00 बजे रात में विवाह स्थल पर पहुंचे। 

पढ़े : बीएमसी के डीन डॉ वर्मा और डॉक्टर सुमित रावत से मांगा स्पष्टीकरण,सेम्पल  भेजने में हुई देरी,
गैरहाजिर चार डॉक्टर्स का वेतन रोका , कमिश्रर की कार्यवाई

जहां पर रस्म में चल रही थी और गाना बजाना का प्रोग्राम हो रहा था। हमें देखकर सभी लोग घबरा गए और पूछने लगे कि आपको खबर किसने दी और आप लोग यहां क्यों आए हैं तब हम ने उन्हें समझाया कि आपकी शिकायत हुई है और आप लोग दोनों बेटियों का बाल विवाह कर रहे हैं ।
एक बेटी की शादी रायसेन सुल्तानगंज में हो रही थी दूसरी लड़की की शादी राहतगढ़ सिहोरा के पास हो रही थी ।जिसमें दोनों ही बच्चे नाबालिग की उम्र 15 वर्ष थी वह दूसरे की उम्र 17 वर्ष थी जब हमने लड़कियों की मार्कशीट चेक की तो दोनों ही बालिकाएं नाबालिक थी। तब हमने उसके पिता को समझाया तो वह कहने लगा कि मैडम इन बच्चियों की मां नहीं है ।और मैं काम पर जाता हूं इनकी देखने की चिंता रहती है।

पढ़े : सागर: थाना प्रभारी हुए संक्रमित,पुलिस से लेकर पत्रकारों तक की हुई थर्मल स्क्रीनिंग

तब हमने उसे समझाया कि आप अपनी बच्चियों को पढ़ाइए और इन्हें अपने पैर पर खड़ा होना सिखाइए ।आपकी दोनों बच्चियां होशियार हैं और इन्हें अपने पांव पर खड़े होने दीजिए पर वह सब लोग मानने को तैयार ही नहीं हो रही थी। तब हमने उन्हें समझाया कि बाल विवाह कानूनन अपराध है और अगर आप लोग नहीं मानेंगे तो आप पर कार्यवाही होगी इसके बाद जैसे ही बारात आई तो दूल्हा भी नाबालिक निकला जिसकी उम्र 19 वर्ष थी तब हमने दोनो  पक्ष को भी समझाया कि आप यह विवाह नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपका बालक भी नाबालिक है रायसेन से आया दूल्हा नाबालिक और बड़ी मशक्कत के बाद हम लोग यह बाल विवाह रोक पाए । टीम में शामिल ज्योति तिवारी सतीश तिवारी ,अभिलाष जाट ,चाइल्डलाइन टीम से सोनम रजक योगेश राठौर जैसीनगर का स्टाफ शामिल रहा ।इस तरह हम एक बाल विवाह पर रोक पाए। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


 ---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive